Move to Jagran APP

Liquor Sale in Uttrakhand : ठेके खुलते ही टूट पड़े शराब के शौकीन, इस वजह से जमकर हंगामा

हरिद्वार में शराब के ठेके खुलते ही मय के शौकीन खरीदारी के लिए टूट पड़े। लंढौरा में ओवररेटिंग को लेकर जमकर हंगामा हुआ।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 01:04 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 01:04 PM (IST)
Liquor Sale in Uttrakhand : ठेके खुलते ही टूट पड़े शराब के शौकीन, इस वजह से जमकर हंगामा
Liquor Sale in Uttrakhand : ठेके खुलते ही टूट पड़े शराब के शौकीन, इस वजह से जमकर हंगामा

हरिद्वार, जेएनएन। जनपद में शराब के ठेके खुलते ही मय के शौकीन खरीदारी के लिए टूट पड़े। गाइडलाइन के अनुसार जिले के 76 ठेकों में फिलहाल 63 दुकानें खोली गई, लेकिन लोगों की बेसब्री का आलम यह रहा कि पहले ही दिन करीब एक करोड़ की शराब गटक गए। स्टॉक खत्म होने पर देर शाम ठेकों पर आपूर्ति करानी पड़ी। व्यवस्था पटरी पर लाने के लिए आबकारी विभाग ने एक लाख बल्क लीटर देसी शराब की डिमांड भेजी है। अंग्रेजी शराब के कई ब्रांड भी आर्डर किए गए हैं।

loksabha election banner

22 मार्च को जनता कर्फ्यू और अगले दिन लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही शराब के ठेके बंद हो गए थे। हफ्ते-दस दिन तक लोगों ने एक दूसरे से शराब मांग कर काम चलाया। बाद में लोगों का अपना स्टॉक खत्म होने पर शराब के लिए मारामारी मच गई। शराब के ठेकेदारों और धंधे से जुड़े लोगों ने कई गुना ज्यादा कीमत पर शराब बेचकर मौके का फायदा उठाया, लेकिन लॉकडाउन में कारोबार बंद होने के चलते ज्यादा कीमत पर शराब हर किसी की पहुंच में नहीं रहा।

बहरहाल, जिले में सोमवार को देसी शराब की 32 और अंग्रेजी 31 दुकानें खुल गई। गाइडलाइन के अनुसार रुड़की, लक्सर, हरिद्वार में ऐसे ठेके नहीं खोले गए, जो बाजार में स्थित हैं। बाकी 63 दुकानों पर शराब खरीदने वालों की भीड़ जुटी रही। अनुमान के मुताबिक पहले दिन करीब एक करोड़ रुपये की शराब बिकी है। कई ठेकों पर दोपहर तक स्टॉक खत्म हो गया और आनन-फानन में देर शाम तक शराब पहुंचानी पड़ी।

 

प्रभारी जिला आबकारी अधिकारी प्रभाशंकर मिश्र ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि हरिद्वार जिले में ठेकों पर स्टॉक पूरा करने के लिए एक लाख बल्क लीटर देसी शराब मंगाई गई है। अंग्रेजी शराब के कई ब्रांड भी खत्म है, उनका आर्डर भी दिया गया है। अगले दो तीन दिन में व्यवस्था पटरी पर आ जाएगी।

रजिस्टर में चेक होगा स्टॉक का आंकड़ा

लॉकडाउन के दौरान ठेकों से शराब गायब होने के मामले में विभाग स्टॉक चेकिंग के बाद अब रजिस्टर में उसका मिलान करेगा। क्रास चेकिंग में गड़बड़ी के ठोस सुबूत हाथ लगने तय हैं। इसके बाद ही रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपी गई है। प्रभारी जिला आबकारी अधिकारी प्रभाशंकर मिश्र ने बताया कि स्टॉक का सत्यापन हो चुका है। रजिस्टर पंजिका से इसका मिलान किया जाना बाकी है। सभी आबकारी निरीक्षकों से इस बारे में रिपोर्ट मांगी गई है।

लाइन लगवाने में पुलिस ने बहाया पसीना

शराब के ठेके खुलने की जानकारी एक दिन पहले ही लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से मिल गई थी। यही वजह है कि मंगलवार सुबह से ही शराब ठेके पर भीड़ जुटने लगी। जिस पर पुलिस को शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए मशक्कत करनी पड़ी। पुलिस ने ठेकों के बाहर गोले बनवाते हुए लोगों को फासले के साथ लाइन में खड़ा किया। वहीं पहले ही दिन सोशल मीडिया पर यह अफवाह फैल गई कि ठेके बुधवार से फिर बंद होने जा रहे हैं। इससे लोगों ने कई दिन तक स्टॉक खरीदा। साथ ही एक दूसरे से यह पता करने में जुटे रहे कि कल ठेके खुलेंगे या नहीं।

लंढौरा में शराब की दुकान पर ओवररेटिंग पर हंगामा

रुड़की और देहात क्षेत्र में 22 मार्च के बाद मंगलवार को शराब की कुछ दुकानें खुल गईं। लंढौरा में शराब के दाम ज्यादा वसूलने पर जमकर हंगामा हुआ। वहीं शराब की दुकानों के बाहर लोग चिलचिलाती धूप में भी खड़े रहे। कुछ जगह शारीरिक दूरी की जमकर धज्जियां भी उड़ी। शहर से देहात तक अंग्रेजी की 18 दुकानों दोपहर एक बजे तक खुल गई हैं। उधर, देशी शराब की दुकानों पर भी जबरदस्त भीड़ देखने को मिली।

प्रदेश में अन्य जिलों में तो शराब की दुकानें सोमवार को ही खुल गई थीं, लेकिन जिले में मंगलवार से शराब की दुकानें खुली हैं। रुड़की शहर में सुबह पांच बजे से ही कई दुकानों पर लोग खड़े हो गए। हालांकि शहर में कई दुकानें नहीं खुल सकी। आउटर क्षेत्र की दुकानों को पहले खोला गया। लंढौरा में शराब की दुकान पर जमकर हंगामा हुआ। यहां पर ग्राहकों ने आरोप लगाया कि शराब ज्यादा रेट पर बेची जा रही है। इसकी शिकायत भी की गई। साथ ही, कलियर बस अड्डे पर करीब आधा किमी लंबी लाइन लग गई। वहीं झबरेड़ा, साउथ सिविल लाइंस समेत अन्य क्षेत्रों में भी शराब की बिक्री हुई। शराब की दुकानों के बाहर करीब एक-एक किमी लाइन देखने को मिली।

कई जगह तो शारीरिक दूरी बनाने के नियम की जमकर धज्जियां उड़ी। एक-दूसरे से सटकर लोग शराब खरीदते नजर आए। आबकारी विभाग के डिप्टी कमिश्नर प्रभाशंकर मिश्र ने बताया कि सभी दुकानें खोली जाएंगी। पहले यह देखा जा रहा है कि कहीं पर शारीरिक दूरी का उल्लंघन तो नहीं हो रहा है। सर्वे करने के बाद शेष दुकानों को खोला जाएगा।

यह भी पढ़ें: शराब की दुकानें खुली, खरीदने को उमड़े शौकीन; लगी लंबी लाइन

ग्रामीण क्षेत्रों में खुली शराब की दुकानें

लक्सर: प्रशासन के आदेश के बाद मंगलवार को ग्रामीण क्षेत्र में शराब की दुकानें खुल गई । हालांकि नगर में अभी शराब की दुकानें नहीं खुली हैं। लॉकडाउन के तीसरे चरण में शासन ने शराब की दुकानें खोलने की अनुमति दी है। सोमवार को इसे लेकर भ्रम की स्थिति के चलते दुकानें नहीं खुल सकी थी, लेकिन प्रशासन के आदेश जारी होने के बाद मंगलवार को ग्रामीण क्षेत्र में शराब की दुकानें खुल गई पर, नगर पालिका सीमा क्षेत्र की दुकानें बंद रहीं। यहां दुकानें खुलने की उम्मीद में पहुंचे लोगों को निराश होकर वापस लौटना पड़ा, जबकि तमाम ने ग्रामीण क्षेत्रों की ओर दौड़ लगा ली। 

यह भी पढ़ें: Lockdown 3: उत्तराखंड आने के लिए डेढ लाख लोगेां ने कराया पंजीकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.