देहरादून, जेएनएन। प्रदेश में गुरुवार शाम से शुरु हुआ बारिश और बर्फबारी का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, चम्पावत, बागेश्वर और अल्मोड़ा में पहाड़ि‍यां बर्फ से लकदक हो गईं, वहीं पहाड़ से मैदान तक बारिश हो रही है। मसूरी के पास धनोल्टी, बुरांशखंडा और सुरकंडा में भी रुक-रुक कर हिमपात हो रहा है। प्रदेश में बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे के साथ ही 34 सड़कों पर आवागमन बाधित है। इसके अलावा दो सौ से ज्यादा गांवों का संपर्क कट गया है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मौसम के मिजाज में शनिवार को भी कोई बदलाव नहीं होगा।

उत्तराखंड में मौसम के मिजाज को देखते हुए शासन ने अलर्ट जारी किया है। इसके तहत पर्वतीय जिलों में आपदा प्रबंधन टीम को तैयार रहने को कहा गया है। इस बीच चार धामों के साथ ही चमोली के औली, गोरसो, रुद्रप्रयाग के चोपता व दुगलबिट्टा, उत्तरकाशी जिले के हर्षिल आदि इलाकों में दिनभर हिमपात का क्रम बना रहा। हालात को देखते हुए रुद्रप्रयाग जिले में प्रशासन ने एक से 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।

कुमाऊं में भी रात से हो रही बारिश जनजीवन पर भारी पड़ रही है। पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी और नैनीताल की पहाड़ि‍यों पर बर्फबारी हो रही है। पिथौरागढ़ जिले में बर्फबारी से थल- मुनस्यारी मार्ग बंद हो गया है, वहीं तवाघाट- नारायण आश्रम मार्ग पर पहाड़ी से पत्थर भी गिर रहे हैं। इससे वाहनों के लिए खतरा बना हुआ है।

संगम में बढ़ा पानी

बागेश्वर में लगातार हो रही बारिश से सरयू और गोमती नदियों में पानी बढ़ रहा है। शुक्रवार को संगम तट पर उत्तरायणी मेले में लगी दुकानों तक पानी पहुंच गया। इससे कई व्यापारियों को सामान समेटना पड़ा। एसडीएम राकेश तिवारी ने मेला क्षेत्र का निरीक्षण कर व्यापारियों से सतर्क रहने को कहा। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: केदारनाथ समेत ऊंची चोटियों हिमपात, अभी मौसम का मिजाज रहेगा तल्ख

विभिन्न शहरों में तापमान

शहर-----------अधि.-----------न्यून.

देहरादून--------17.2-----------9.3

उत्तरकाशी-----08.4-----------2.6

मसूरी-----------06.5-----------1.7 

टिहरी-----------03.8-----------1.2

हरिद्वार-------15.4-----------8.2

जोशीमठ--------04.2----------0.4

पिथौरागढ़-------08.1----------5.4

अल्मोड़ा---------09.8-----------2.3

मुक्तेश्वर--------01.6-----------(-0.7)

नैनीताल---------07.4-----------1.5

यूएसनगर-------14.8-----------12.0

चम्पावत---------07.2-----------2.8

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट, जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस