Move to Jagran APP

बालकृष्ण ने रूचि-सोया के एमडी पद से दिया इस्तीफा, योगगुरु के भाई रामभरत नए एमडी

पतंजलि योगपीठ समूह की कंपनी रुचि सोया के प्रबंध निदेशक पद से समूह के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने त्यागपत्र दे दिया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 12:44 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 10:13 PM (IST)
बालकृष्ण ने रूचि-सोया के एमडी पद से दिया इस्तीफा, योगगुरु के भाई रामभरत नए एमडी

हरिद्वार, जेएनएन। पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने पतंजलि योगपीठ समूह की कंपनी रुचि-सोया के प्रबंध निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह योगगुरु बाबा रामदेव के भाई रामभरत को रूचि-सोया का प्रबंध निदेशक बनाया गया है। आचार्य बालकृष्ण पूर्व की भांति रुचि-सोया कंपनी के निदेशक मंडल के अध्यक्ष बने रहेंगे पर, कंपनी के परिचालन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण निर्णय लेने का अधिकार प्रबंध निदेशक को रहेगा। 

loksabha election banner

इस बाबत आचार्य बालकृष्ण का कहना है कि पतंजलि योगपीठ के अन्य प्रकल्पों के कामकाज में व्यस्त रहने के कारण वह रूचि-सोया के कामकाज को देखने के लिए अपेक्षित समय नहीं निकाल पा रहे थे। इससे कंपनी के कामकाज पर प्रभाव पड़ रहा था। इसके चलते पतंजलि योगपीठ प्रबंधन से आपसी विचार-विमर्श करने के बाद सर्व-सम्मिति से निर्णय लिए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है। इसका अन्य कोई कारण नहीं है। इस बीच नयी बात यह निकल कर सामने आई है कि वह यह कि अभी तक पतंजलि योगपीठ के के सबसे महत्वपूर्ण प्रकल्प हरिद्वार लक्सर रोड स्थित पतंजलि हर्बल फूड पार्क का कामकाज देख रहे रामभरत से पतंजलि के अधिकारिक रेकार्ड में यह चार्ज वापस ले लिया गया है।

अधिकारिक रूप से अब उनका इससे कोई लेना-देना नहीं होगा। बताया जा रहा है कि उनकी जगह पार्क के निदेशक मंडल के दूसरे निदेशक स्वामी मुक्तानंद और उनके सहयोगी यह जिम्मेदारी निभायेंगे। रामभरत से पहले आचार्य बालकृष्ण इसे देखा करते थे। पतंजलि हर्बल फूड पार्क में ही पतंजलि के सभी उत्पादन होते हैं और यह पतंजलि योगपीठ की सबसे महत्वपूर्ण इकाई मानी जाती है। चर्चा है कि पतंजलि ने यह फेरबदल लॉकडाउन के संक्रमण काल के बाद व्यापार को नयी गति प्रदान करने के उद्देश्य से उठाया है।

यह भी पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर बोले रामदेव, आइपीएल को अगर देश की बड़ी कपंनियां नहीं आती आगे; तो पतंजलि तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.