हल्‍द्वानी, [गणेश पांडे]: डाक विभाग की ओर से जारी होने वाले डाक टिकट आज जनता को प्रभावित करते हैं। इस बार पोस्टल विभाग ने रामायण के 11 प्रसंगों पर अलग-अलग डाक टिकट जारी किए हैं। डाक टिकटों पर इन प्रसंगों का सचित्र वर्णन किया गया है।

डाक विभाग की ओर से अब तक भारत के शहीदों, राजनेताओं, पशु-पक्षियों, पर्यटन और ऐतिहासिक स्थलों पर कई तरह के डाक टिकट प्रकाशित किए गए हैं। हालांकि विभाग ने कुछ समय पहले टिकटों पर व्यक्ति की खुद की फोटो प्रकाशित करने की सुविधा भी प्रदान की है। पोस्टल विभाग ने डाक टिकटों के इतिहास में नया अध्याय जोड़ते हुए धार्मिक व पौराणिक कथाओं के आधार पर पहली बार टिकट जारी किए हैं। 

सोमवार को पिथौरागढ़ में इन्हें जारी किया गया। मंगलवार (आज) से देहरादून और नैनीताल में टिकट मिलने लगेंगे। इस बार टिकटों में रामायण के 11 प्रसंगों का चित्र के माध्यम से सुंदर वर्णन किया गया है। ग्यारह प्रसंगों का यह सेट 65 रुपये में डाकघरों में उपलब्ध कराया गया है। 

पूरी रामायण टिकट में समाई

टिकट में शिव धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ाते, वन गमन से पहले पिता दशरथ से आज्ञा लेते श्रीराम, राम-लक्ष्मण-सीता को केवट द्वारा गंगा पार कराने, जटायु को तारते और शबरी के बेर खाते राम को दिखाया गया है। इसके अलावा हनुमान के अशोक वाटिका पहुंचने, लंका पर चढ़ाई के लिए समुद्र में सेतु बांधने, हनुमान के संजीवनी बूटी लाने और रावण पर विजय बाण छोड़ने को टिकटों में चित्र समेत दर्शाया गया है।

यह है टिकट का साइज

45 एमएम लंबाई, 35 एमएम ऊंचाई, 87 एमएम राम दरबार की लंबाई, 35 एमएम राम दरबार की ऊंचाई 

15 रुपये का राम दरबार

ये विशेष डाक टिकट छोटे पोस्टर के रूप में उपलब्ध हैं। 11 टिकटों में दस की राशि पांच-पांच रुपये हैं। जबकि राम दरबार के चित्रण वाला डाक टिकट 15 रुपये का है। सभी टिकटों के नीचे राम दरबार का एक बड़ा फोटो भी है।निदेशक (डाक देहरादून) भूपाल राम का कहना है कि रामायण पर आधारित नए डाक टिकट मंगलवार से देहरादून और नैनीताल में मिलने लगेंगे। जबकि इस माह अंत तक सभी डाकघरों में टिकट उपलब्ध हो जाएंगे।

 

यह भी पढ़ें: अब मोबाइल से कटेंगे वाहन चालकों के चालान

यह भी पढ़ें: आपका स्मार्ट फोन बताएगा फल अच्छे हैं या खराब, जानिए कैसे

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस