Move to Jagran APP

व‌र्ल्ड कप के बाद अब दून नहीं, बल्कि यहां होगा अफगानिस्तान का होम ग्राउंड

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपना होम ग्राउंड बदलने जा रहा है। लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम को होम ग्राउंड बनाने के लिए उन्हें मंजूरी मिल गई है।

By Edited By: Published: Sun, 07 Jul 2019 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 05:10 PM (IST)
व‌र्ल्ड कप के बाद अब दून नहीं, बल्कि यहां होगा अफगानिस्तान का होम ग्राउंड

देहरादून, जेएनएन। व‌र्ल्ड कप के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपना होम ग्राउंड बदलने जा रहा है। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) ने लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम को अफगानिस्तान का होम ग्राउंड बनाने के लिए स्वीकृति दे दी है। अब व‌र्ल्ड कप के बाद बीसीसीआइ स्टेडियम के साथ अफगानिस्तान का अनुबंध करा सकती है। ऐसे में शायद ही देहरादून में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच नवंबर में होने वाली सीरीज खेली जाए। 

loksabha election banner

विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस देहरादून के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की उपयोगिता पर सवाल उठने लगे हैं। देहरादून में पांच सितारा होटल नहीं होने से यहां बड़े आयोजन नहीं हो पा रहे हैं। स्टेडियम का निमार्ण पूरा होने के बाद ही अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने स्टेडियम को अपना होम ग्राउंड बना लिया था, जिसके बाद राजीव गांधी स्टेडियम में पिछले एक साल में दो देश बांग्लादेश और आयरलैंड के साथ अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेली जा चुकी है। 

व‌र्ल्ड कप के बाद पांच नवंबर से शुरू हो रही अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला भी यहां खेले जाने की उम्मीद थी, लेकिन श्रृंखला से पहले अफगानिस्तान अपना होम ग्राउंड बदलना चाहता है। जिसका कारण वह स्टेडियम के नजदीक पांच सितारा होटल न होना बता रहा है। अफगानिस्तान बोर्ड का कहना है कि उसे स्टेडियम से कोई परेशानी नहीं है, लेकिन बड़ी टीमें पांच सितारा होटल की सुविधाएं मांगती हैं। इसलिए वह लखनऊ और कोलकाता के स्टेडियम को अपना होम ग्राउंड बनाने की इच्छा जाहिर कर रहें है। 

इस पर लखनऊ के स्टेडियम पर मौखिक रूप से बात बन गई है, व‌र्ल्ड कप के बाद एमओयू साइन होने की संभावना है। सुरक्षा नहीं मिलना भी एक कारण अफगानिस्तान की टीम राज्य सरकार द्वारा सुरक्षा मुहैया नहीं कराने से नाखुश थी। अफगान टीम जब पहली बार बांग्लादेश के साथ मैच खेलने के लिए देहरादून आई तो सरकार ने उन्हें उच्च स्तरीय सुरक्षा मुहैया कराई। आयोजन के बाद उन्हें लंबा चौड़ा बिल थमा दिया गया। दूसरी बार आयरलैंड के साथ श्रृंखला खेलने दून पहुंची अफगानिस्तान की टीम को सरकार द्वारा सुरक्षा मुहैया नहीं कराई गई। यहां तक कि खिलाड़ियों की बस के आगे चलने के लिए फ्लीट तक नहीं दी गई। 

होटल नहीं होने से पहले भी हुई परेशानी 

जून 2018 में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच होने वाली श्रृंखला से पहले आइसीसी मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ ने स्टेडियम का निरीक्षण किया। स्टेडियम की सुविधाओं से वह खुश नजर आए, लेकिन उन्होंने फाइव स्टार होटल न होने की बात कही थी। इसके बाद रणजी सत्र के दौरान बीसीसीआइ के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना रणजी मैच देखने स्टेडियम पहुंचे थे, वह भी स्टेडियम की सुंदरता के कायल हुए, लेकिन सुझाव स्वरूप उन्होंने पांच सितारा होटल की बात कही थी। इससे पहले आइपीएल फ्रेंचाइजी टीम दिल्ली ने भी स्टेडियम को अपना होम ग्राउंड बनाने की इच्छा जाहिर की थी, लेकिन पांच सितारा होटल नहीं होने से उन्होंने भी हाथ पीछे खींच लिए।

यूपीसीए के सचिव युद्धवीर सिंह ने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड को इकाना स्टेडियम को होम ग्राउंड बनाने की स्वीकृति दे दी है, इस संबंध में बीसीसीआइ को अवगत करा दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: इंटर डिस्टिक्ट क्रिकेट टूर्नामेंट में ब्ल्यू को हरा दून रेड बनी अंडर-16 की चैंपियन Dehradun News

यह भी पढ़ें: नेशनल गेम्स के लिए खिलाड़ियों को टीए-डीए के साथ मिलेगी खेल किट

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड क्रिकेट की मान्यता में देरी से खिलाड़ियों को हो रहा ये नुकसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.