Move to Jagran APP

जौनसार के पर्यटन स्थलों में उमड़ी सैलानियों की भीड़, सभी होटल रिजार्ट हुए पैक

Uttarakhand Tourism मैदानों में पड़ रही भीषण गर्मी के चलते पर्यटक पहाड़ों की ओर रूख कर रहे हैं। पर्यटकों की भीड़ जौनसार-बावर के कई रमणीक एवं पर्यटक स्थलों पर उमड़ी है। इससे सभी होटल रिजार्ट पैक हो गए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 05:25 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 05:25 PM (IST)
जौनसार के पर्यटन स्थलों में उमड़ी सैलानियों की भीड़, सभी होटल रिजार्ट हुए पैक
वीकेंड पर जौनसार के पर्यटन स्थल चकराता में पर्यटकों के उमड़ने पर रोड के दोनों तरफ खड़े वाहन। जागरण

संवाद सूत्र, त्यूणी/चकराता: वीकेंड पर जौनसार-बावर के कई रमणीक एवं पर्यटक स्थलों पर सैलानियों की भीड़ उमड़ने से क्षेत्र के सभी होटल-रिजार्ट पैक हो गए। पहाड़ में छुट्टी के दिन व्यतीत करने आए पर्यटकों की आवाजाही से रौनक आ गई।

loksabha election banner

इससे कोरोनाकाल में ठप पड़े पर्यटन व्यवसाय से नुकसान झेल रहे होटल एवं रिजार्ट संचालकों के चेहरे खिल उठे। भीड़ इस तरह बढ़ी की सीमित संख्या में मौजूद होटल रिजार्ट में ठहरने के लिए कमरे नहीं मिलने पर अधिकांश दूसरी जगहों का रुख किए।

पहाड़ की खूबसूरत एवं हसीन वादियां बरबस सैलानियों को अपनी ओर खींच लाती है। खासकर गर्मी के दिनों में पहाड़ की वादियां पर्यटकों को सुकून देती है। पिछले कुछ दिनों से मौसम में आए बदलाव के चलते मैदान व शहरी इलाकों में तापमान कई गुना ज्यादा बढ़ने से लोग गर्मी से बेहाल है।

चार दिन के अवकाश से मैदानी क्षेत्र में शहरों से बड़ी संख्या में कई नौकरी पेशा लोग, व्यवसायी एवं अन्य कारोबारी पहाड़ की ओर रुख कर रहे हैं। मैदानी इलाकों में पारा चढऩे से सैकड़ों सैलानी परिवार और करीबी मित्रों के साथ पहाड़ के पर्यटक स्थलों की ओर घूमने निकल पड़े।

इसी क्रम में देहरादून से सटे जनजाति क्षेत्र जौनसार-बावर के रमणीक एवं पर्यटन स्थल चकराता, कोरुवा, नागथात, कनासर, लोखंडी, हनोल, कथियान, मुंडाली, देववन, पुरोड़ी, क्वांसी, लाखामंडल, कोटी-कनासर, टाइगर फाल समेत आसपास के अन्य स्थलों में सैलानियों की भारी भीड़ जुटने से पहाड़ में रोनक आ गई।

जौनसार के कोरुवा में रिजार्ट संचालक एवं स्वामी पंकज चौहान, लोखंडी के होटल संचालक रमेश चौहान व रोहन राणा आदि ने कहा कि वीकेंड पर सैलानियों की आवाजाही से उमड़ी भीड़ के चलते क्षेत्र के होटल-रिजार्ट पूरी तरह पैक हो गए।

पहाड़ में दिन का तापमान सामान्य रहने से शाम ढलते ही मौसम ठंडा हो जाता है। चिलचिलाती गर्मी से बेहाल पर्यटक पहाड़ में हरे-भरे जंगलों के बीच ठंडी हवाएं चलने से राहत महसूस कर रहे हैं।

सुकून की तलाश में पहाड़ की सैर पर आए पर्यटकों की आवाजाही बढ़ने से स्थानीय होटल स्वामी, रिजोर्ट व्यवसायी और होम स्टे संचालकों के चेहरे खुशी से खिल उठे। जौनसार की हसीन वादियों में बाहर से घूमने आए सैलानी क्षेत्र की लोक संस्कृति को जानने के साथ साहसिक पर्यटन का आनंद उठा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:-Rishikesh Toursim : चले आइए उत्‍तराखंड के ऋषिकेश में, कम बजट में घूमें इन स्थानों पर; जो कर देंगे आपको रोमांचित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.