Move to Jagran APP

स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 : सफाई के लिए हल्द्वानी को मिला 10 लाख रुपये इनाम NAINITAL NEWS

स्वच्छता की दिशा में बेहतरीन कार्य करने और स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त करने के लिए हल्द्वानी नगर निगम को 10 लाख रुपये इनाम मिला है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 09:57 AM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 09:57 AM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 : सफाई के लिए हल्द्वानी को मिला 10 लाख रुपये इनाम NAINITAL NEWS
स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 : सफाई के लिए हल्द्वानी को मिला 10 लाख रुपये इनाम NAINITAL NEWS

हल्द्वानी, जेएनएन : स्वच्छता की दिशा में बेहतरीन कार्य करने और स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त करने के लिए हल्द्वानी नगर निगम को 10 लाख रुपये इनाम मिला है। देहरादून में बुधवार को हुए समारोह में सीएम त्रिवेंद्र रावत ने मेयर डॉ. जोगेंद्र रौतेला व नगर आयुक्त सीएस मर्तोलिया को स्वच्छता सम्मान पत्र के साथ पुरस्कार राशि का चेक भेंट किया। इसके अलावा स्वच्छता व अवस्थापना संबंधी कार्यों के लिए नगर निगम 50 लाख रुपये तक के प्रस्ताव शासन को भेज सकेगा। इस राशि से शहर के विकास कार्यों को गति देने में मदद मिलेगी। स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में हल्द्वानी निगम को रुड़की, काशीपुर के बाद प्रदेश में तीसरा (देश में 350वां) स्थान मिला था।

loksabha election banner

सम्मान ने बढ़ाई निगम की चुनौती

स्वच्छता सम्मान पाकर नगर निगम के सामने आगे और बेहतर करने की चुनौती बढ़ गई है। चार माह बाद होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 के लिए निगम को अभी से तैयारी करनी होगी। जैविक-अजैविक कूड़े को सोर्स पर ही पृथक्करण के साथ सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) व कंपोस्ट प्लांट (एसडब्ल्यूएम) का निर्माण कराना निगम के लिए बड़ी चुनौती है। हालांकि एसडब्ल्यूएम प्लांट का सिविल वर्क प्रगति पर है। एसटीपी की टेंडर प्रक्रिया गतिमान है।

नगरवासियों को समर्पित है पुरस्कार : मेयर

मेयर डॉ. जोगेंद्र रौतेला ने स्वच्छता सम्मान शहर को समर्पित किया है। फोन पर हुई बात में उन्होंने कहा, नगरवासियों की सक्रियता, स्टाफ, पर्यावरण मित्रों व स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से निगम को सम्मान मिल पाया। लोगों को साथ लेकर भविष्य में और बेहतर करेंगे। उन्होंने कहा एसटीपी व एसडब्ल्यूएम प्लांट बनने के बाद हल्द्वानी प्रदेश में नंबर वन व देश के टॉप-25 शहरों में शामिल हो जाएगा। मेयर ने कहा, पुरस्कार में मिले 10 लाख रुपये व अवस्थापना के 50 लाख रुपये के बेहतर उपयोग को लेकर बोर्ड बैठक में फैसला लिया जाएगा।

पर्यावरण मित्रों की दिन-रात की मेहनत : आयुक्त

नगर आयुक्त सीएस मर्तोलिया ने कहा कि स्टाफ की सक्रियता व पर्यावरण मित्रों की दिन-रात मेहनत से यह संभव हो पाया। निगम का दायरा बढऩे के बाद भावी चुनौतियां अधिक हैं। एसटीपी व एसडब्ल्यूएम प्लांट निर्माण हमारी भावी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग से आगे और बेहतर प्रदर्शन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में एआरडी के आठ पदों पर चेहतों के नियुक्त होने की चर्चा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.