हल्द्वानी, नैनीताल [जेएनएन]: आधार कार्ड नामांकन और उसे अपडेट कराने के लिए अब लोगों को इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी। नैनीताल डाक मंडल के 24 पोस्ट ऑफिस में आधार सेंटर शुरू हो गए हैं। हल्द्वानी मुख्य डाकघर में पहले दिन तीन लोगों के आधार अपडेट हुए।

लोगों की सुविधा के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) ने बैंकों व डाकघरों में आधार नामांकन और उसे अपडेट करने की सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला लिया था। बैंक शाखाओं में दो माह पहले आधार सेंटर खुलने शुरू हो गए थे। बुधवार से पोस्ट आफिस में भी यह सुविधा शुरू हो गई। नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिले के 24 पोस्ट ऑफिसों में आधार सेंटर की शुरुआत हो गई। आधार नामांकन मुफ्त है, जबकि पहले से बने कार्ड में संशोधन के लिए 29.50 रुपये भुगतान करना होगा।

यहां शुरू हुई सेवा 

प्रधान डाकघर नैनीताल, हल्द्वानी, मुख्य डाकघर काशीपुर, रुद्रपुर, डाकघर रामनगर, तल्लीताल, काठगोदाम, भवाली, पंतनगर, बाजपुर, खटीमा, किच्छा, टनकपुर, भोटियापड़ाव, गदरपुर, जसपुर, भीमताल, सितारगंज, लालकुआं, पैठपड़ाव, गरमपानी, कालाढूंगी रोड, तल्ला रामगढ़, ओखलकांडा।

आरएस तोमर (प्रवर डाक अधीक्षक, नैनीताल) का कहना है कि लोगों को दिक्कत न हो इसके लिए पोस्ट ऑफिस में आधार सेंटर के लिए अलग काउंटर खोले गए हैं। प्रत्येक कार्य दिवस में सुबह 10 से शाम चार बजे तक इसका लाभ ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन को अब लग सकेंगे पंख, मिली यह मंजूरी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में एयरो स्पोर्ट्स का एडवेंचर, नीति तैयार कर रहा विभाग

 

Posted By: Sunil Negi