जागरण संवाददाता, देहरादून। चार दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परेड मैदान में होने वाली जनसभा के मद्देनजर शहरवासियों को दिक्कत न हो इसके लिए पुलिस ने व्यापक ट्रैफिक प्लान जारी किया है। इसके तहत कार्यक्रम स्थल के आसपास पूरी तरह जीरो जोन रहेगा। रेहड़ी-ठेली आदि लगाने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई गई है।

प्लान के तहत शनिवार को कनक चौक, लैंसडौन चौक, कान्वेंट जीसस एंड मेरी चौक, रोजगार तिराहा, डूंगा हाउस तिराहा, पंप हाउस तिराहा पर कोई वाहन नहीं चलेंगे। इसके अलावा सर्वे चौक से कोई भी वाहन परेड ग्राउंड की ओर नहीं जाएगा। वाहनों को आराघर, बेनी बाजार की ओर भेजा जाएगा। बुद्धा चौक व दर्शनलाल चौक से कोई भी वाहन परेड ग्राउंड की ओर नहीं जाएगा, इन वाहनों को घंटाघर व तहसील चौक की ओर भेजा जाएगा। ओरिएंट चौक और पेसिफिक तिराहा से कोई भी वाहन परेड ग्राउंड की ओर नहीं जाएगा। इस रूट के वाहनों को घंटाघर, दिलाराम चौक की ओर भेजा जाएगा।

जनसभा में शामिल होने वाले वाहनों के लिए रूट व पार्किंग व्यवस्था

-ऋषिकेश, टिहरी, थानो, रायपुर से आने वाले वाहन सहस्त्रधारा चौक तक आ सकेंगे। यहां सवारी उतारने के बाद सहस्त्रधारा क्रासिंग से थाना रायपुर से पूर्व नानकसर गुरुद्वारे के पास स्थित ग्राउंड में वाहनों को पार्क किया जाएगा।

- हरिद्वार की ओर से आने वाले वाहनों को रिस्पना पुल से धर्मपुर चौक की तरफ भेजा जाएगा। यहां वाहन बन्नू स्कूल ग्राउंड, गुरुनानक इंटर कालेज ग्राउंड में पार्क होंगे। पार्किंग भर जाने की स्थिति में बसों को रिंग रोड न्यू भाजपा कार्यालय ग्राउंड में पार्क कराया जाएगा।

- चकराता, विकासनगर से आने वाली बसें सवारियों को बिंदाल पुल पर उतारकर द दून स्कूल के सामने खाली भूमि पर पार्क होंगी। छोटे वाहन बिंदाल चौक से दाहिने मुड़ते हुए तिलक रोड स्थित नगर स्वास्थ्य केंद्र, पूर्व कार्यालय हेमवती नंद बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी के निकट मैदान में पार्क होंगे।

- रुड़की एवं सहारनपुर से आइएसबीटी की ओर आने वाली बसों को सहारनपुर चौक पर रोका जाएगा। उक्त सभी बसें हिंदू नेशनल इंटर कालेज, लक्ष्मण चौक पर पार्क होंगी।

-मसूरी की ओर से आने वाले वाहन सवारियों को दिलाराम चौक पर उतारकर न्यू कैंट रोड स्थित सर्वे आफ इंडिया हाथीबड़कला के मैदान में पार्क होंगे।

-सांसद, मंत्री, विधायक, वीआइपी के वाहनों की एंट्री सर्वे चौक से होगी और पार्किंग रेंजर्स ग्राउंड में की जाएगी।

- पास धारक वाहनों की पार्किंग रेंजर्स ग्राउंड में की जाएगी। पासधारकों के वाहन घंटाघर, दर्शनलाल चौक से होकर सेंट थामस स्कूल के सामने गेट से लेफ्ट टर्न होकर पार्क होंगे।

यहां भी रहेगी पार्किंग सुविधा

- मंगला देवी पार्किंग

- पुराना बस अड्डा

- श्रीनिवास वेडिंग प्वाइंट

- लार्ड वेंकटेश्वर वेडिंग प्वाइंट

विक्रमों के लिए यह रहेगा रूट प्लान

- दो नंबर रूट : रायपुर रूट के सभी विक्रम सहस्त्रधारा क्रासिंग से वापस कर दिए जाएंगे।

- तीन नंबर रूट : धर्मपुर रूट के सभी विक्रम धर्मपुर चौक से आराघर टी जंक्शन से वापस रिस्पना की ओर भेजे जाएंगे।

- पांच व आठ नंबर रूट : आइएसबीटी रूट के सभी विक्रम रेलवे गेट से वापस कर दिए जाएंगे। प्रेमनगर रूट के सभी विक्रम प्रभात कट से वापस किए जाएंगे।

-एक नंबर रूट : राजपुर रोड के सभी विक्रम बहल चौक से यू-टर्न लेकर वापस होंगे।

सिटी बसों के लिए रूट

- आइएसबीटी से राजपुर जाने वाली बसें बल्लूपुर से कैंट क्षेत्र होते हुए दिलाराम चौक से राजपुर की ओर जाएंगी।

-प्रेमनगर से रायपुर जाने वाली बसें बल्लूपुर से कैंट क्षेत्र होते हुए दिलाराम, कैनाल रोड, आइटी पार्क, सहस्त्रधारा क्रासिंग से रायपुर की ओर जाएंगी।

- रायपुर रोड से प्रेमनगर जाने वाली बसें सहस्त्रधारा क्रासिंग, आइटीपार्क, कैनाल रोड, दिलाराम, न्यू कैंट रोड, बल्लूपुर चौक से प्रेमनगर जाएंगी।

- डोईवाला से देहरादून आने वाली बसें रिस्पना पुल, आइएसबीटी, सहारनपुर चौक, प्रिंस चौक से वापस डोईवाला की ओर जाएंगी।

- रायपुर से गुल्लर घाटी जाने वाली बसें रायपुर, आइएसबीटी, रिस्पना, गुल्लर घाटी की ओर जाएगी।

यहां लगेंगे बैरियर व डायवर्जन

- बहल चौक

-धर्मपुर चौक

-बिंदाल पुल तिराहा

-सहारनपुर चौक

-सहस्त्रधारा क्रासिंग

परीक्षार्थियों को दिखाना होगा एडमिट कार्ड

एसएसपी जन्मेजय खंडूड़ी ने गुरुवार देर रात पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि डायवर्जन प्लान सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक लागू रहेगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थी पूर्व में निर्धारित समय से कम से कम से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र के लिए निकले। आपातकालीन, आवश्यक सेवाओं और परीक्षा से संबंधित वाहनों को नहीं रोका जाएगा।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी की रैली से शुरू होगा भाजपा का मिशन 2022, सवा लाख लोगों को लाने का लक्ष्य; देंगे ये सौगात

Edited By: Raksha Panthri