Move to Jagran APP

उत्तराखंड है निवेश के लिए सबसे बेहतर राज्य: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत

नई दिल्ली में उत्तराखंड सरकार द्वारा आयोजित डेस्टिनेशन उत्तराखण्ड-इन्वेस्टर्स समिट में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड निवेश के लिए सबसे बेहतर राज्य है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 05:22 PM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 09:21 AM (IST)
उत्तराखंड है निवेश के लिए सबसे बेहतर राज्य: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत

देहरादून, [जेएनएन]: औद्योगिक निवेश के लिए राज्य सरकार ने गुरुवार को नई दिल्ली में दस्तक दी। निवेशकों को आकर्षित करने के लिए आयोजित रोड शो में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सरकार देशभर के निवेशकों की भावनाओं को समझने की कोशिश कर रही है। निजी क्षेत्र के साथ मजबूत संबंध और साझेदारी स्थापित कर आर्थिक विकास और रोजगार के नए अवसरों के सृजन की दिशा में तेजी से आगे बढ़ा जा सकता है। 

loksabha election banner

राज्य में तकरीबन 40 हजार करोड़ रुपये के निवेश के लिए जमीन तैयार की जा रही है। इस सिलसिले में अक्टूबर माह सात और आठ तारीख को आयोजित किए जा रहे 'डेस्टिनेशन उत्तराखंड-इन्वेस्टर्स समिट' में भाग लेने को देश-विदेश से निवेशकों को न्योता दिया जा रहा है। इस समिट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात अक्टूबर को करेंगे। सरकार का उच्चस्तरीय दल ब्रिटेन, जर्मन समेत विभिन्न देशों में निवेशकों से मुलाकात के बाद अब विभिन्न राज्यों में रोड शो के आयोजन में लगा हुआ है। पिछले एक पखवाड़े से बैंगलुरू, हैदराबाद, अहमदाबाद, लखनऊ, मुंबई में रोड शो आयोजित किए जा चुके हैं। विभिन्न प्रदेशों में हो रहे इन कार्यक्रमों में खुद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत शिरकत कर रहे हैं।

गुरुवार को नई दिल्ली में रोड शो के दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य में उद्योगों की शिकायतों और मुद्दों का समाधान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए देहरादून में निवेश प्रोत्साहन एवं सुविधा केंद्र की स्थापना की गई है। सरकार ने मजबूत नीतिगत ढांचे को मेगा औद्योगिक और निवेश संवद्र्धन नीति, फिल्म नीति, एमएसएमई नीति, सूचना एवं प्रौद्योगिकी व इलेक्ट्रानिक्स नीति व स्टार्ट अप के माध्यम से राज्य की अर्थ व्यवस्था में निवेश का नियमित प्रवाह सुनिश्चित किया है। पर्यटन, आयुष, वेलनेस, ऑर्गेनिक उत्पादों व खाद्य संस्करण पर राज्य सरकार का विशेष फोकस है। 

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड रेल, सड़क व हवाई मार्ग से सीधे जुटा है और दिल्ली के काफी करीब हैं। विभिन्न धार्मिक, तीर्थ व पर्यटन स्थल राष्ट्रीय राजधानी से सीधे जुड़े हुए हैं। राज्य में चार धाम सड़क परियोजना व ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल मार्ग का निर्माण कार्य प्रगति पर है। कनेक्टिविटी तेजी से बढ़ रही है। शीघ्र ही दिल्ली से देहरादून का सफर मात्र 3.30 घंटे में होने लगेगा। उद्योगों को उत्तराखंड सबसे सस्ती बिजली उपलब्ध करा रहा है।

काबीना मंत्री प्रकाश पंत, मदन कौशिक, सतपाल महाराज व हरक सिंह रावत ने भी उद्यमियों से राज्य में निवेश अनुकूल माहौल का लाभ लेने पर जोर दिया। कार्यक्रम में विभिन्न प्रतिष्ठित उद्यमियों ने शिरकत की। इस मौके पर उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ धन सिंह रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह व शासन के कई अधिकारी उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के विकास में सहयोग करेगी रिलायंस इंडस्ट्री, अंबानी ने रखे ये प्रस्ताव

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में निवेश को लेकर तेलंगाना कारोबारियों में उत्साह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.