Move to Jagran APP

Uttarakhand News: उत्‍तराखंड में मैदान से लेकर पहाड़ तक डंक मार रहा डेंगू, अब तक आ चुके हैं 192 मामले

Uttarakhand News उत्‍तराखंड में मैदान से लेकर पहाड़ तक डेंगू डंक मार रहा है। आज बुधवार को देहरादून जिले में डेंगू के 13 और हरिद्वार में 11 नए मामले मिले हैं। राज्य में इस वर्ष डेंगू के 192 मामले आ चुके हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 07 Sep 2022 09:38 PM (IST)Updated: Wed, 07 Sep 2022 09:38 PM (IST)
राज्य में डेंगू का डंक थमने के बजाय दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है।

जागरण संवाददाता, देहरादून : राज्य में डेंगू का डंक थमने के बजाय दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। मैदान के साथ अब पहाड़ में भी डेंगू की बीमारी फैलाने वाले एडीज मच्छर की सक्रियता बढ़ने लगी है।

बुधवार को 25 व्यक्तियों में हुई डेंगू की पुष्टि

बुधवार को प्रदेश में 25 व्यक्तियों में डेंगू की पुष्टि हुई। इनमें सबसे अधिक 13 मामले देहरादून जनपद में आए हैं। इसके अलावा हरिद्वार में 11 और पौड़ी में एक व्यक्ति में डेंगू की पुष्टि हुई है।

सबसे अधिक 80 मामले देहरादून जिले में

राज्य में इस वर्ष अब तक डेंगू के 192 मामले आ चुके हैं। इनमें भी सबसे अधिक 80 मामले देहरादून जिले में मिले हैं। हरिद्वार में 57, पौड़ी में 43 और नैनीताल व टिहरी में छह-छह मामले मिले हैं।

पांच मरीज अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती

देहरादून जनपद में डेंगू के जो 13 नए मरीज मिले हैं, उनमें चार महिलाएं और नौ पुरुष शामिल हैं। पांच मरीज अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं, जबकि आठ घर पर ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। सभी की स्थिति सामान्य है।

बापू ग्राम व चंद्रेश्वरनगर में मिले डेंगू के मामले

नेहरू कालोनी, शास्त्रीनगर, बद्रीश कालोनी, शिमला बाईपास, गुमानीवाला, शांति विहार, एमडीडीए कालोनी डालनवाला, सरस्वती विहार, एनएबीएच कैंपस राजपुर रोड के अलावा ऋषिकेश के बापू ग्राम व चंद्रेश्वरनगर में डेंगू के मामले मिले हैं।

फागिंग व दवा का छिड़काव किया गया

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अधिकारी सुभाष जोशी का कहना है कि जिन इलाकों में डेंगू के मामले मिले हैं, वहां पर डेंगू निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। क्षेत्र में फागिंग व दवा का छिड़काव किया गया है। आमजन को डेंगू से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है।

डेंगू की रोकथाम के लिए निरंतर अभियान जारी है। अस्पतालों में भी डेंगू मरीजों के लिए अलग वार्ड बनाकर बेड आरक्षित किए गए हैं। मरीजों के उपचार की समुचित व्यवस्था और पर्याप्त मात्रा में दवा अस्पतालों को उपलब्ध कराई गई है।

Uttarakhand Coronavirus News: उत्तराखंड में बुधवार को मिले कोरोना के 53 नए मामले, एक संक्रमित की हुई मौत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.