जागरण संवाददाता, हरिद्वार: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के केंद्रीय संयोजक अरविंद  केजरीवाल ने सत्ता में आने पर उत्तराखंड में मुफ्त बिजली और रोजगार गारंटी के बाद अब तीर्थ यात्राएं मुफ्त कराने का एलान किया है। कहा कि, हिंदुओं को अयोध्या में भगवान श्रीरामलला के दर्शन, मुस्लिम समाज के व्यक्तियों को अजमेर शरीफ और सिख समाज को करतारपुर साहिब की निश्शुल्क यात्रा सुविधा दी जाएगी। तीर्थयात्रियों को एसी ट्रेन में सफर और एसी होटल में ठहराने की व्यवस्था की जाएगी। केजरीवाल रविवार को हरिद्वार पहुंचे थे। यहां उन्होंने आटो चालकों से सीधा संवाद करने के साथ ही पार्टी कार्यकत्र्ताओं में विधानसभा चुनावों के लिए जोश भी भरा।

रोड शो और पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकत्र्ताओं के साथ बैठक करके चुनावी रणनीति पर मंथन किया। खुद को आटो चालकों का भाई बताते हुए आह्वान किया कि एक बार आप को मौका देंगे तो भाजपा और कांग्रेस को भूल जाएंगे।

पत्रकारों से बातचीत में पार्टी के केंद्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार दिल्ली में मुफ्त तीर्थयात्रा योजना शुरू कर चुकी है। सरकार अब तक 36 हजार श्रद्धालुओं को निश्शुल्क यात्रा करा चुकी है। अयोध्या को भी इसमें शामिल कर लिया गया है। दिल्ली से तीन दिसंबर को ट्रेन श्रद्धालुओं का पहला जत्था लेकर अयोध्या के लिए रवाना होगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि उत्तराखंड को 20 साल में भाजपा और कांग्रेस ने लूटा है। यह खेल अब खत्म करना है। एक सवाल के जवाब में आप नेता ने उत्तराखंड में आयुष्मान योजना को बड़ा घोटाला करार दिया। कहा कि योजना के तहत चिह्नित अस्पतालों में बीमारी के इलाज के लिए पांच लाख रुपये तक का प्रविधान है। लेकिन, उनकी सरकार दिल्ली में आमजन को सभी बीमारियों का सरकारी अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक में निश्शुल्क इलाज उपलब्ध करवा रही है। भले ही किसी बीमारी के इलाज में कितना ही खर्च क्यों न आए। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत दिल्ली में सात हजार व्यक्तियों को रोजगार देने की जो बात कह रहे हैं वह पूरी तरह गलत है। दिल्ली सरकार ने दस लाख व्यक्तियों को रोजगार दिया है। सच्चाई का पता लगाने को उन्होंने हरीश रावत को दिल्ली आने का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता ने आप को मौका दिया तो हमने वहां की सूरत बदली। मौका दिया तो उत्तराखंड में हम ऐसा करके दिखाएंगे। आप नेता रिटायर्ड कर्नल अजय कोठियाल उनके साथ मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Assembly Election: भाजपा में दो दर्जन विधायकों के टिकट पर चल सकती है कैंची

Edited By: Raksha Panthri