Move to Jagran APP

Coronavirus: रेड से ऑरेंज जोन हो सकता है हरिद्वार, 19 दिनों से नहीं मिला संक्रमित

हरिद्वार जिले के लोगों के लिए यह राहतभरी खबर है। हरिद्वार जिला रेड से ऑरेंज जोन की ओर कदम बढ़ा रहा है। 21 दिन तक कोई नया मरीज न मिलने पर जिला ऑरेंज जोन में शामिल हो सकता है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 10:38 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 10:38 AM (IST)
Coronavirus: रेड से ऑरेंज जोन हो सकता है हरिद्वार, 19 दिनों से नहीं मिला संक्रमित

हरिद्वार, जेएनएन। हरिद्वार जिले के लोगों के लिए यह राहतभरी खबर है। हरिद्वार जिला रेड से ऑरेंज जोन की ओर कदम बढ़ा रहा है। नई गाइडलाइन के मुताबिक 21 दिन तक कोई नया मरीज न मिलने पर इसे ऑरेंज जोन में शामिल किया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बीते 19 दिन से जिले में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

loksabha election banner

कोरोना वायरस संक्रमण के हिसाब से पूरे देश को तीन हिस्सों ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में बांटा गया है। हरिद्वार प्रदेश का इकलौता रेड जोन जिला है। हरिद्वार जिले में चार से 18 अप्रैल तक कोरोना संक्रमण के सात मामले सामने आए। हालांकि सात में से पांच मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। बीते 19 दिनों से जिले में एक भी नया मामला सामने नहीं आया है।

वहीं नई गाइडलाइन के मुताबिक 21 दिन तक कोई नया मरीज न मिलने पर जिले को रेड से ऑरेंज जोन में शामिल किया जा सकता है। इस हिसाब से दो दिन में यदि कोई नया मामला सामने नहीं आया तो हरिद्वार ऑरेंज जोन में शामिल हो जाएगा। इससे जिले में शर्तों के साथ लॉकडाउन में छूट पर विचार किया जाएगा। 50 फीसद कार्मिकों के साथ कार्यालयों में कामकाज शुरू हो सकता है। वर्तमान में 33 फीसद कार्मिकों के साथ व्यवस्थाएं चलाई जा रही हैं।

ग्रीन जोन में भी जिले के आने की संभावना 

हरिद्वार जिला ग्रीन जोन में भी आ सकता है। हालांकि यह भी मरीजों की संख्या, नए मामले, मामलों के दोगुने होने की रफ्तार आदि पर निर्भर करता है। यदि जिले के शेष दो कोरोना संक्रमित मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आ जाती है तो जिले के ग्रीन जोन में आने की संभावनओं से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

ऐसे होता है निर्धारण 

सीएमओ हरिद्वार डॉ सरोज नैथानी के मुताबिक, कोविड-19 जोन का निर्धारण मरीजों की संख्या, नए मामले, मामलों के दोगुने होने की रफ्तार, जांच प्रक्रिया का विस्तार और निगरानी टीम की रिपोर्ट के आधार पर किया जाता है। चूंकि 19 दिनों से जिले में कोरोना संक्रमण का मामला नहीं आया है ऐसे में अगर अगले दो दिन तक और कोई नया मामला नहीं आता है तो जिला ऑरेंज जोन में आ जाएगा।

12 लोगों के सैंपल जांच को भेजे

हरिद्वार जिले में 12 लोगों के सैंपल जांच को भेजे गए हैं। वहीं पूर्व में लिए गए 48 संभावित मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि अब तक जिले में 1440 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें 1402 की रिपोर्ट आ चुकी है। 1395 निगेटिव और सात पॉजिटिव हैं।

19 मजदूरों को किया होम क्वारंटाइन

बहादराबाद औद्योगिक इकाइयां बंद होने के चलते पैदल ही उत्तर प्रदेश स्थित घर लौट रहे मजदूरों को लक्सर से लौटाने के बाद होम क्वारंटाइन कर दिया गया। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते क्षेत्र में लॉकडाउन के कारण सभी औद्योगिक इकाइयां बंद हो गई हैं, जिससे खेड़ली व बेगमपुर से 19 मजदूर पैदल ही अपने घरों की ओर निकल पड़े थे।

दो जमाती सहित चार की रिपोर्ट आई निगेटिव

सिविल अस्पताल रुड़की के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती चार लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इनमें दो जमाती भी शामिल हैं। सिविल अस्पताल के प्रबंधक दिव्यांशु ने बताया कि दोनों जमाती उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले हैं। यह दोनों जमाती मरगूबपुर से मिले थे। एक मई को इनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। दोनों जमाती की रिपोर्ट निगेटिव आई है। अभी इन दोनों को डिस्चार्ज नहीं किया गया है।

जच्चा-बच्चा सहित तीन लोग आइसोलेशन में भर्ती

सिविल अस्पताल रुड़की के आइसोलेशन वार्ड में जच्चा-बच्चा सहित तीन लोगों को भर्ती किया गया है। महिला को खांसी और बुखार की शिकायत के चलते एहतियात के तौर पर उसे आइसोलेशन में रखा गया है। 

गत रात सिविल अस्पताल रुड़की में एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया था। महिला की डिलीवरी सामान्य हुई और जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित हैं। लेकिन, महिला व शिशु को हल्का बुखार और खांसी होने के चलते दोनों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: चमोली जिले में 262 लोगों को किया फैसिलिटी क्वारंटाइन

हालांकि चिकित्सक बुखार और खांसी को सामान्य मान रहे हैं, लेकिन एहतियात के तौर पर अस्पताल महिला की जांच करा रहा है। वहीं एक अन्य युवक को भी आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। युवक को खांसी, बुखार और जुकाम की शिकायत है। युवक की भी जांच कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: प्रशासन की चूक से बढ़ सकता है कोरोना का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.