Move to Jagran APP

Liquor Shop शराब की दुकानें खुली, खरीदने को उमड़े शौकीन; लगी लंबी लाइन

एक माह 11 दिन बाद खुल शराब ठेकों के बाहर शौकीनों की भीड़ उमड़ी। कई लोगों ने एक दो बोतल तो किसनी ने पूरी पेटी खरीदी। व्‍यवस्‍था बनाने के लिए पुलिस को अतिरिक्‍त बल लगाना पड़ा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 03:46 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 08:55 PM (IST)
Liquor Shop शराब की दुकानें खुली, खरीदने को उमड़े शौकीन; लगी लंबी लाइन
Liquor Shop शराब की दुकानें खुली, खरीदने को उमड़े शौकीन; लगी लंबी लाइन

देहरादून, जेएनएन। सोमवार को एक माह 11 दिन बाद खुल शराब ठेकों के बाहर शौकीनों की भीड़ उमड़ी। कई लोगों ने एक दो बोतल खरीदी तो किसी ने पूरी पेटी खरीदी। व्‍यवस्‍था बनाने के लिए पुलिस को अतिरिक्‍त बल लगाना पड़ा।

loksabha election banner

शराब की दुकान सुबह सात बजे खुलीं, लेकिन कई लोग ऐसे भी थे जो समय से पहले ही आकर लाइन में लग गए। कई जगह तो लाइन आधा किलोमीटर लंबी लगी। शराब लेने वालों की लाइन में महिलाएं भी शामिल रहीं। वहीं, शराब के ठेकों पर नियमों का उल्‍लंघन करने वाले लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया।

लॉकडाउन के तीसरे चरण में शराब की दुकानें खुली तो शौकीन शराब लेने के लिए दुकानों पर उमड़ पड़े। टिहरी जनपद में एकमात्र मुनिकीरेती के खारास्त्रोत स्थित शराब के ठेके को खोला गया, ऋषिकेश के निकट होने के कारण इस शराब की दुकान में सुबह से ही भीड़ जमा हो गई थी। सायं चार बजे तक शराब की बिक्री जारी रही। व्यवस्था बनाने में पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए तीसरे चरण का लॉकडाउन शुरू हो चुका है। मगर इस लॉकडाउन में ढील देते हुए सरकार ने शराब की दुकानें खोलने का भी निर्णय भी लिया है। सोमवार को प्रदेश भर में सशर्त कुछ शराब की दुकानों को खोला गया। ऋषिकेश में मुनिकीरेती के खारास्त्रोत स्थित शराब की दुकान को खोला गया। दुकान के बाहर फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन कराने के लिए पहले ही राउंड सर्किल बनाए गए थे। मगर सोमवार को दुकान खुलने से पहले ही लोग दुकान के बाहर जमा गए। व्यवस्था बनाने और शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए पुलिस सुबह से ही तैनात थी। मगर, दिन में अधिक भीड़ बढ़ने पर पुलिस बल का बढ़ना पड़ा।

डोईवाला व लालतप्पड़ में शराब की दुकानों पर दिखी अव्यवस्था

शराब की दुकानें खुलते ही लोगों की भीड़ लग गई। पुलिस ने व्यवस्था बनाने के लिए लोगों की लाइन बनाई लेकिन कई बार शारीरिक दूरी के नियम का भी उल्लंघन हुआ। पुलिस को व्यवस्था बनाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। देशी शराब की दुकान दोपहर एक बजे खोली गई जिससे वहां पर कम भीड़ नजर आई। बारह बजे के बाद खुली दुकान डोईवाला ऋषिकेश रोड स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान सुबह बंद थी। इसके बावजूद सुबह से ही दुकान के समक्ष लोगों की भीड़ लग गई। सूचना मिलते ही उप निरीक्षक कमलेश गौड़ टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों को लाठी फटकार कर खदेड़ा। दोपहर बारह बजे इस शराब की दुकान को खोला गया।

राशन की लाइन वाले भी ठेके में मिले

डोईवाला क्षेत्र में प्रशासन से से निश्शुल्क राशन लेने वाले भी शराब की दुकान में खड़े दिखे। कई लोगों को पुलिस कर्मियों ने पहचान तो यह लोग छुपने लगे। साथ ही शराब लेने कुछ महिलाएं भी पहुंची। डोईवाला स्थित अंग्रेजी शराब के ठेके पर कुछ लोगों ने निर्धारित मूल्य से अधिक शराब बेचे जाने का आरोप भी लगाया।

मैदान से लेकर पहाड़ तक दुकानों से शराब गायब

पिछले दिनों आबकारी महकमे व प्रशासन की संयुक्त टीम ने शराब की दुकानों की जांच की तो अफसर से लेकर कर्मचारी तक दंग रह गए। अधिकांश दुकानों में काफी कम स्टाक बचा था, कुछ दुकानें तो खाली हो चुकी हैं। हालांकि दोपहर तक शासन की ओर से दुकानों को खोलने के संकेत मिलने पर स्टाक मिलान व सील करने की कार्रवाई रोक दी गयी। आबकारी निरीक्षक हल्द्वानी महेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि शनिवार को तीन दुकानों का स्टाक मिलान किया जा चुका था।

यह भी पढ़ें: Lockdown 3: उत्तराखंड आने के लिए डेढ लाख लोगेां ने कराया पंजीकरण

रायवाला में नहीं खुली शराब की दुकानें

दुकान खोलने की छूट के बावजूद रायवाला स्थित अंग्रेजी व देशी शराब की दुकानें सोमवार को नहीं खुली। इससे शराब के शौकीनों को निराश लौटना पड़ा। देहरादून जिले के सबसे अधिक महंगी बोली वाले ठेके तकनीकी कारणों से सोमवार को नहीं खुल सके। वहीं शराब खरीदने वालों की भीड़ सुबह से ही लगनी शुरू हो गई थी। कई लोग ठेका खुलने की बाबत पूछताछ करते रहे। लेकिन दुकान न खुलने की बात पता लगने पर वापस लौट गए। यह सिलसिला लगभग पूरे दिन चला।

यह भी पढ़ें: देहरादून में एक दिन छोड़कर खुलेंगी गैर जरूरी वस्तुओं की दुकानें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.