Move to Jagran APP

Uttarakhand Dengue: उत्‍तराखंड में डेंगू का बढ़ रहा ग्राफ, 63 और लोग में पुष्टि; देहरादून में 35 मिले पीड़ित

Dengue in Uttarakhand उत्‍तराखंड में आज गुरुवार को भी 63 लोग में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें भी सबसे अधिक 35 लोग देहरादून जिले में डेंगू पीड़ित मिले हैं। वहीं कई मरीज स्वस्थ भी हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Sunil NegiPublished: Thu, 29 Sep 2022 11:39 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 11:39 PM (IST)
Uttarakhand  Dengue: उत्‍तराखंड में डेंगू का बढ़ रहा ग्राफ, 63 और लोग में पुष्टि; देहरादून में 35 मिले पीड़ित
Dengue in Uttarakhand: डेंगू के ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: Dengue in Uttarakhand: डेंगू के ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। मौसम में कुछ हद तक ठंडक होने के बाद भी डेंगू की बीमारी फैलाने वाले एडीज मच्छर की सक्रियता कम नहीं हो रही है। डेंगू के बढ़ते प्रकोप से स्वास्थ्य भी सकते में है। पिछले दिनों की तरह गुरुवार को भी प्रदेश में 63 लोग में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें भी सबसे अधिक 35 लोग देहरादून जिले में डेंगू पीड़ित मिले हैं।

loksabha election banner

सबसे अधिक डेंगू के मामले देहरादून में मिले

इसके अलावा हरिद्वार में 17, पौड़ी में सात, नैनीताल व टिहरी में दो-दो लोग डेंगू पीड़ित मिले हैं। राज्य में अब तक डेंगू के 1115 मामले मिल चुके हैं। इनमें सबसे अधिक डेंगू के 800 मामले देहरादून जनपद में मिले हैं। वहीं हरिद्वार में 157, पौड़ी में 90, टिहरी में 37, नैनीताल में 24 और ऊधमसिंह नगर में सात लोग में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।

अधिकांश मरीज हो चुके हैं स्वस्थ

राहत इस बात की है कि डेंगू ज्यादा घातक प्रवृत्ति का नहीं है। अधिकांश मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जो वर्तमान में डेंगू पीड़ित हैं भी उनकी स्थिति भी सामान्य है। डेंगू से अभी तक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। उधर, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि डेंगू की रोकथाम व नियंत्रण के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।

जिन क्षेत्रों में डेंगू के मामले मिल रहे हैं, वहां पर सघन फागिंग व दवा का छिड़काव किया जा रहा है। नगर निगम, नगर पालिका व छावनी परिषदों के साथ मिलकर निरंतर डेंगू निरोधात्मक अभियान चलाया जा रहा है। विभिन्न माध्यमों से लोग को डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

कोरोना के 12 मामले

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 12 नए मामले मिले हैं। देहरादून में छह, अल्मोड़ा व नैनीताल में दो-दो, उत्तरकाशी व पिथौरागढ़ में एक-एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला है। जबकि बागेश्वर, चमोली, चंपावत, हरिद्वार, रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी व पौड़ी में कोरोना का नया मामला नहीं मिला है।

कोरोना संक्रमण दर 0.79 प्रतिशत रही

इधर, राज्य में 20 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। वहीं, कोरोना संक्रमण दर 0.79 प्रतिशत रही है। प्रदेश में इस साल कोरोना के 104100 मामले आए हैं। इनमें से 99911 (95.98 प्रतिशत) लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। कोरोना से इस साल 333 मरीजों की मौत भी हुई है। फिलहाल प्रदेश में कोरोना के 84 सक्रिय मामले हैं। देहरादून में 32 और नैनीताल में 26 सक्रिय मामले हैं।

Dengue in Uttarakhand : लगातार बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, रोजाना मिल रहे नए मरीज, 57 और लोगों में पुष्टि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.