Move to Jagran APP

New Year 2020 Celebration: तरक्की और खुशहाली की उम्मीद के साथ 2020 का स्वागत

दूनवासियों ने खट्टी-मीठी यादों के साथ पुराने साल को अलविदा कहा और तरक्की व खुशहाली की उम्मीद के साथ 2020 का स्वागत किया। शहर के होटल व रेस्तरा देर रात तक गुलजार रहे।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 08:17 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 08:41 PM (IST)
New Year 2020 Celebration: तरक्की और खुशहाली की उम्मीद के साथ 2020 का स्वागत
New Year 2020 Celebration: तरक्की और खुशहाली की उम्मीद के साथ 2020 का स्वागत

देहरादून, जेएनएन। 2019 की अंतिम शाम हर किसी के लिए खास रही। दूनवासियों ने खट्टी-मीठी यादों के साथ पुराने साल को अलविदा कहा और तरक्की व खुशहाली की उम्मीद के साथ 2020 का स्वागत किया। शहर के तमाम होटल-रेस्तरां और क्लब मध्यरात्रि तक गुलजार रहे। जैसे ही घड़ी की सभी सुइयां 12 पर पहुंचीं, जश्न के साथ बधाइयों का दौर शुरू हो गया।

loksabha election banner

नए साल के जश्न के लिए दून में विशेष तैयारियां की गई थीं। प्रमुख होटलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। कहीं डीजे नाइट तो कहीं लाइव कॉन्सर्ट में लोगों ने जश्न मनाया। बॉन फायर, गाला नाइट, ओपन माइक म्यूजिक आदि के बीच लोग जमकर झूमे। 

शहर में शाम से ही चहल-पहल थी। शाम ढलने के साथ ही लोगों में जश्न को लेकर उत्सुकता बढ़ती गई। रात के आठ बजे तक अधिकांश लोग जश्न मनाने अपने-अपने डेस्टिनेशन पहुंच गए। कोई फैमिली के साथ तो कोई दोस्तों के साथ रात को यादगार बनाने पहुंचा। 

नाच-गाने के बीच नए साल का इंतजार भी कम हो रहा था। धीरे-धीरे घड़ी की सुई 12 की ओर बढ़ी तो लोगों का उत्साह भी आसमान पर पहुंचने लगा। जैसे ही सुइयां 12 पर पहुंचीं तमाम होटल और रेस्तरां हैप्पी न्यू ईयर की बधाइयों से गूंज उठे।

पहाड़ों की रानी में यादगार रहा नए साल का जश्न

मसूरी में भी नए साल के जश्न का नशा पर्यटकों के सिर चढ़कर बोला। नए साल के जश्न को मसूरी सहित समीपवर्ती धनोल्टी, बुरांशखंडा, काणाताल, कैम्पटी में पर्यटक उमड़े। सुरक्षा के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए गए थे। मसूरी पहुंचे पर्यटकों में विशेषकर युवा और नवविवाहित जोड़े अधिक रहे। रात को नौ बजे के बाद मसूरी के प्रमुख बाजारों में भीड़ बढ़ गई। जैसे ही 12 बजे एक-दूसरे को नए साल की बधाइयों का दौर शुरू हो गया। नए साल के स्वागत के लिए बाजारों को खूब सजाया गया।

उधर, धनोल्टी, बुरांशखंडा, काणाताल भी शाम होते-होते पैक हो गए। बाजारों व होटल परिसरों में पर्यटकों के लिए अलाव की विशेष व्यवस्था की गई थी। दिनभर कैम्पटी फाल, कंपनी गार्डन, जॉर्ज एवरेस्ट, गनहिल व भट्टा फॉल पर्यटकों से गुलजार रहे। कोतवाली इंचार्ज वीवीएस नेगी ने बताया कि सुरक्षा के लिए मसूरी शहर सहित मसूरी-देहरादून हाईवे पर विभिन्न स्थानों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

हुड़दंगियों से निपटने को चप्पे-चप्पे पर तैनात रही पुलिस

नववर्ष के स्वागत में हुड़दंग का खलल न पड़े, इसके लिए दून पुलिस अलर्ट रही। डीआइजी अरुण मोहन जोशी ने तय समय से चार घंटे पहले ही पुलिसकर्मियों को ड्यूटी प्वाइंट पर मुस्तैद कर दिया। शहर को जाम से बचाए रखने के लिए सीपीयू की पूरी टुकड़ी सड़कों पर उतार दी। डीआइजी खुद भी देर रात तक शहर के विभिन्न इलाकों का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे।

नए साल के जश्न के दौरान शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने को पुलिस ने पूरी तैयारी कर रखी थी। शहर में 47 स्थान चिह्नित कर वहां पुलिस और पीएसी की ड्यूटी लगाई गई थी। यहां 72 उपनिरीक्षक, चार महिला उपनिरीक्षक, 154 आरक्षी, छह कंपनी पीएसी की तैनाती की गई थी।  घंटाघर, दिलाराम चौक, धर्मपुर तिराहा, पे्रमनगर, मसूरी डायवर्जन व मंडी चौराहा पटेलनगर पर एक-एक फायर टेंडर भी आपात स्थिति के लिए तैनात रखा गया।

डीआइजी अरुण मोहन जोशी ने बारी-बारी से शहर के सभी पांच जोन का भ्रमण कर सुरक्षा की स्थिति का जायजा भी लिया। इस दौरान कई पुलिस कर्मी ड्यूटी से नदारद भी मिले। उन्हें डीआइजी ने फटकार लगाते हुए तत्काल ड्यूटी प्वाइंट पर पहुंचने का निर्देश दिया।

कई रपटे, कइयों को चेतावनी

पुलिस की सतर्क निगाह के बाद भी कई लोग नशे में हुड़दंग करते रहे। कई लोग शराब के नशे में बाइक से रपट गए तो कइयों को पुलिस ने महज चेतावनी देकर छोड़ दिया। पुलिस का फोकस राजपुर रोड, जीएमएस रोड, मसूरी रोड, जाखन, दिलाराम तिराहा, घंटाघर आदि पर रहा। 

पीसीआर वैन ने छोड़ा घर

डीआइजी ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए सभी प्रमुख चौराहों पर पीसीआर वैन तैनात की गई थी। पहले ही सूचना प्रसारित करा दी गई थी कि विषम परिस्थिति में महिलाएं डायल 112 और महिला सुरक्षा हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 1090 पर फोन कर मदद ले सकती हैं। पीसीआर वैन से कई महिलाओं को सुरक्षित घर छोड़ा गया। 

भ्रमण पर रही क्यूआरटी

सड़क दुर्घटना या किसी तरह के विवाद की स्थिति से निपटने के लिए दो क्यूआरटी भी गठित की गई थीं। एक क्यूआरटी घंटाघर से होटल गे्रट वैल्यू तिराहे तक और दूसरी टीम घंटाघर से बल्लूपुर चौक के बीच भ्रमण पर रही। 

डॉग स्क्वॉयड से हुई चेकिंग

आइएसबीटी पर बसों की जांच के लिए डॉग स्क्वॉयड को तैनात किया गया था। यहां उत्तर प्रदेश, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की ओर से आने वाली बसों की चेकिंग की गई। 

बैरियर पर एल्कोमीटर से हुई चेकिंग

शराब पीकर वाहन चलाने वालों और रैश ड्राइविंग करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस ने नौ स्थानों पर बैरियर लगाकर चेकिंग की। इसमें प्रेमनगर, नालापानी चौक, जाखन, कोल्हूखेत, रिस्पना पुल, घंटाघर, दिलाराम चौक, बल्लीवाला व लालपुल शामिल था। हर बैरियर पर एक उपनिरीक्षक, दो कांस्टेबल, एक सीपीयू यूनिट मय एल्कोमीटर तैनात रही। 

नए साल के संकल्प

सभी वार्डों में बनेंगे ओपन जिम 

महापौर सुनील उनियाल गामा के मुताबिक, शहर को पूर्णतया स्वच्छ व सुंदर बनाने का मेरा संकल्प है। पॉलीथिन मुक्त शहर की परिकल्पना में हम काफी आगे बढ़ गए हैं। इस साल निगम की ओर से 100 बेड का अस्पताल, मॉर्डन स्कूल व दस वेडिंग प्वाइंट भी बनाए जाएंगे। सभी सौ वार्डों में ओपन जिम बनाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी का काम शुरू हो चुका है, जिसे नए साल में निश्चित गति दी जाएगी। 

करोड़ों की योजनाओं पर होगा काम 

धर्मपुर विधायक विनोद चमोली के अनुसार,  2020 धर्मपुर विधानसभा के लिए गोल्डन इयर साबित होगा। हमारे क्षेत्र की करोड़ों रुपये की जो योजनाएं प्रस्तावित थीं, उन्हें मंजूरी मिल चुकी है। इस साल ये योजनाएं न केवल परवान चढ़ेंगी, बल्कि पूरी भी की जाएंगी। मेहूंवाला समेत बंजारावाला क्षेत्र में पेयजल व सीवरेज समाधान के लिए सवा दो सौ करोड़ की योजनाएं स्वीकृत हुई हैं। लंबे समय से अटका हरिद्वार बाइपास के फोरलेन व भंडारीबाग आरओबी का काम भी इस साल शुरू हो जाएगा। 

सरकारी स्कूलों की समस्याएं सुधरेंगी 

कैंट क्षेत्र के विधायक हरबंस कपूर के मुताबिक, मेरा संकल्प है कि क्षेत्र के जितने भी सरकारी स्कूल हैं, उनकी समस्याओं व संसाधनों की कमी को दूर करने का प्रयास करुंगा। इसके अलावा जनता से संबंधित जितने भी काम है, उनकी पूर्ति के लिए रात-दिन काम करुंगा और सीवरेज व पेयजल की समस्याओं पर भी अतिरिक्त ध्यान दिया जाएगा।

दूरस्थ क्षेत्रों के विकास में रहेगा फोकस 

मसूरी विधायक गणेश जोशी के अनुसार, नए साल पर विधानसभा क्षेत्र के सभी इलाकों का भ्रमण किया जाएगा। खासकर दूरस्थ क्षेत्रों पर फोकस रहेगा। क्योंकि ऐसे क्षेत्रों में लोगों को समुचित सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं। प्रयास किए जाएंगे कि लोगों की जो भी समस्याएं हों, उन्हें नए साल पर हल किया जा सके।

जनता को मिलेगी बेहतर सेवा 

जिलाधिकारी देहरादून सी रविशंकर के अनुसार, नए साल पर मेरा संकल्प यह है कि सेवा के अधिकार के तहत जनता को जो भी सेवाएं दी जाती हैं, वह समय पर मिले। इसके साथ ही उच्च स्तर पर जो भी निर्देश दिए जा रहे हैं, उनका शत प्रतिशत अनुपालन किया जाए। राजस्व न्यायालयों में वादों का त्वरित निपटारा भी इसका हिस्सा है।

शहर को बनाया जाएगा स्वच्छ 

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय के मुताबिक, पुराने साल में शहर को पॉलीथिनमुक्त बनाने के लिए 50 किमी की मानव श्रृंखला बनाकर हम अपने इरादे जाहिर कर चुके हैं कि निगम शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। डोर-टू-डोर कूड़ा उठान में जो भी दिक्कतें हैं, उन्हें नए साल में हर स्तर पर दूर कर लिया जाएगा। निगम का 24 घंटे शिकायत दर्ज करने का कंट्रोल रूम नए साल के पहले ही दिन से शुरू हो जाएगा। 

स्मार्ट सिटी का आकार धरातल पर दिखेगा 

सीईओ स्मार्ट सिटी व उपाध्यक्ष एमडीडीए डॉ. आशीष श्रीवास्तव के अनुसार, नए साल पर 2040 तक के दून के लिए खाका तैयार कर दिया जाएगा। इसके अलावा मेरा संकल्प है कि नए साल पर स्मार्ट सिटी का आकार धरातल पर दिखने लगेगा। जो भी काम किए जा रहे हैं, उन्हें गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराया जाएगा। 

आधुनिक पुलिसिंग पर रहेगा जोर 

पुलिस महानिदेशक अनिल के रतूड़ी के मुताबिक, मेरा संकल्प है कि नए साल में पुलिस हर पीडि़त की मददगार बने। कानून व ट्रैफिक सुधार को प्राथमिकता में शामिल कर हर जिलों में इसे लागू कराया जाएगा। सिपाही हो या फिर उच्चाधिकारी, सभी को जिम्मेदारी समझने को प्रेरित करेंगे कि पुलिस के पास आने वाले हर पीडि़त को न्याय मिले। इसके अलावा आधुनिक पुलिसिंग पर भी जोर दिया जाएगा। ताकि पुलिस अपराध से निपटने के साथ जनता के लिए मददगार साबित हो सके। इसके साथ ही सेवारत व सेवानिवृत्त कर्मियों के वेलफेयर को प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। 

अपराधियों पर कसेगा शिकंजा 

आइजी गढ़वाल अजय रौतेला के अनुसार, नए साल में अपराध और अपराधियों पर अंकुश लगाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाने के संकल्प के साथ भू-माफिया पर शिकंजा कसने की मुहिम चलाई जाएगी। इसके साथ पुलिस कर्मियों की कार्यकुशलता बढ़ाने की दिशा में विशेष तौर पर कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी, ताकि पुलिस हर मामले में त्वरित और गुणवत्तापरक कार्यवाही कर सके। वहीं, पुलिसकर्मियों को चुस्त और दुरुस्त रखने की दिशा में भी कदम उठाए जाएंगे।

बढ़ाया जाएगा जनता पर पुलिस पर विश्वास 

डीआइडी एवं देहरादून के एसएसपी अरुण मोहन जोशी के अनुसार, नए साल पर मेरा संकल्प रहेगा कि मित्र पुलिस के संकल्प को साकार करते हुए जनता पर पुलिस पर विश्वास बढ़ाया जाए। साथ ही प्रयास होगा कि जो भी लोग शिकायत लेकर थाने या उनके कार्यालय में आते हैं, उनकी पूरी बात सुनी जाए और उन्हें त्वरित न्याय दिलाने की दिशा में पुलिस तन्मयता से काम करे। अपराध और अपराधियों पर अंकुश लगाने की हरसंभव कोशिश होगी और उसके नतीजे आने वाले दिनों में देखने को भी मिलेंगे। 

महिलाओं की सुरक्षा पर फोकस 

पुलिस अधीक्षक नगर श्वेता चौबे का कहना है कि नए साल में अपराध और अपराधियों पर अंकुश लगाना मेरा संकल्प होगा। इसके लिए उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। इसके साथ महिलाओं की सुरक्षा को लेकर भी ठोस कदम उठाए जाएंगे। पुलिस की लगातार पेट्रोलिंग होने से महिलाओं से चेन स्नेचिंग या छेड़छाड़ जैसे मामलों में काफी कमी आई है। मेरा प्रयास रहेगा कि शहर में महिलाएं हमेशा बेखौफ निकलें। 

अंग्रेजी सभ्यता का नया साल 

लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी ने कहा यह अंग्रेजी सभ्यता का नया साल है, लेकिन हमारे देश में भी इसका ही प्रचलन है। हमें चैत माह में ही नववर्ष मनाना चाहिए। फिर भी सभी को शुभकामनाएं। सभी अपने कर्तव्य का निर्वहन इमानदारी से करें और हम भी जनता की सेवा करते रहें। जनता हमें प्यार देती रहे, यही उम्मीद है और इसी बात का संकल्प है।

युवा प्रतिभाओं को लाएंगे आगे 

लोक कलाकर संगीता ढौंडियाल के मुताबिक, नए साल में अपनी लोक संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए और मेहनत करेंगे। लोक भाषा को युवाओं तक पहुंचाना भी लक्ष्य रहेगा। टेलेंट हंट से युवा प्रतिभाओं को भी आगे लाना होगा। सभी को इस दिशा में प्रवेश करने होंगे। नए साल में यही प्रयास रहेगा कि देश-विदेश में उत्तराखंड की संस्कृति को पेश करें।

नई उम्मीदें लेकर आएगा नया साल 

लोक गायक प्रीतम भरतवाण का कहना है कि नया साल नया उम्मीदें लेकर आएगा। हमारा प्रयास रहेगा कि उत्तराखंड की संस्कृति और परंपराओं को विश्व फलक पर प्रभावी रूप से पहुंचाएं। यहां के लोक संगीत के साथ ही खनपान, पहनावे और बोली-भाषा को भी दुनिया से रूबरू कराने को प्रयास किए जाएं, यही संकल्प है।

संस्कृति और परंपराओं के लिए होंगे अधिक प्रयास 

लोक गायक मीना राणा के अनुसार, नए साल हमेशा नई उम्मीदें लेकर आता है। हमें भी इसे सकारात्मकता के साथ देखना चाहिए। हमारा प्रयास होना चाहिए जिस क्षेत्र से हम जुड़े हुए हैं, वहां अपनी ओर से बेहतर योगदान के प्रयास किए जा सकें। उत्तराखंड की पहचान यहां की संस्कृति और पहाड़ी परंपराओं से है। ऐसे में नए साल में हम इस ओर अधिक तत्परता से प्रयास करेंगे।

लोगों की उम्मीद पूरी करने का होगा प्रयास 

रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ के अनुसार, ईश्वर से यह कामना है कि लोगों की हर उम्मीद व अपेक्षा इस नए साल पर पूरी हो। स्वास्थ्य, शिक्षा, अवस्थापना सहित अन्य संसाधन बढ़ाने पर जोर रहेगा। इनकी बेहतरी का प्रयास किया जाएगा। ताकि आम जन को किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े। यह अपेक्षा है कि जनता का प्यार व आशिर्वाद यूं ही मिलता रहे।

समस्या निस्तारण के होंगे प्रयास 

राजपुर विधायक खजान दास के अनुसार, स्मार्ट सिटी का काम शुरू हो चुका है। मेरा पूरा प्रयास रहेगा कि अपने क्षेत्र का चहुंमुखी कर सकूं। सड़कों की समस्या, स्कूलों की दुर्दशा व स्वास्थ्य क्षेत्र की कमियां दूर की जाएंगी। कई जगह सीवर लाइन चोक होने की भी दिक्कत आ रही थी। इस संबंध में मुख्यमंत्री से बात हुई और उन्होंने समस्या के निस्तारण के लिए दो करोड़ का बजट मंजूर कर दिया है।

शिक्षा की गुणवत्ता पर रहेगा जोर 

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी के मुताबिक, नए साल में विवि के कॉलेजों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधार पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके अलावा विवि की ढांचागत व्यवस्थाओं को और सुदृढ़ किया जाएगा। छात्रों को शिक्षा के साथ ही अन्य सुविधाएं देने में भी गंभीरता बरती जाएगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की उम्मीदों 18 हजार करोड़ की नई डोज, पढ़िए पूरी खबर

छात्रों के हित में होंगे निर्णय 

एचएनबी गढ़वाल विवि की कुलपति डॉ. अन्नपूर्णा नौटियाल के अनुसार,  केंद्रीय विवि होने के नाते नए साल में यूजीसी और एमएचआरडी के मानकों पर खरा उतरने को समग्र प्रयास किए जाएंगे। वहीं, छात्रों के हित में भी कई निर्णय लिए जाएंगे। शिक्षा के साथ ही व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में भी सुधार की गुंजाइशों को तलाशा जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के 10 जिलों में बढ़े जंगल, तीन जिलों में घटा वनों का आकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.