Move to Jagran APP

जीआरपी पुलिस ने सर्राफा कारोबारी से बरामद किया ढाई किलो सोना, लाखों की नगदी

हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर जीआरपी पुलिस ने सर्राफा कारोबारी बाप और बेटे से ढाई किलो सोना और लाखों की नगदी बरामद की है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 03:27 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 03:27 PM (IST)
जीआरपी पुलिस ने सर्राफा कारोबारी से बरामद किया ढाई किलो सोना, लाखों की नगदी
जीआरपी पुलिस ने सर्राफा कारोबारी से बरामद किया ढाई किलो सोना, लाखों की नगदी

हरिद्वार, जेएनएन। अमृतसर से हरिद्वार आए एक सर्राफा कारोबारी और उसके पुत्र के पास से राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने 10 लाख की नगदी और ढाई किलो सोना बरामद किया है। कारोबारी के पास जीएसटी से संबंधित दस्तावेज न होने पर जीआरपी ने इसकी सूचना स्टेट जीएसटी को दी। आयकर विभाग की टीम ने भी पिता-पुत्र से पूछताछ की है। सोना और नगदी जब्त कर जीआरपी ने दोनों को फिलहाल छोड़ दिया है।

loksabha election banner

जीआरपी के अपर पुलिस अधीक्षक मनोज कत्याल ने बताया कि रविवार देर शाम जीआरपी की टीम रेलवे स्टेशन व ट्रेनों की नियमित चेकिंग पर थी। इसी दौरान प्लेटफार्म नंबर एक पर खड़ी देहरादून-अमृतसर (लाहौरी एक्सप्रेस) के एक डिब्बे में दो यात्रियों के सामान की तलाशी लेने पर टीम हैरत में पड़ गई। एक बैग में भारी मात्रा में सोने के जेवरात व नगदी रखी हुई थी। दोनों को थाने लाकर पूछताछ की गई। एक ने अपना नाम बलराज अरोड़ा पुत्र राम लुभाया कस्बा मजीठा, थाना मजीठा जिला अमृतसर और दूसरे को उसने अपना पुत्र सन्नी अरोड़ा बताया।

पूछताछ ने उन्होंने बताया कि वे सरार्फा कारोबारी हैं और ज्वालापुर सर्राफा बाजार में जेवरात बेचने के बाद हरिद्वार से लौट रहे थे। पुलिस ने उनसे दस्तावेज मांगे तो वे दिखा नहीं पाए। पूछताछ में बलराज अरोड़ा व सन्नी अरोड़ा ने बताया कि वे पहली बार हरिद्वार आए हैं। लेकिन वे इस सवाल का जवाब नहीं दे सके कि पहली बार हरिद्वार आने पर 10 लाख का सोना कैसे बिक गया।

कत्याल ने बताया कि इस पर स्टेट जीएसटी के अफसरों को सूचना दी गई। सूचना मिलने पर देहरादून से उत्तराखंड के आयकर अधिकारी (जांच) सुशील दीक्षित भी पहुंच गए। दोनों टीमों के अफसरों ने आरोपितों से पूछताछ की है। अफसरों ने बताया कि मामले की जांच जारी है। अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पूछताछ के बाद पिता-पुत्र को इस शर्त पर छोड़ा गया है कि आवश्यकता पड़ने पर वे उपस्थित होंगे।

छुड़ाने के लिए आधी रात तक जमा रहे कारोबारी

पिता-पुत्र के पकड़े जाने की सूचना मिलने  हरिद्वार के ज्वालापुर से बड़ी संख्या में सर्राफा कारोबारी जीआरपी थाने पहुंच गए। आधी रात तक पुलिस पर दोनों को छोडऩे के लिए दबाव बनाने का प्रयास चलता रहा। सुबह स्टेट जीएसटी टीम और आयकर अधिकारी की पूछताछ के बाद ही उन्हें छोड़ा गया। 

खरीदने वालों पर भी कसेगा शिकंजा

 टैक्स चोरी कर लाया गया सोना खरीदने वाले सर्राफा कारोबारियों पर भी शिकंजा कसा जाएगा। सूत्रों के अनुसार पंजाब ही नहीं दिल्ली और सहारनपुर से भी कारोबारी टैक्स चोरी कर यहां जेवरात बेचने आते हैं। बैग में 90 फीसद सोना जेवरात के रूप में मिला है। जबकि 10 फीसद सोने का टुकड़ा मिला है। जिसे कारोबारी आर्डर पर जेवरात बनाने के लिए खरीदते हैं। स्टेट जीएसटी की टीम ने बाप-बेटे से पूछताछ के दौरान सोना खरीदने वाले कारोबारियों के नाम पते भी जुटाए हैं। 

चुनाव से भी जोड़कर देखा गया मामला

अमृतसर में 10 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। चुनाव के मद्देनजर देश भर में नगदी व शराब आदि पर नजर रखने के निर्देश चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए हैं। पूछताछ में अपना पता पंजाब बताने पर जीआरपी को शंका हुई कि कहीं इस पैसे का इस्तेमाल चुनाव में तो नहीं होना था। मगर ज्वालापुर से सर्राफा कारोबारियों के थाने पहुंचने पर यह साफ हो गया कि बाप-बेटा सर्राफा कारोबारी हैं।

यह भी पढ़ें: महिलाओं के करोड़ों रुपये डकारने वाली किटी संचालिका को पुलिस ने किया गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: एक और किटी गैंग करोड़ों रुपये डकार कर फरार, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: किटी के करोड़ों रुपये डकार फरार हुई संचालिका, पुलिस ने दर्ज किया मामला

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.