Move to Jagran APP

वोटर हेल्पलाइन 1950 लॉन्च, कॉल कर ले सकते हैं ये जानकारियां

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने वोटर हेल्प लाइन नंबर का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने युवा मतदाताओं से चुनावों में मतदान करने की अपील की।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 05:28 PM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 05:28 PM (IST)
वोटर हेल्पलाइन 1950 लॉन्च, कॉल कर ले सकते हैं ये जानकारियां
वोटर हेल्पलाइन 1950 लॉन्च, कॉल कर ले सकते हैं ये जानकारियां

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में वोटर हेल्प लाइन नंबर 1950 लॉन्च कर दिया गया है। इस टोल फ्री नंबर पर फोन कर कोर्इ भी ये जानकारी ले सकता है कि उसका मतदाता सूची में नाम है या नहीं। अगर नाम नहीं है तो वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाया जा सकता है। इसके अलावा एंड्रायड फोन है तो प्ले स्टोर से भारत निर्वाचन आयोग के वोटर हेल्प लाइन एप को डाउनलोड कर वहां भी सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।  

loksabha election banner

नगर निगम सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने वोटर हेल्प लाइन नंबर का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने विशेष तौर पर युवा मतदाताओं से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने और चुनावों में मतदान करने की अपील की। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग का उद्देश्य है कि लोकतंत्र में सभी की भागीदारी हो और कोई भी मतदाता न छूटे, इसके लिए पूरी कोशिश की जा रही है।

उन्होंने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद छात्र-छात्राओं को मतदान करने और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने की शपथ दिलाई। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी षणमुगम ने वोटर हेल्प लाइन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिलाधिकारी देहरादून एसए मुरुगेशन ने छात्र-छात्राओं से संवाद स्थापित करते हुए उन्हें मतदान में भागादारी करने के लिए प्रेरित किया। 

मिलेंगी ये जानकारियां 

वोटर हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर वोटर आइ कार्ड बनवाने, बीएलओ और पोलिंग बूथ से संबंधित जानकारी के साथ ही मतदाता सूची में अपना नाम और विवरण का सत्यापन किया जा सकता है। 1950 नंबर पर कॉल करने पर किसी भी प्रकार का शुल्क लागू नहीं होगा। कार्यक्रम के दौरान वोटर हेल्प लाइन का लाइव डेमो भी दिया गया। इसमें एक छात्रा ने 1950 डायल कर मतदाता सूची में अपने नाम की स्थिति की जानकारी ली।

इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी गई। छात्र-छात्राओं ने उत्साह के साथ ईवीएम और वीवीपीएटी की कार्यप्रणाली को जाना और मतदान करने के शपथपत्र पर हस्ताक्षर किए।    

यह भी पढ़ें: आम चुनाव में रहेगा युवा वोटरों का दबदबा, यहां हैं इतने फीसद वोटर

यह भी पढ़ें: वोटर हेल्पलाइन 1950 पर मिलेगी मतदाता सूची की जानकारी

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव की जमीन को मजबूत करने में जुटे सांसद निशंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.