हरिद्वार, जेएनएन। धर्मनगरी में यातायात नियमों का पालन कराने के लिए खुद यमराज को सड़क पर उतरना पड़ा। यमराज ने लोगों को हादसों की चेतावनी देते हुए हेलमेट पहनने की अपील की। भगवान हनुमान ने भी राहगीरों से यातायात नियमों का पालन करने के लिए कहा। यह किसी धार्मिक फिल्म या टीवी सीरियल का सीन नहीं, बल्कि हरकी पैड़ी पुलिस चौकी की अनूठी पहल है। भगवान हनुमान व यमराज की वेशभूषा में  पुलिस ने लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया।

पुलिस ने पिछले दिनों सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान राहगीरों को गुलाब का फूल देकर गांधीगिरी से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की थी। हरकी पैड़ी चौकी प्रभारी अरविंद रतूड़ी व उनकी टीम ने लोगों को जागरूक करने का अनूठा तरीका निकाला। 

भगवान हनुमान व यमराज की वेशभूषा में  कलाकारों को साथ लेकर राहगीरों को रोक-रोककर हेलमेट पहनने, बिना लाइसेंस वाहन न चलाने, दोपहिया वाहन पर तीन लोग न बैठाने और शराब पीकर वाहन नहीं चलाने की अपील की। यमराज ने लोगों से वादा भी लिया कि अब यातायात नियम नहीं तोड़ेंगे। नियम तोड़ने पर अपने साथ ले जाने का डर भी दिखाया। 

यह भी पढ़ें: डीआइजी बोले, दून के ट्रैफिक सुधारने में करनी ही होगी पहल Dehradun News

सड़क पर पुलिस के साथ भगवान हनुमान व यमराज को देख राहगीर चौंक गए। पुलिस का उद्देश्य पता चलने पर लोग मुस्कुराए बिना नहीं रह सके। हरकी पैड़ी पुलिस चौकी प्रभारी अरविंद रतूड़ी ने बताया कि लोग महापुरुषों और धार्मिक पात्रों की बात पर ज्यादा विश्वास करते हैं। इसलिए यह तरीका निकाला गया है।

यह भी पढ़ें: ट्रायल खत्म हुआ तो सुकून से दौड़ा शहर, पेट्रोल और समय की दोहरी खफत भी हुई खत्म

 

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस