जागरण संवाददाता, देहरादून: Dengue in Uttarakhand : राज्य में डेंगू का प्रकोप थम नहीं रहा है। ऐसा कोई दिन नहीं जब डेंगू के मामले नहीं मिल रहे। यही नहीं, इस साल अब तक एक हजार से अधिक व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।

दिनोंदिन डेंगू की विकराल होती स्थिति से स्वास्थ्य महकमा भी सकते में है। बुधवार को भी प्रदेश में 57 व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें भी सबसे अधिक 49 मामले देहरादून जिले में मिले हैं।

राज्य में अब तक डेंगू के 1052 मामले

इसके अलावा पौड़ी में छह व टिहरी में दो लोग डेंगू पीड़ित मिले हैं। इस तरह इस साल राज्य में अब तक डेंगू के 1052 मामले मिल चुके हैं। इनमें सबसे अधिक 765 डेंगू मामले देहरादून जनपद में मिले हैं।

इस बार ज्यादा घातक प्रवृत्ति का नहीं डेंगू का मच्छर

अच्छी बात यह कि डेंगू का मच्छर इस बार ज्यादा घातक प्रवृत्ति का नहीं है। अधिकांश मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। जो वर्तमान में डेंगू पीड़ित हैं भी उनकी स्थिति सामान्य है। डेंगू से अभी तक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है।

कोरोना के 13 मामले मिले

उत्तराखंड में कोरोना के 13 नए मामले मिले हैं। देहरादून में आठ, हरिद्वार व नैनीताल में दो-दो और ऊधमसिंहनगर में एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। जबकि नौ जिलों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, पौड़ी, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग व टिहरी में आज कोरोना संक्रमण का नया मामला नहीं मिला है। इधर, 41 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

प्रदेश में कोरोना के 92 सक्रिय मामले

वहीं, कोरोना संक्रमण दर 2.24 प्रतिशत रही। प्रदेश में कोरोना के 92 सक्रिय मामले हैं। देहरादून में 32 और नैनीताल में 30 सक्रिय मामले हैं। बता दें, प्रदेश में इस साल कोरोना के 104088 मामले आए हैं। इनमें से 99891 (95.97 फीसद) लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। कोरोना संक्रमण से इस साल 333 मरीजों की मौत भी हुई है।

Edited By: Nirmala Bohra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट