Move to Jagran APP

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज बोले, कोरोना काल में योग महोत्सव ने दिया सार्थक संदेश

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कोरोना संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव के आयोजन को सार्थक बताया। गढ़वाल मंडल विकास निगम के अतिथि गृह गंगा रिजॉर्ट में पर्यटन मंत्री ने कहा कि एक वर्ष होने को है विश्व के कई देश कोरोनावायरस संक्रमण से लड़ रहे हैं।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 03:28 PM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 09:27 PM (IST)
पर्यटन मंत्री ने कहा कि एक वर्ष होने को है विश्व के कई देश कोरोनावायरस संक्रमण से लड़ रहे हैं।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कोरोना संकट के बीच अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव के आयोजन को सार्थक बताया। गढ़वाल मंडल विकास निगम के अतिथि गृह गंगा रिजॉर्ट में पत्रकारों के साथ बातचीत में पर्यटन मंत्री ने कहा कि एक वर्ष होने को है विश्व के कई देश कोरोनावायरस संक्रमण से लड़ रहे हैं। भारत देश ने मजबूती से इस वैश्विक महामारी का सामना किया है। भारत ही नहीं कई देश को हम स्वदेशी वैक्सीन देने में सफल रहे। केंद्र सरकार ने इस दिशा में अभूतपूर्व कदम उठाए हैं। सतपाल महाराज ने कहा कि योग महोत्सव का आयोजन पर्यटन विभाग और गढ़वाल मंडल विकास निगम ने ऑफलाइन किया। गाइडलाइन का पूरा पालन किया गया। संख्या भी सीमित रखी गई।

loksabha election banner

सात दिन में विभिन्न प्रदेशों से आए योगाचार्य और साधकों ने इस आयोजन की सार्थकता को बढ़ाने का काम किया है।उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ने के लिए योग एक महत्वपूर्ण साधन और उपचार बनकर सामने आया है। विशेष रुप से कोरोना के खिलाफ मनुष्य के भीतर इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करना होता है। जोकि योग और आयुर्वेद से संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि मैं और मेरा परिवार स्वयं संक्रमित हुए थे। हमने संयम के साथ योग का भी सहारा लिया और हम इस बीमारी से जीतने में सफल रहे हैं।

यह भी पढ़ें- बजट सत्र के दौरान अचानक बुलाई गई भाजपा कोर कमेटी की बैठक, गैरसैंण में सुबह से ही बनी रही हलचल

उन्होंने कहा कि कई मायनों में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन पूरे विश्व को अच्छा संदेश देने में सफल रहा है। इस मौके पर पर्यटन मंत्री ने त्रिनिदाद एन्ड टोबागो के राजदूत डॉ. रोजर गोपालु का योग महोत्सव आगमन पर उनका स्वागत किया। उन्हें पर्यटन विभाग की पुस्तक डिस्कवरी ऑफ उत्तराखंड सिंपली हेवन, अंग वस्त्र और तुलसी की माला भेंट करने के साथ उत्तराखंड का काला चावल उपहार स्वरूप भेंट किया। 

यह भी पढ़ें- सीएम ने भराड़ीसैंण में भाजपा जिलाध्यक्षों के साथ की बैठक, 70 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले कार्यक्रमों पर चर्चा

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.