Move to Jagran APP

चीन से लौटी मासूम की तबीयत बिगड़ी, स्वास्थ विभाग ने पुणे भेजा जांच सैंपल nainital news

माता-पिता के साथ चीन से लौटी मासूम की तबियत बिगडऩे के बाद स्वास्थ विभाग चौकन्ना हो गया है। परिजनों से जब आइसोलेट वार्ड में भर्ती करने के लिए कहा तो उन्‍होंने मना कर दिया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 09:09 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 09:09 AM (IST)
चीन से लौटी मासूम की तबीयत बिगड़ी, स्वास्थ विभाग ने पुणे भेजा जांच सैंपल nainital news
चीन से लौटी मासूम की तबीयत बिगड़ी, स्वास्थ विभाग ने पुणे भेजा जांच सैंपल nainital news

रुद्रपुर, जेएनएन : माता-पिता के साथ चीन से लौटी मासूम की तबियत बिगडऩे के बाद स्वास्थ विभाग चौकन्ना हो गया है। स्वास्थ विभाग ने मासूम के स्वास्थ जांच के बाद उसे आइसोलेट वार्ड में भर्ती करने के लिए कहा, लेकिन परिजनों ने मना कर दिया। फिलहाल मासूम के स्वास्थ जांच के लिए सैंपल एकत्र कर पुणे स्थित प्रयोगशाला भेज दिया गया है। विभाग मामले में नजर बनाए हुए है।

loksabha election banner

चीन में टेक्सटाइल इंडस्ट्री में नौकरी करते हैं दंपति

चीन में टेक्सटाइल इंडस्ट्री में नौकरी करने वाले दंपती जिले के शक्तिफार्म क्षेत्र के निवासी हैं। बीते 26 जनवरी को वह चीन के शंघाई शहर से दिल्ली लौटे, जिसके बाद उन्हें स्क्रीनिंग के लिए भी बुलाया गया था। इसके बाद उनकी 11 माह की मासूम बेटी को सोमवार को तेज बुखार हो गया। संक्रमण के लक्षण मिलते ही परिजन बेटी के स्वास्थ को लेकर घबरा गए। स्वास्थ विभाग को जानकारी मिलते ही मासूम बच्ची को जिला मुख्यालय आने के लिए कहा गया।

भर्ती करने की बात पर मना कर दिए परिजन

माता-पिता के साथ मासूम बेटी सोमवार दोपहर जवाहर लाल नेहरू जिला चिकित्सालय पहुंची, जहां चिकित्सकों ने उसके स्वास्थ की जांच की। कोरोना वायरस को बने रैपिड एक्शन टीम के नोडल अधिकारी व एसीएमओ अविनाश खन्ना ने मासूम बच्ची को जिला अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करने के लिए कहा, लेकिन परिजनों ने घर पर ही देखभाल करने की बात कहकर भर्ती करने से मना कर दिया। परिजन उसे लेकर शक्तिफार्म स्थित निवास पर गए हैं।

परिजनों को दिए निर्देश

कोरोना वायरस के संभावित खतरे से निपटने के लिए परिजनों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। सीएमओ डॉ. अविनाश खन्ना ने बताया कि चीन के शंघाई शहर से माता-पिता के साथ लौटी 11 माह की बच्ची की तबियत खराब हो गई है। तेज बुखार के बाद उसे आइसोलेट करने के लिए कहा गया था, लेकिन माता-पिता उसे घर ले गए हैं। विभाग मामले पर निगाह बनाए हुए है। एयरपोर्ट व नेपाल सीमा पर स्वास्थ जांच की जा रही है। उन्‍हें कि बच्ची को सार्वजनिक स्थल पर घुमाने के लिए न ले जाने और संक्रमण रोकने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने के सुझाव दिए गए हैं।

काेरोना वायरस है क्‍या

कोरोना वायरस कई वायरसों का एक ग्रुप है जो जानवरों से इंसानों में फैलता है। कोरोनावायरस का यह नाम उसके क्राउन जैसे शेप के कारण पड़ा। यह वायरस जानवरों और इंसानों दोनों को संक्रमित करता है। कोरोना वायरस भी वैसे ही फैलता है जैसे कोल्ड के वायरस फैलते हैं। चीन के वुहान में फैला कोरोनावायरस नए प्रकार का है जिसे अभी 2019 नोवल कोरोनावायरस नाम दिया गया है। यह वायरस शरीर के कई सिस्टम को प्रभावित करता है जिससे पीड़ित व्यक्ति में कफ, छींक आना, भारीपन जैसे संकेत दिखते हैं।

काेरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के संक्रमण से सर्दी जुखाम जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। इसके अतिरिक्त इससे निमोनिया, ब्रोंकाइटिस जैसे श्वसन संबंधी रोग उत्पन्न होते हैं। इसके कुछ सामान्‍य लक्षण हैं – सिर में तेज दर्द होना, खांसी आना, गले में दर्द होना, बुखार आना, थकान होना, उल्टी होना, नाक बहना, सांस लेने में तकलीफ होना आदि। 

यह भी पढ़ें : भारतीयों पर पुलिस की कार्रवाई के बाद नेपाल के कैसिनो में पसरा सन्नाटा

यह भी पढ़ें : जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पिथौरागढ़ की निवेदिता ने स्वीडन में जीता गोल्ड 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.