Move to Jagran APP

दून अस्पताल में अब रात आठ बजे तक होंगे एक्स-रे Dehradun News

दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में आइपीडी व इमरजेंसी के मरीजों को एक और सहूलियत मिलने जा रही है। अस्पताल में एक्स-रे अब रात आठ बजे तक किए जाएंगे।

By Edited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 08:05 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 11:04 AM (IST)
दून अस्पताल में अब रात आठ बजे तक होंगे एक्स-रे Dehradun News
दून अस्पताल में अब रात आठ बजे तक होंगे एक्स-रे Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में आइपीडी व इमरजेंसी के मरीजों को एक और सहूलियत मिलने जा रही है। अस्पताल में एक्स-रे अब रात आठ बजे तक किए जाएंगे। यह सुविधा अभी दोपहर दो बजे तक ही थी। आपात स्थिति में ऑन कॉल टेक्नीशियन बुलाया जाता था, लेकिन अब नियमित रूप से दो टेक्नीशियन तैनात रहेंगे। 

loksabha election banner

प्रदेश न केवल प्राकृतिक आपदा, बल्कि दुर्घटना के लिहाज से भी संवेदनशील है। इसके बावजूद पहाड़ में स्वास्थ्य सुविधाएं अभी भी बहुत अच्छी नहीं हैं। जब कभी ऐसी कोई घटना होती है, तो मरीज को दून की ही दौड़ लगानी पड़ती है। तभी दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में न केवल शहर बल्कि प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों से आए मरीजों का भी दबाव रहता है। 

यहां प्रतिदिन औसतन 1300-1400 के करीब ओपीडी रहती है। यही दबाव पैथोलॉजी व रेडियोलॉजी विभाग पर भी दिखता है। एक्स-रे का ही उदाहरण यदि लें तो हर दिन तकरीबन 250 मरीजों की जांच की जाती है। पर इसका समय नियत होने के कारण कई बार मरीजों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में 24 घंटे जांच सुविधा देने की कवायद की जा रही है। प्रथम चरण में एक्स-रे अब रात आठ बजे तक किए जाएंगे। अस्पताल के जनसंपर्क अधिकारी एवं एमआरआइ इंचार्ज महेंद्र भंडारी ने बताया कि आइपीडी व इमरजेंसी के मरीजों के लिए यह सुविधा शुरू कर दी गई है। इसके लिए रात आठ बजे तक दो टेक्नीशियन तैनात रहेंगे। कुछ समय बाद इसकी समीक्षा की जाएगी। आवश्यकता पड़ने पर समय एक घंटे और बढ़ाया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि जल्द अस्पताल को तीन पोर्टेबल एक्स-रे मशीन भी मिल जाएंगी। जिससे मरीजों को और भी सहूलियत होगी। इन मशीनों का फायदा ये है कि गंभीर रूप से घायल मरीज को एक्स-रे मशीन तक लाने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि मशीन को ही मरीजों के पास ले जाया जा सकेगा।

दस शहरों में आधे दाम पर एलर्जी टेस्ट

जैरथ पैथ लैब एंड एलर्जी टेस्टिंग सेंटर ने प्रदेश के लोगों को एक खास सौगात दी है। उत्तराखंड के दस शहरों में स्थित उनके कलेक्शन सेंटर पर 25 अगस्त तक एलर्जी के टेस्ट आधे से भी कम दाम पर किए जाएंगे। 

इनमें रुड़की, काशीपुर, रुद्रपुर, रानीखेत, कोटद्वार, ऋषिकेश, सितारगंज, देहरादून व हल्द्वानी शामिल है। जो व्यक्ति टेस्ट करवाना चाहता है वह 9875930831 व 9875930832 पर संपर्क कर अपने नजदीकी सेंटर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: हीलाहवाली: आपदा प्रभावित क्षेत्र में नहीं जा रहे डॉक्टर

अपनी सहूलियत के अनुसार सैंपल दे सकते हैं। जैरथ पैथ लैब एंड एलर्जी टेस्टिंग सेंटर राष्ट्रीय परीक्षण और अंशशोधन प्रयोगशाला प्रत्यायन बोर्ड (एनएबीएल) से मान्यता प्राप्त है। बता दें, एलर्जी एक ऐसी समस्या है जिसकी समय से पहचान कर ली जाए तो काफी हद तक इलाज संभव है।

य‍ह भी पढ़ें: अब घातक होती जा रही डेंगू की बीमारी, घर-घर मच्छर ढूंढ रहा स्वास्थ्य महकमा Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.