जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh 2021 कुंभ मेला क्षेत्र में 10 हजार से अधिक अस्थायी शौचालय बनाए जाएंगे। नोडल एजेंसी नगर निगम की ओर से इस दिशा में कवायद की जा रही है। मेला खत्म होने के बाद कार्यदायी संस्था को ही संपूर्ण मेला क्षेत्र की सफाई और समतलीकरण आदि कार्य करना होगा।

11 मार्च महाशिवरात्रि को पहला शाही स्नान होगा। लिहाजा मेला अधिष्ठान भी इसी अनुरूप अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। इस बार संपूर्ण मेला क्षेत्र की सफाई से लेकर शौचालय और कूड़े के उठान और निस्तारण के लिए नगर नगर को नोडल एजेंसी बनाया गया है। बात मेला क्षेत्र में बनने वाले शौचालयों की करें तो संपूर्ण मेला क्षेत्र में 10,027 अस्थायी शौचालय बनाए जाएंगे। 

इसके अलावा 6674 मूत्रालय और 1600 मोबाइल शौचालय की भी व्यवस्था रहेगी। मेला ड्यूटी को आए कार्मिकों के लिए 1670 स्नानागार की भी व्यवस्था रहेगी। उत्तर प्रदेश से अलग-अलग हिस्सों से मंगाए गए इन अस्थायी शौचालयों को भेल फाउंड्री गेट के पास खाली मैदान में जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है। नगर आयुक्त जय भारत सिंह के अनुसार शौचालयों को स्थापित करने का काम शुरू करा दिया गया है।

होल्डअप एरिया में समय से पूरी हो व्यवस्थाएं

कुंभ के दौरान दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बॉर्डर पर बनाए गए होल्डअप एरिया में आवश्यक सुविधाओं और संसाधनों की उपलब्धता को लेकर उपजिलाधिकारी ने लक्सर और खानपुर में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने होल्डअप एरिया में समय से सभी व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। शासन की ओर से कुंभ को लेकर जारी की गई एसओपी में कुंभ के दौरान दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोरोना की आरटीपीसीआर जांच समेत कई दिशा निर्देश दिए जारी किए गए हैं। कोरोना जांच रिपोर्ट नहीं लेकर आने वाले श्रद्धालुओं की बॉर्डर पर कोरोना जांच की जाएगी। इस दौरान श्रद्धालुओं को सीमा पर रोका जाएगा।

कोरोना जांच और श्रद्धालुओं को रोकने के लिए प्रशासन ने बिजनौर सीमा पर राजकीय हाईस्कूल बालावाली और खानपुर बार्डर पर गोवर्धनपुर मंडी परिसर में होल्डअप एरिया बनाए हैं। एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने दोनों बार्डर पर होल्डअप एरिया का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में एसडीएम ने कहा कि होल्डअप एरिया में श्रद्धालुओं के लिए पेयजल, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ अन्य सुविधाएं और संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

बैठक में थानाध्यक्ष खानपुर अभिनव शर्मा, एसएसआइ लक्सर नितेश शर्मा, गोवर्धनपुर चौकी प्रभारी आशीष शर्मा, बालावाली के आशीष शर्मा, लक्सर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनिल वर्मा, खानपुर के चिकित्सा प्रभारी डॉक्टर विनीत और लोक निर्माण और सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh Mela 2021: तो श्यामपुर से निकलेगी जूना और अग्नि अखाड़े की पेशवाई

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप