Move to Jagran APP

इस महिला ने कैंसर पीड़ि‍तों के लिए दान दिए अपने बाल, पढ़िए पूरी खबर

रुड़की की सोनम ने कैंसर पीड़ि‍तों के लिए अपने वह प्यारे बाल कटवा डाले जिन पर उन्हें बचपन से गुमान रहा है। सोनम के ये बाल अब कैंसर पीड़ि‍त महिलाओं के लिए विग बनाने में काम आएंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 10:11 AM (IST)Updated: Tue, 14 May 2019 08:38 PM (IST)
इस महिला ने कैंसर पीड़ि‍तों के लिए दान दिए अपने बाल, पढ़िए पूरी खबर
इस महिला ने कैंसर पीड़ि‍तों के लिए दान दिए अपने बाल, पढ़िए पूरी खबर

रुड़की, दीपक मिश्रा। अगर दिल में दूसरों की मदद का जज्बा हो तो घर बैठे भी किए गए काम भी दूसरों के लिए वरदान बन जाते हैं। रामनगर (रुड़की) की सोनम भटेजा ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया। उन्होंने कैंसर पीड़ि‍तों के लिए अपने वह प्यारे बाल कटवा डाले, जिन पर उन्हें बचपन से गुमान रहा है। सोनम के ये बाल अब कैंसर पीड़ि‍त महिलाओं के लिए विग बनाने में काम आएंगे। उन्होंने कैंसर पीड़ि‍त महिलाओं के लिए विग बनाने वाले मदद ट्रस्ट को यह बाल दान दिए हैं। जो कैंसर पीड़ि‍ताओं के लिए निश्शुल्क विग बनाता है।

loksabha election banner

सोनम भटेजा गृहणी हैं और उन्होंने अंग्रेजी में एमए किया है। वह ऐसे बच्चों को निश्शुल्क ट्यूशन भी देती हैं, जो फीस देने में सक्षम नहीं हैं। सोनम के पति कारोबारी हैं। सोनम कहती हैं कि उन्हें अपने बालों से बेहद प्यार है और लंबे रखने का शौक भी। इसलिए उन्होंने बचपन में कभी बालों पर कैंची नहीं लगने दी। उनके बाल कमर से भी नीचे थे। लेकिन, एक दिन तब उनकी धारणा बदल गई, जब उन्होंने इंटरनेट पर कैंसर पीड़ि‍तों के बारे में पढ़ा। उसमें मुंबई के 'मदद' ट्रस्ट का भी उल्लेख था। बताया गया था कि कैंसर पीड़ि‍तों का उपचार शुरू होने पर उनके बाल झड़ जाते हैं। यह कीमोथेरेपी का साइड इफेक्ट है। कैंसर पीड़ि‍त महिलाएं बाल झड़ जाने से बेहद कुंठित महसूस करती हैं। क्योंकि उनका सिर पूरी तरह गंजा हो जाता है। 

साइट पर यह भी बताया गया था कि इन कैंसर पीड़ि‍त महिलाओं के लिए 'मदद' ट्रस्ट विग तैयार करता है। जो कि केवल असली बालों से ही बनता है। इसके लिए 12-13 इंच लंबे बाल होना जरूरी है। एक विग बनाने में तीन से चार महिलाओं के बालों की जरूरत होती है। सोनम बताती हैं कि इसे पढ़कर उन्होंने फैसला किया कि वह अपने बाल दान करेंगी। इसके बाद उन्होंने उन्होंने ट्रस्ट के बारे में जानकारी जुटाई। पता चला कि ट्रस्ट वास्तव में कैंसर पीड़ि‍त महिलाओं के लिए निश्शुल्क विग तैयार करता है। जब उन्हें भरोसा हो गया तो उन्होंने ट्रस्ट से संपर्क साधा। ट्रस्ट ने बाल कैसे कटवाने है, इसके बारे में जानकारी दी।

ट्रस्ट के निर्देशों के अनुसार उन्होंने पहले बालों को धोया और जब वह सूख गए तो ब्यूटी पार्लर जाकर उन्हें 13 इंच मेजर करवाया। इसके बाद दोनों ओर से रबड़ लगवाकर उन्हें कटवा दिया। फिर बालों को उनके एक परिचित मुंबई जाकर ट्रस्ट को दे आए। यह इसी साल जनवरी की बात है। सोनम के अनुसार, वह बेहद खुश हैं कि उन्होंने अपने प्यारे बाल उन लोगों के लिए दान किए हैं, जिन्हें उनकी सबसे ज्यादा जरूरत है। बाल बढ़ जाने पर वह दोबारा उन्हें दान करेंगी। बताया कि संबंधित ट्रस्ट की ओर से एक प्रमाण-पत्र उन्हें भेजा गया है।

यह भी पढ़ें: झोपड़ियों में शिक्षा के दीप जला रही है तृप्ति कालड़ा, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: माटी के अनुराग ने संवारी ऑस्ट्रेलिया में पहाड़ की विरासत, पढ़िए पूरी खबर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.