Move to Jagran APP

चुनाव आयोग के ये एप प्रत्याशियों के लिए हैं मददगार, जानिए कैसे बन रहे हैं मददगार

मतदाताओं के साथ ही प्रत्याशियों के लिए भी आयोग मोबाइल एप लांच किए हैं जिनकी मदद से वे घर बैठे ऑनलाइन सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 06:54 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 04:30 PM (IST)
चुनाव आयोग के ये एप प्रत्याशियों के लिए हैं मददगार, जानिए कैसे बन रहे हैं मददगार
चुनाव आयोग के ये एप प्रत्याशियों के लिए हैं मददगार, जानिए कैसे बन रहे हैं मददगार

हल्द्वानी, जेएनएन : हाईटेक होते जमाने में निर्वाचन आयोग भी हाईटेक हो गया है। मतदाताओं के साथ ही प्रत्याशियों के लिए भी आयोग मोबाइल एप लांच किए हैं, जिनकी मदद से वे घर बैठे ऑनलाइन सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha election banner

प्रत्याशियों को मिल रही 'सुविधा'
बेहद कम समय में चुनाव की तैयारी करना आसान नहीं होता। चुनाव प्रचार के लिए कई तरह की मंजूरी भी लेनी होती है। ऐसी अनुमति के लिए पहले जहां प्रत्याशियों को जिला प्रशासन के दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ते हैं, वहीं अब घर बैठे उन्हें यह सुविधा मिल रही है। यह संभव हुआ है आयोग के 'सुविधा' एप से। इस एप से उम्मीदवार चुनाव संबंधी किसी भी तरह की अनुमति के लिए 48 घंटे पहले आवेदन कर प्रशासन की स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं। यह एप पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर काम कर रहा है। अगर किसी एक स्थान पर किसी समय किसी प्रत्याशी को अनुमति दी जा चुकी है। तो दोबारा कोई प्रत्याशी उक्त स्थान के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

क्षेत्रवार मिली कार्यक्रमों की अनुमति
क्षेत्र                      कार्यक्रम
हल्द्वानी              10
लालकुआं              9
नैनीताल               10
रामनगर               3
भीमताल               5

एनवीएसपी व वोटर हेल्पलाइन एप वोटरों की कर रहा मदद
प्रत्याशियों की सुविधा के लिए आयोग ने जहां सुविधा एप लांच किया है, वहीं मतदाताओं के लिए एनवीएसपी (नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल) और वोटर हेल्पलाइन एप लांच किया है। मतदाता चुनाव में किसी भी तरह की जानकारी के लिए इस एप का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस एप के जरिए नए वोटर का रजिस्ट्रेशन, वोटर लिस्ट में नाम को ढूंढऩा, देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के राज्य चुनाव आयोग से जुड़ी सारी जानकारियां भी प्राप्त की जा सकती है। वहीं वोटर हेल्पलाइन में इन सुविधाओं के अलावा वोटर कार्ड में किसी तरह का संशोधन भी घर बैठे कराया जा सकता है। यह एप आप को आयोग के पास शिकायत पहुंचाने और उस शिकायत पर की गई कार्रवाई की भी जानकारी देता है।

सुविधा के लिए लांच किए गए हैं एप
विकास शर्मा, नोडल अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने चुनाव के तौर-तरीकों को सुगम व सरल बनाने के लिए मोबाइल एप्स लांच किए हैं। प्रत्याशी व मतदाता किसी भी तरह की जानकारी व अनुमति के लिए इन एप्स का प्रयोग कर सकते है।

यह भी पढ़ें : शंटिंग के दौरान पटरी से रेल का इंजन उतरने के मामले में दो अधिकारी हुए निलंबित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.