Move to Jagran APP

Nainital High Court News: हल्द्वानी स्पोट्र्स स्टेडियम का उद्घाटन कब होगा बताएं, कार्यदायी संस्था से जवाब-तलब

खंडपीठ ने निर्माण एजेंसी उत्तराखंड पेयजल निगम से पूछा कि निर्माण कब तक पूर्ण होगा कितने चरण में कार्य हुआ कार्य पूर्ण होने में कितना समय लगेगा कार्य पूर्ण करने की अंतिम तिथि क्या है और कब स्टेडियम का उद्घाटन होगा?

By Prashant MishraEdited By: Published: Fri, 22 Jul 2022 03:10 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jul 2022 03:10 PM (IST)
कोर्ट ने स्पोर्ट्स अथारिटी आफ इंडिया, उत्तराखंड के खेल सचिव, कुमाऊं कमिश्नर को भी नोटिस जारी कर जवाब तलब किया।

जागरण संवाददाता, नैनीताल। हाई कोर्ट ने हल्द्वानी में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्पोट्र्स स्टेडियम का कार्य तय समय में पूर्ण नहीं करने के विरुद्ध दायर जनहित याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई की।

मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति विपिन सांघी व न्यायमूर्ति आरसी खुल्बे की खंडपीठ ने निर्माण एजेंसी उत्तराखंड पेयजल निगम से पूछा कि निर्माण कब तक पूर्ण होगा, कितने चरण में कार्य हुआ, कार्य पूर्ण होने में कितना समय लगेगा, कार्य पूर्ण करने की अंतिम तिथि क्या है और कब स्टेडियम का उद्घाटन होगा?

दो सप्ताह के भीतर पूरी रिपोर्ट कोर्ट में पेश करें। इसके साथ ही कोर्ट ने स्पोट्र्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (SAI), उत्तराखंड के खेल सचिव, स्टेडियम सोसाइटी के चेयरमैन व कुमाऊं कमिश्नर को भी नोटिस जारी कर पूरे मामले में जवाब तलब कर लिया।

हल्द्वानी निवासी अमित खोलिया ने हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर कर कहा है कि हल्द्वानी गौलापार में 200 करोड़ रुपये की लागत से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम बनाया जा रहा है। काम अभी तक पूर्ण नहीं हुआ है। सरकार की ओर से इसे बनाने के लिए बार-बार निर्माण एजेंसियों को बदला जा रहा है।

अब सरकार ने इस कार्य को पूर्ण करने के लिए उत्तराखंड पेयजल निर्माण को जिम्मेदारी दी है। हालांकि इस स्टेडियम में 38वां नेशनल गेम होना था। कार्य पूर्ण नहीं होने के कारण केंद्र सरकार खेल के लिए अन्य जगह तलाश रही है।

पूर्व खेल मंत्री अरविंद पांडेय ने भी इस पर सवाल किया है कि स्टेडियम में बहुत सी कमियां हैं, जिन्हें पूर्ण करना आवश्यक है। तभी यहां राज्य या अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों का आयोजन किया जा सकेगा। 

स्पोर्ट स्टेडियम में खास-खास   

मेन स्टेडियम : 10 हजार दर्शकों की क्षमता। इसे 25 हजार तक बढ़ाने की तैयारी। आइसीसी के मानकों के अनुरूप पांच पिच, प्रैक्टिस के लिए नेट, प्लेयर्स लाउंज, कमेंट्री बाक्स और कार्पोरेट बाक्स।  

एथलेटिक्स स्टेडियम : पांच हजार दर्शकों की क्षमता, जिसमें आठ लेन रनिंग ट्रैक, जागिंग ट्रैक और साइक्लिंग ट्रैक, जैवलिन थ्रो, लांग जंप, हाई जंप और शार्टपुट थ्रो और हाकी का एस्ट्रोटर्फ भी बिछेगा, जिसमें फ्लड लाइट लगेंगी। 

इंडोर स्टेडियम : दो हजार की क्षमता। इसमें स्वीमिंग पूल, बास्केटबाल कोर्ट, वालीबाल कोर्ट, टेनिस कोर्ट, बैडमिंटन कोर्ट, वेट लिफ्टिंग सुविधा, राक क्लाइंबिंग और कुश्ती मैदान भी। 

अन्य सुविधा : गर्ल्स स्पोर्ट कालेज और 75 लड़कियों की क्षमता वाला गर्ल्स हास्टल। हेलीपैड और पार्किंग का भी निर्माण।

09 नवंबर 2014 :  स्टेडियम की रखी गई नींव 

18 दिसंबर 2016 : स्टेडियम कांप्लेक्स के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ग्राउंड का लोकार्पण


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.