Move to Jagran APP

खुशखबरी: लक्सर-हरिद्वार के बीच दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

आज लक्सर-हरिद्वार रेलमार्ग पर इलेक्ट्रिक ट्रेन का फाइनल ट्रायल सफल रहा है। रेलवे के सीआरएस के निरीक्षण के बाद अब बहुत ही जल्द लक्सर-हरिद्वार के बीच बिजली की ट्रेन दौड़ेगी।

By sunil negiEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2015 08:26 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2015 08:29 PM (IST)

हरिद्वार। आज लक्सर-हरिद्वार रेलमार्ग पर इलेक्ट्रिक ट्रेन का फाइनल ट्रायल सफल रहा है। रेलवे के सीआरएस के निरीक्षण के बाद अब बहुत ही जल्द लक्सर-हरिद्वार के बीच बिजली की ट्रेन दौड़ेगी।
रेलवे के रेल संरक्षा आयुक्त राजकुमार करदम, डीआरएम प्रमोद कुमार, चीफ इलेक्ट्रिक इंजीनियर घनश्याम सिंह, मुख्य विद्युत अभियंता निर्माण मनोज सेमवाल सहित अन्य अधिकारियों ने आज लक्सर-हरिद्वार के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन के फाइनल ट्रायल का निरीक्षण किया। हरिद्वार से सुबह 10:45 बजे डीजल इंजन के साथ आठ बोगी की इलेक्ट्रिक ट्रेन को लक्सर के लिए रवाना किया गया। इस दौरान अधिकारियों ने लक्सर-हरिद्वार के बीच लगभग चार घंटे तक जगह-जगह गहनता से इलेक्ट्रिक लाइन का निरीक्षण किया। शाम चार बजे यह ट्रेन लक्सर पहुंची। अधिकारियों ने लक्सर से शाम 4:55 पर ट्रेन को हरिद्वार के लिए रवाना किया। शाम 5:25 पर यह ट्रेन हरिद्वार पहुंची। ट्रेन के हरिद्वार पहुंचने पर रेलवे के अधिकारियों ने फाइनल ट्रायल की सफलता पर एक दूसरे को बधाई दी। इस दौरान चीफ इलेक्ट्रिक इंजीनियर घनश्याम सिंह, मुख्य विद्युत अभियंता निर्माण हरेन्द्र कुमार, मनोज सेमवाल, एसएस एमके सिंह, एसएस जीएस परिहार, आरपीएफ निरीक्षक संजीव राणा आदि उपस्थित थे। उधर लक्सर में भी अधिकारियों ने स्पेशल निरीक्षक ट्रेन से लक्सर-हरिद्वार रेलखंड मार्ग का निरीक्षण किया। इस मौके पर एसएस संतोष कुमार, आरपीएफ निरीक्षक प्रमोद अवस्थी, टीआइ आरके शर्मा मौजूद रहे। इस संबंध में डीआरएम प्रमोद कुमार ने कहा कि इलेक्ट्रिक ट्रेन का फाइनल ट्रायल सफल रहा है। उच्चाधिकारियों से अनुमति मिलने के बाद एक सप्ताह तक लक्सर-हरिद्वार के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। हरिद्वार-देहरादून के बीच भी दिसंबर तक इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
सबसे पहले दौड़ेगी अमृतसर-देहरादून लाहौरी एक्सप्रेस
विभागीय सूत्रों की माने तो अगले सप्ताह के भीतर ही लक्सर-हरिद्वार के बीच बिजली के इंजन के साथ ट्रेने दौडऩे लगेगी। लक्सर-हरिद्वार से सबसे पहले अमृतसर-देहरादून लाहौरी एक्सप्रेस ट्रेन को इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित किया जाएगा।
यह थे लोको इंजन के पायलट
लक्सर से हरिद्वार के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन करने वाले लोको पायलट जगदीश सिंह व सहायक लोको पायलट रोहताश कुमार रहे। उन्होंने बताया कि लक्सर-हरिद्वार के बीच की दूरी मात्र 20 मिनट में तय की गई है। डीजल इंजन के सापेक्ष इलेक्ट्रिक इंजन तीन गुना तक फायदेमंद है। इलेक्ट्रिक इंजन के संचालन से पर्यावरण संरक्षण, ट्रेनों की रफ्तार बेहतर होगी।
पढ़ें:-प्रशिक्षण में अनुपस्थित कर्मियों से जवाब तलब

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.