जागरण संवाददाता, देहरादून। युवा कांग्रेस कार्यकर्त्‍ताओं के विधानसभा कूच के दौरान पुलिस से जमकर झड़प हुई। रिस्पना पुलिस के समीप बैरिकेडिंग पर युकां कार्यकर्त्‍ताओं ने करीब आधा घंटे तक जमकर हंगामा काटा। इस दौरान बैरिकेडिंग से गिरने पर कांग्रेस की प्रदेश प्रवक्ता गरिमा दसौनी व तीन युवा कांग्रेस कार्यकर्त्‍ता घायल भी हुए। युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया सचिव वैभव वालिया व प्रदेश उपाध्यक्ष एडवोकेट संदीप चमोली धक्का-मुक्की के दौरान दो बैरिकेडिंग के बीच फंस गए, भारी जद्दोजहद के बाद उन्हें पुलिस ने निकाला। जिससे हंगामा और बढ़ गया।

युवा कांग्रेस का जुलूस शुक्रवार दोपहर दो बजे ईसी रोड स्थित एक वैडिंग प्वाइंट से प्रारंभ हुआ और करीब पौने तीन बजे रिस्पना पुलिस से पहले पुलिस बैरिकेडिंग पर पहुंचा। यहां पहले से भी भारी पुलिस बल तैनात था। युकां के कार्यकर्त्‍ता पुलिस का घेरा तोड़ते हुए बैरिकेडिंग पर चढ़ गए। इसके बाद पुलिस और युकां कार्यकर्त्‍ताओं के बीच कई बार झड़प हुए।

धक्का- मुक्की के बीच कई पुलिस कर्मी भी सड़क पर गिरकर चोटिल हुए। बीच-बीच में पुलिस के कड़े रुख में आते ही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल बीच में कूदे और बीच-बचाव किया। युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुमित्तर भुल्लर ने ज्ञापन के माध्यम से सरकार पर रोजगार देने में नाकाम महंगाई रोकने में विफल बताया। इस मौके पर प्रदेश संग्राम सिंह पुंडीर, राबिन त्यागी, सोनू हसन, गौतम सोनकर, विनी प्रसाद बंटु, सनी कुमार, विनीत सिंह, आयुष्मान, नवनीत कुकरेती, कमलकांत, अभय कथुरा आदि मौजूद रहे।

उधर, भारी हंगामे के बाद पुलिस ने पचास युवा कांग्रेस के कार्यकर्त्‍ताओं को गिरफ्तार कर उन्हें पुलिस वाहन में बैठाया और पुलिस लाइन लेकर गए। वहां निजी मुचलके में उन्हें रिहा कर दिया गया।

भारी पुलिस बल के बीच कटी जेबें

युवा कांग्रेस की विरोध रैली जैसे ही रिस्पना पुल के समीप बैरिकेडिंग के पास पहुंचा तो पुलिस बल न उन्हें रोक दिया। इस दौरान वहां भारी भीड़ जमा हो गई। इस दौरान युवा कांग्रेस के चार कार्यकर्त्‍ताओं की जेब कट गई। जिन कार्यकर्त्‍ताओं की जेब से पर्स गायब हुए वह पुलिस में शिकायत करते दिखे। युवा के जिलाध्यक्ष भूपेंद्र नेगी ने कहा कि कम से कम चार युवाओं की मौके पर जेब कटी।

राज्य सरकार की उल्ठी गिनती शुरू : गोदियाल

विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने सरकार पर हमला बोला। कहा कि आज सरकार युवाओं का गुस्सा कूचलने की फिराक में है। साढ़े चार बीत चुके हैं, लेकिन एक भी सरकार नौकरी भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हुई। अब लाखों युवाओं के आंखों में धूल झोंकने का काम किया जा रहा है। सरकार गारंटी दे कि समूह ग के भर्ती आवेदन जो आजकल शुरू किए गए हैं, उनमें युवाओं को नियुक्ति दे पाए यह सरकार। प्रदेश के लाखों युवा हताश व निराश हैं। बेतहाशा महंगाई से ग्रहणी व गरीब परिवार परेशान हैं। कोरोनाकाल में हजारों की नौकरी चली गई आज तक उन्हें सरकार स्वरोजगार से नहीं जोड़ पाई, झूठे आंकड़े दिखाकर सरकार जनता को गुमराह कर रही है।

उत्तराखंड का युवा देख जवाब : श्रीनिवास

युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास वीबी ने सरकार पर निशाना साधा। आबादी के लिहाज से देशभर में उत्तराखंड बेरोजगारी के मामले में पहले पायदान पर है। सरकार नौकरी तो दूर की बात भाजपा सरकार उद्योगों में भी नौकरी देने में सफल नहीं हो पाई। उच्च शिक्षा प्राप्त राज्य के नौजवान आज 8वीं एवं 10वीं पास योग्यता वाले पदों पर आवेदन करने को मजबूत हैं। बीएड, एमएड, डीएलएड करने वाले युवाओं की संख्या उत्तराखंड में लाखों में है, यह प्रशिक्षित एक-एक साल से भरने देने को मजबूर हैं लेकिन सरकार आंखें बंद किए हुए हैं।

यह भी पढ़ें:- ट्रैक्टर पर गन्ना लाद निकले प्रीतम सिंह समेत कांग्रेसी, सरकार के खिलाफ बोला हल्ला; विधानसभा के गेट तक चला प्रदर्शन

Edited By: Sunil Negi