Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: आसमान से बरस रही आग, सीजन का सबसे गर्म दिन रहा शनिवार; Haridwar में गंगा घाटों पर लोगों की भीड़

Uttarakhand Weather भीषण गर्मी के चलते पंखे और कूलर से भी राहत नहीं मिल पा रही है। शनिवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। दोपहर में लू के थपेड़ों के चलते गली मोहल्लों में सन्नाटा पसर रहा है। बाजारों में भी शाम के वक्त ही चहल पहल दिख रही है। गर्मी से निजात पाने को लोग गंगा घाटों का रुख कर रहे हैं।

By Manish kumar Edited By: Nirmala Bohra Sun, 19 May 2024 07:26 AM (IST)
Uttarakhand Weather: आसमान से बरस रही आग, सीजन का सबसे गर्म दिन रहा शनिवार; Haridwar में गंगा घाटों पर लोगों की भीड़
Uttarakhand Weather: अधिकतम तापमान 41.5 और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : Uttarakhand Weather: आसमान से आग बरस रही है। धर्मनगरी और आसपास क्षेत्रों का पारा लगातार चढ़ता जा रहा है। दो कदम चलते ही हलक सूख रहे हैं। भीषण गर्मी के चलते पंखे और कूलर से भी राहत नहीं मिल पा रही है। शनिवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा।

बहादराबाद स्थित सौरवेधशाला से मिली जानकारी के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41.5 और 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मई मध्य से पारा लगातार चढ़ रहा है। बीते दो दिनों से यह 40 डिग्री और इससे अधिक दर्ज किया जा रहा है। तन झुलसाने वाली गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है।

दोपहर में लू के थपेड़ों के चलते गली मोहल्लों में सन्नाटा पसर रहा है। बाजारों में भी शाम के वक्त ही चहल पहल दिख रही है। इधर गर्मी से निजात पाने को लोग गंगा घाटों का रुख कर रहे हैं।

हरकी पैड़ी, मालवीय द्वीप और आसपास गंगा घाटों पर खासी चहल पहल है। प्रेमनगर आश्रम घाट के अलावा ज्वालापुर क्षेत्र के गंगा घाटों की भी रौनक देखते ही बन रही है।   बच्चों की टोलियां अठखेलियां करती दिख रही है।

शीतल पेय पदार्थों की बढ़ी मांग

भीषण गर्मी के चलते शीतल पेय पदार्थों की मांग बढ़ गयी है। गला तर करने को लोग गन्ने और बेस का जूस खूब पसंद कर रहे हैं। लस्सी, शिकंजी और शीतल पेय पदार्थों की भी मांग बढ़ी है। खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा आदि की मांग में तेजी आयी है। तापमान दिनांक अधिकतम न्यूनतम 15 मई 38.5 20.0 16 मई 39.5 22.0 17 मई 40.0 22.0 18 मई 41.5 25.0