Move to Jagran APP

नीट में दून के वैभव गर्ग बने स्टेट टॉपर, कई गुदड़ी के लाल भी कामयाब

राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा यानि नीट में दून के वैभव गर्ग स्टेट टॉपर रहे। वैभव ने 682 अंकों के साथ ऑल इंडिया 74 रैंक हासिल की है।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 06 Jun 2019 09:08 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2019 09:08 AM (IST)
नीट में दून के वैभव गर्ग बने स्टेट टॉपर, कई गुदड़ी के लाल भी कामयाब
नीट में दून के वैभव गर्ग बने स्टेट टॉपर, कई गुदड़ी के लाल भी कामयाब

देहरादून, जेएनएन। राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा यानि नीट में दून के वैभव गर्ग स्टेट टॉपर रहे। वैभव ने 682 अंकों के साथ ऑल इंडिया 74 रैंक हासिल की है। उनके पिता शरद कुमार गर्ग की राजेंद्रनगर में स्टेशनरी और गिफ्ट आइटम्स की दुकान है। मां संगीता गर्ग गृहणी हैं। उन्होंने हमेशा वैभव को आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया। 

loksabha election banner

छठवीं कक्षा में ही वैभव ने तय कर लिया कि उन्हें डॉक्टर बनना है। अपने सपने को पूरा करने के लिए वैभव ने कड़ी मेहनत की। उन्होंने 2017 में सेंट जोजेफ्स एकेडमी से 97.8 प्रतिशत अंकों के साथ दसवीं और 2019 में 92.75 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण की। 

बेटे का सपना पूरा करने में माता-पिता ने भी पूरा सहयोग दिया। बुधवार को जैसे ही परिणाम जारी हुए गर्ग परिवार खुशी से झूम उठा। वैभव ने बताया कि पिछले एक साल से वह लगातार आठ से दस घंटे रोजाना पढ़ाई कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरे साल लगातार तैयारी, कड़ी मेहनत, विषय की समझ और सोशल मीडिया से दूरी का उनको फायदा मिला। 

बता दें, नीट का परिणाम बुधवार को जारी किया गया। उत्तराखंड की बात करें तो इस बार परिणाम बीते साल की तुलना में बेहतर रहा है। बीते साल जहां 58.55 फीसद अभ्यर्थी परीक्षा में सफल हुए थे, इस साल यह आंकड़ा 60.67 प्रतिशत पहुंच गया है। हालांकि टॉप-50 की सूची में उत्तराखंड का कोई छात्र जगह नहीं बना पाया है। 

गुदड़ी के ये लाल, कमाल हैं कमाल

अलफिशा, विकास सैनी और अब्दुल्ला असअद। ये किसी कहानी के किरदार नहीं बल्कि वो होनहार हैं, जिन्होंने साधारण परिवेश और सीमित संसाधनों के बावजूद डॉक्टर बनने की पहली सीढ़ी, नीट में कमाल कर दिखाया है। बलूनी क्लासेज के सुपर-50 के जरिये वह अपने सपनों को पुरा करने  की ओर अग्रसर हैं। 

ईद पर मिली ईदी 

पटेलनगर निवासी अलफिशा के पिता मोहम्मद आरिफ फर्नीचर का काम करते हैं। वह लोग चार भाई-बहन हैं। अलफिशा ने 2017 में रुड़की के दून पब्लिक स्कूल से बारहवीं की। इसके बाद वह मेडिकल की तैयारी में जुट गई। जिसमें साथ मिला सुपर-50 का। यह उनका तीसरा प्रयास था। 

वर्ष 2017 में 441 व 2018 में 477 अंक हासिल किये थे। पर यह सफलता ऐसी नहीं थी कि अच्छा कॉलेज मिले। इस बार जी जान से मेहनत की और 606 अंक हासिल किए। वह कहती हैं कि इस बार ईद पर बढ़िया ईदी मिल गई। 

इलेक्ट्रीशियन का बेटा बनेगा डॉक्टर

इंदर रोड स्थित संजय कॉलोनी के रहने वाले अब्दुल्ला असअद भी बेहद सामान्य परिवार से ताल्लुख रखते हैं। उनके पिता शेख जलील अहमद इलेक्ट्रीशियन हैं। आय बहुत अच्छी नहीं है पर फिर भी बच्चों को अच्छी शिक्षा दी। 

असअद ने 2015 में 73.20 फीसद अंक के साथ बारहवीं की। इसके बाद से वह लगातार प्रयास कर रहे हैं पर अपेक्षित सफलता नहीं मिला। पर इस बार 549 अंक हासिल किए हैं। उनकी मां अर्शी उनकी इस सफलता से गदगद है। 

चुनौतियों से पार पा पाया मुकाम

खटीमा निवासी विकास कुमार सैनी की कहानी भी कुछ इसी तरह की है। उनके पिता रामबली सैनी एक प्राइवेट कंपनी में एकाउंटटेंट हैं। परिवार की आमदनी भी बहुत ज्यादा नहीं है। ऐसे में तमाम चुनौतियां मुंह बाहे खड़ी थीं। विकास ने 2017 में बारहवीं की। नीट में यह उनका दूसरा प्रयास था। 

पिछली बार 477 अंक हासिल किये थे, पर सफलता अपेक्षा के अनुरूप नहीं थी। इस बार उन्हें 658 अंक हासिल हुए हैं। बलूनी क्लासेज के प्रबंध निदेशक विपिन बलूनी का कहना है कि यह सुखद अहसास है कि सुपर-50 के ये छात्र अपनी मंजिल की तरफ बढ़ रहे हैं। 

अविरल क्लासेज ने नीट में रचा इतिहास

अविरल क्लासेज के छात्र-छात्राओं ने नीट में शानदार परिणाम दिया है। संस्थान के 11 बच्चों के छह सौ से ऊपर अंक हैं। जबकि 40 बच्चों ने 575-600 के बीच अंक हासिल किए हैं। 60 बच्चों के 500 से ऊपर और 20 बच्चों के 400-500 के बीच अंक हैं। संस्थान के निदेशक डीके मिश्रा ने सभी सफल छात्रों को बधाई दी है। उन्होंने बताया कि संस्थान का नया बैच 10 जून से शुरू होगा। 

बलूनी क्लासेज की बादशाहत कायम 

बलूनी क्लासेज के होनहारों ने एक बार फिर नीट में अपनी बादशाहत कायम की है। संस्थान के छात्रों ने परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किये हैं। राज्य की मेरिट में संस्थान के 100 से अधिक छात्र जगह बनाने में कामयाब हुए। इसके अलावा सुपर-50 बैच का जलवा भी नीट में कायम रहा। 

संस्थान के चेयरमैन डॉ. नवीन बलूनी व प्रबंध निदेशक विपिन बलूनी ने रिकॉर्ड संख्या में सलेक्शन का श्रेय अनुभवी शिक्षक, अपडेट पाठ्य सामग्री, गुणवत्तापरक माहौल और छात्रों की मेहनत को दिया है। 

वीआर क्लासेज के छात्रों का दिखा दम 

वीआर क्लासेज के छात्र-छात्राओं ने नीट में शानदार सफलता हासिल की है। संस्थान के प्रबंध निदेशक वैभव राय ने इस अवसर पर समस्त छात्रों व शिक्षकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि संस्थान की विशेषज्ञता सक्सेस गारंटी प्रोग्राम में छात्रों की सीमित संख्या है। इस वर्ष सात जून व 10 जून से यह बैच शुरू होने जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: यहां सरकारी स्कूलों के बच्चों को इंजीनियरिंग-मेडिकल की कोचिंग, जानिए

यह भी पढ़ें: 56 फीसद तक रहेगी सिविल सेवा-प्री की कटऑफ, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: क्लैट ने जारी की आंसर-की, छिड़ा विवाद; जानिए वजह

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.