जागरण संवाददाता, देहरादून: Vaccination Campaign राज्य में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है। दिसंबर अंत तक 18 साल से अधिक उम्र के शत-प्रतिशत व्यक्तियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य है। इसे पूरा करने के लिए टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाई जा रही है। इसी क्रम में कल यानी शुक्रवार को प्रदेश में टीकाकरण का महाभियान चलाया जाएगा। इसमें दो लाख व्यक्तियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

इधर, बुधवार को राज्य में 969 केंद्रों पर 62 हजार व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ। राज्य में अब तक 70 लाख 92 हजार 429 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है, जबकि 24 लाख 72 हजार 389 का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। 18 से 44 आयु वर्ग के भी 41 लाख 83 हजार व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली और छह लाख 56 हजार 812 को दोनों खुराक लग चुकी है।

दून में 33 हजार व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य

जनपद देहरादून में भी कल कोरोनारोधी टीकाकरण का महाभियान संचालित किया जाएगा। इसके तहत जिले में आठ हजार व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक और 25 हजार को दूसरी खुराक (कुल 33 हजार खुराक) लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। टीकाकरण के लिए 200 केंद्र बनाए गए हैं। जहां 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। केंद्र पर आन स्पाट पंजीकरण की व्यवस्था भी रहेगी। सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में टीका निश्शुल्क लगाया जाएगा। जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज उप्रेती ने अपील की है कि जिन व्यक्तियों ने अब तक वैक्सीन की पहली खुराक नहीं लगवाई है, वह जल्द से जल्द टीका लगवाएं। जिन्हेंं वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है, वह नियत समय पर दूसरी खुराक जरूर लगवाएं।

यह भी पढ़ें- Primary Teacher Recruitment: उत्‍तराखंड में प्राथमिक शिक्षक भर्ती 10 दिन में होगी पूरी, शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने इसक निर्देश

जिससे शत-प्रतिशत व्यक्तियों को कोरोना संक्रमण के खतरे से बचाया जा सके। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. दिनेश चौहान ने बताया कि जनपद में वैक्सीन की पहली खुराक के लिए कुल लक्ष्य 14 लाख 27 हजार 997 है। इसके सापेक्ष 13 लाख 91 हजार 418 व्यक्तियों का टीकाकरण हो चुका है। टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए जिले में 21 मोबाइल टीमें भी संचालित की जा रही हैं। इसके अलावा दिव्यांगों के टीकाकरण के लिए पांच टीमें लगाई गई हैं।

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जन्मदिन पर युवाओं को दिया तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं का आवेदन शुल्क माफ करने की घोषणा की

Edited By: Sumit Kumar