Move to Jagran APP

ऐपण के लिए बाजार उपलब्ध कराएगा प्रशासन, जिलों में बनेंगे आउटलेट nainital news

शासन व प्रशासन का पलायन रोकने व युवाओं को पहाड़ पर ही रोजगार देने की मंशा रहती है। इस दौरान रोजगार के साथ ही लोक कलाओं के सरंक्षण पर भी ध्‍यान दिया जाता है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 01:50 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 01:50 PM (IST)
ऐपण के लिए बाजार उपलब्ध कराएगा प्रशासन, जिलों में बनेंगे आउटलेट nainital news
ऐपण के लिए बाजार उपलब्ध कराएगा प्रशासन, जिलों में बनेंगे आउटलेट nainital news

नैनीताल, जेएनएन : शासन व प्रशासन का पलायन रोकने व युवाओं को पहाड़ पर ही रोजगार देने की मंशा रहती है। इसके लिए कई कार्यक्रम चलते रहते हैं। इस दौरान रोजगार के साथ ही लोक कलाओं के सरंक्षण पर भी ध्‍यान दिया जाता है। ऐपण कला के द्वारा रोजगार हो और कला सरंक्षित भी रहे इसके लिए जिला कार्यालय में आयोजित विशेष नवाचारी कौशल वृद्धि कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर डीएम सविन बंसल ने कहा कि महिला उद्यमियों द्वारा तैयार ऐपण को बिक्री के लिए बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए जिले में आउटलेट भी उपलब्ध कराए जाएंगे। डीएम ने कहा कि ऐपण हमारी लोकसंस्कृति प्रदर्शित करने के साथ ही महिलाओं को रोजगार से जोड़कर उनकी आर्थिकी मजबूत करती है।

loksabha election banner

महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी तो परिवार के साथ ही समाज भी सशक्त होगा। इसलिए इसे बाजार उपलब्ध कराने के साथ ही नैनीताल की मॉल रोड स्थित सूचना विभाग, पर्यटन विभाग, उद्योग विभाग के मुख्य द्वारों पर भी इसका प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने उत्पादों को ऑनलाइन भी उपलब्ध कराने की सलाह दी। साथ ही ऐपण कला में दक्षता हासिल करने को उन्होंने बालिकाओं के लिए अप्रैल व मई में दो माह का विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए।

अन्य धर्मों पर आधारित लोककलाओं को भी आगामी प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल करने को कहा। प्रशिक्षक अशरफ जहां, जानकी बिष्टï  व मंजू रौतेला द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को गणेश चौकी, दुर्गा चौकी की ट्रेनिंग दी। इस अवसर पर जिला उद्योग केंद्र के जीएम विपिन कुमार, संजीव भटनागर, प्रशिक्षु अजरा परवीन, आसना, ईरम, आयशा, बीना कौर, हंसी, तमन्ना, मान्यता मेहरा, नेहा बिष्ट, विमला रौतेला, कमला चिलवाल, विमला तिवारी, दीपा, हेमा आर्या, दीप्ती बोहरा, हेमा पांडे, अंशी नेगी, स्वाति भाकुनी आदि मौजूद रहीं।

यह भी पढ़ें : पीएम ने मन की बात में किया नैनीताल की दूरबीन का जिक्र, एरीज के वैज्ञानिकों ने कहा इससे स्टार गेजिंग को मिलेगा प्रोत्साहन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.