देहरादून, [जेएनएन]: गढ़वाल मंडल विकास निगम की आधी-अधूरी तैयारियों ने चारधाम यात्रा को लेकर सरकारी व्यवस्थाओं की पोल खोल दी है। निगम की वेबसाइट की खामी के चलते तीर्थयात्रियों को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। वेबसाइट से न तो होटल की बुकिंग हो पा रही है और न ही वाहनों की। वेबसाइट खराब होने से निगम को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। 

चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्री सरकारी एजेंसी होने के नाते निगम के होटलों और वाहनों पर भरोसा जताकर ऑनलाइन बुकिंग करते हैं। यात्रा शुरू होने से पहले एडवांस के रूप में निगम को चार करोड़ से ज्यादा की रिकॉर्ड ऑनलाइन बुकिंग भी मिल चुकी थी। लेकिन, व्यवस्था ऐसी बेपटरी हुई कि चारधाम यात्रा शुरू होते ही निगम की वेबसाइट ने काम करना बंद कर दिया। स्थिति यह है कि अप्रैल की शुरुआत में वेबसाइट से सिंगल बुकिंग तो हुई। लेकिन, ग्रुप, पैकेज टूर, एडीशनल टूर आदि बुक नहीं हो पाए। अप्रैल अंत आते-आते स्थिति और खराब हो गई। तीन दिनों से तो वेबसाइट पूरी तरह ठप है। 

इस बीच बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट भी खुल चुके हैं। इससे निगम के होटल, वाहनों की बुकिंग की मांग भी दोगुनी बढ़ गई है, लेकिन वेबसाइट बंद होने से बुकिंग नहीं हो पा रही है। अब तीर्थयात्री प्राइवेट होटल, टूर एंड ट्रैवलिंग एजेंसियों से बुकिंग कराने में जुट गए हैं। 

सस्ते के चक्कर में व्यवस्थाएं बेपटरी 

जीएमवीएन की बेवसाइट को अधिक आकर्षक बनाने के लिए विभाग ने नई वेबसाइट का प्रयोग किया। हालांकि, पुरानी वेबसाइट भी ठीक काम कर रही थी। लेकिन, सस्ते में निपटाने के चक्कर में विभाग ने एक लाख में ही नई वेबसाइट बनवा ली, जो काम ही नहीं कर रही है। 

हवा-हवाई हुए अफसरों के दावे 

वेबसाइट खराब होने की जानकारी होने के बावजूद अफसर गंभीर नहीं दिख रहे। रविवार और सोमवार को सरकारी अवकाश के चलते अफसर इस समस्या के निराकरण को ज्यादा गंभीर नहीं दिखे। रविवार को अफसरों ने सोमवार सुबह 11 बजे तक पुरानी वेबसाइट से बुकिंग कराने का दावा किया। लेकिन, यह दावा खोखला साबित हुआ। देर शाम तक पुरानी वेबसाइट भी ठीक नहीं हो पाई। 

जीएमवीएन के एमडी ज्योति नीरज खैरवाल ने बताया कि नई वेबसाइट से अब पुरानी वेबसाइट में डाटा ट्रांसफर किया जा रहा है। इसमें कुछ समय लगेगा। उम्मीद है कि सोमवार रात तक वेबसाइट शुरू हो जाएगी। तकनीकी खामी के चलते यह दिक्कतें आई है। इससे नुकसान हुआ है। 

यह भी पढ़ें: नारायण की कृपा से चलेंगे बदरीनाथ के एटीएम

यह भी पढ़ें: धाम में विराजमान हुए बाबा केदार, रिकार्ड श्रद्धालु पहुंचे

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में लेजर-शो के लिए गुजरात से पहुंचा सामान 

Edited By: Raksha Panthari