देहरादून, जेएनएन। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को उत्तराखंड के एक-एक छात्र तक पहुंचाने का बीड़ा विद्या भारती ने उठाया है। विद्या भारती छात्रों के लिए राज्य स्तरीय ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित कर रही है। 

मंगलवार को धर्मपुर स्थित श्री गोवद्र्धन सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में आयोजित पत्रकार वार्ता में विद्या भारती के संगठन मंत्री भुवन चंद ने बताया कि 25 सितंबर से दो अक्टूबर तक चलने वाली यह प्रतियोगिता तीन श्रेणी में होगी। पहली श्रेणी में नौंवी से 12वीं तक के विद्यार्थी शामिल होंगे। दूसरी में स्नातक, जबकि तीसरी श्रेणी में स्नातकोत्तर व सामान्य नागरिक हिस्सा लेंगे।

विद्या भारती के प्रदेश मंत्री डॉ. रजनीकांत शुक्ल ने कहा कि प्रतियोगिता के प्रत्येक श्रेणी में ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता व पांच-पांच अन्य प्रतियोगिताएं शामिल की गई हैं। 11 से 24 सितंबर तक प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन पंजीकरण होगा। 25 सितंबर से दो अक्टूबर तक प्रतियोगिता की सामग्री प्रतिभागियों को पोस्ट करनी होगी। प्रेसवार्ता में विद्या भारती के प्रदेश निरीक्षक सत्य प्रसाद बंगवाल, विद्या भारती पृथ्वी कुल के निदेशक अभिषेक वर्मा आदि मौजूद रहे।

इस प्रकार होगी प्रतियोगिता

कक्षा नौवीं से 12 तक के छात्र-छात्राओं के लिए भाषण प्रतियोगिता, हस्त निर्मित पोस्टर प्रतियोगिता, प्रधानमंत्री के नाम पत्र, तीन सौ शब्दों में निबंध व मीम बनाओ प्रतियोगिता होगी। शेष दो श्रेणी में स्नातक व स्नातकोत्तर के लिए लघु चल चित्र, डिजिटल पोस्टर, हस्त निर्मित पोस्टर, ट‍्विटर थ्रैड व मीम बनाओ प्रतियोगिता को शामिल किया गया है।

यह मिलेंगे विजेताओं को पुरस्कार

पहला स्थान प्राप्त करने वाले छात्र को दस हजार, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतियोगी को पांच हजार, तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले को तीन हजार का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। 10 विशेष पुरस्कारों में प्रत्येक विजेता को एक-एक हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: International Literacy Day: यहां निरक्षरों को सामूहिक प्रयास से दिया जाएगा अक्षर ज्ञान, अभियान में चुनौतियां भी अपार

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021