Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में तीन दिन भारी से अत्यंत भारी बारिश का अलर्ट, पर्वतारोहण-ट्रेकिंग पर पाबंदी

Uttarakhand Weather News मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड में अगले तीन दिन भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा के आसार है। साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन की चेतावनी भी जारी की है।

By Jagran NewsEdited By: Sunil NegiPublished: Thu, 06 Oct 2022 07:11 AM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 07:11 AM (IST)
मौसम विभाग ने अगले तीन दिन भारी से अत्यंत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इ

जागरण संवाददाता, देहरादून: Uttarakhand Weather Forecast उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम के तेवर बदल गए हैं। प्रदेश में मानसून की विदाई से पहले भारी वर्षा के आसार हैं। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन भारी से अत्यंत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान पर्वतीय क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। जिसे देखते हुए पर्वतीय जिलों में पर्वतारोहण और ट्रेकिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही ट्रेकिंग व पर्वतारोहण पर गए व्यक्तियों को सुरक्षित स्थानों पर ठहराया जा रहा है।

loksabha election banner

भारी बारिश के हो सकते दो से तीन दौर

उत्तराखंड से मानसून की विदाई शुरू हो चुकी है, लेकिन अभी इसके पूरी तरह लौटने में सप्ताहभर लग सकता है। इससे पहले प्रदेश में भारी वर्षा के दो से तीन दौर हो सकते हैं। बुधवार को प्रदेशभर में बादलों और धूप की आंख मिचौनी चलती रही। कई स्थानों पर गरज के साथ तीव्र बौछार पड़ीं।

बीती देर शाम हई झमाझम बारिश

देहरादून में सहस्रधारा, कौलागढ़, राजपुर समेत मसूरी रोड पर देर शाम झमाझम वर्षा हुई। कुमाऊं में सीमांत क्षेत्रों में भी मेघ जमकर बरसे।

तीन दिन भारी बारिश के हैं आसार

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, उत्तराखंड में गुरुवार से तीन दिन भारी वर्षा के आसार हैं। छह और आठ अक्टूबर को भारी से भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

सात अक्टूबर को लेकर रेड अलर्ट

सात अक्टूबर को कहीं-कहीं अत्यंत भारी वर्षा हो सकती है। जिसे लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान नदी-नालों के किनारे बाढ़ के हालात, मैदानों में जलभराव होने की आशंका है।

पर्वतारोहण और ट्रेकिंग पर रोक

पर्वतीय क्षेत्रों में चट्टान खिसकने और भारी भूस्खलन हो सकता है। हिमाच्छादित क्षेत्रों में भी हिमस्खलन हो सकता है। ऐसे में पर्वतारोहण न करने की सलाह दी गई है। मौसम के मिजाज को देखते हुए पर्वतारोहण और ट्रेकिंग पर अगले तीन दिन के लिए रोक लगा दी गई है।

यह भी पढ़ें: Avalanche in Uttarakhand: एवलांच की चपेट में आने से 4 पर्वतारोहि‍यों की मौत, 26 लापता

सभी को पुख्ता इंतजाम के निर्देश

राज्य आपदा परिचालन केंद्र के कार्यकारी निदेशक डा. पीयुष रौतेला ने सभी जिला इकाइयों को पुख्ता इंतजाम के निर्देश दिए हैं। पर्वतारोहण और ट्रेकिंग पर गए व्यक्तियों को सुरक्षित स्थानों पर रोकने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand Weather News: उत्तराखंड में अगले तीन दिन भारी वर्षा का है अलर्ट, पर्वतारोहण न करने की दी सलाह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.