Move to Jagran APP

Uttarakhand: उत्तराखंड में किस परमिट पर कौन से वाहन चलेंगे, जल्द होगा तय; समिति ने सौंपी सरकार को रिपोर्ट

Uttarakhand प्रदेश में अब जल्द ही परमिट जारी करते समय यह तय किया जाएगा कि कौन से मॉडल के वाहन किस परमिट पर संचालित होंगे। प्रदेश में व्यावसायिक वाहनों के संचालन की समय सीमा तय हो चुकी है। केंद्र के निर्देशों के अनुसार 15 वर्ष से पुराने व्यावसायिक वाहनों को कबाड़ घोषित किया गया है। नए वाहनों में भी नए वाहन नवीनतम भारत सीरीज के जारी हो रहे हैं।

By Vikas gusain Edited By: Swati Singh Published: Wed, 31 Jan 2024 09:05 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2024 09:05 AM (IST)
उत्तराखंड में किस परमिट पर कौन से वाहन चलेंगे, जल्द होगा तय

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में अब जल्द ही परमिट जारी करते समय यह तय किया जाएगा कि कौन से मॉडल के वाहन किस परमिट पर संचालित होंगे। इसके लिए परिवहन मुख्यालय स्तर पर बनाई गई समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। अब इस रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद इस विषय को राज्य परिवहन प्राधिकरण की बैठक में प्रस्तुत करने की तैयारी है।

loksabha election banner

प्रदेश में व्यावसायिक वाहनों के संचालन की समय सीमा तय हो चुकी है। केंद्र के निर्देशों के अनुसार 15 वर्ष से पुराने व्यावसायिक वाहनों को कबाड़ घोषित किया गया है। नए वाहनों में भी नए वाहन नवीनतम भारत सीरीज के जारी हो रहे हैं। यही वाहन दिल्ली व अन्य राज्यों में जा सकते हैं।

समिति ने सौंपी रिपोर्ट

उत्तराखंड में अभी कई व्यावसायिक वाहन पुराने मॉडल के चल रहे हैं, जिनकी समय अवधि अभी 15 साल पूर्ण नहीं हुई है। ऐसे वाहन किन मार्गों पर चलने के उपयुक्त हो सकते हैं, इसके लिए परिवहन मुख्यालय स्तर से एक समिति का गठन किया गया। इस समिति ने इसका अध्ययन करने के बाद अपनी रिपोर्ट मुख्यालय को सौंप दी है। अब मुख्यालय इस रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद निर्णय लेगा कि इस पर आगे क्या कदम उठाए जाने हैं।

बैठक में लिया जाएगा अहम फैसला

राज्य परिवहन प्राधिकरण की बैठक जल्द प्रस्तावित है। इस बैठक में पर्वतीय मार्गों पर बसों का व्हील बेस बढ़ाने, चुनाव ड्यूटी पर लगने वाले वाहनों के किराए के संबंध में स्थिति स्पष्ट करने व परमिट देने के संबंध में विचार किया जाना है। ऐसे में परमिट में मॉडल तय करने के संबंध में भी विषय इस बैठक में लाया जा सकता है। सचिव एसटीए व संयुक्त परिवहन आयुक्त एसके सिंह का कहना है कि जल्द ही बैठक के लिए तिथि तय की जाएगी।

यह भी पढ़ें: IAS Radha Raturi: उत्तराखंड को मिली पहली महिला मुख्य सचिव, राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी समेत संभाल चुकी हैं ये अहम पद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.