Move to Jagran APP

UKSSSC Paper Leak: नव नियुक्त सचिव बोले, परीक्षा लेने वाली एजेंसी की जिम्मेदारी तय करेगा आयोग

UKSSSC Paper Leak Case यूकेएसएसएससी के नव नियुक्त सचिव सुरेंद्र सिंह रावत ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत की। यूकेएसएसएससी के समक्ष आगामी आठ परीक्षाएं व्यवस्थित रूप से संपन्न करवाना चुनौती है। कहा कि आयोग परीक्षा लेने वाली एजेंसी की जिम्मेदारी तय करेगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 02:02 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 02:02 PM (IST)
UKSSSC Paper Leak: नव नियुक्त सचिव बोले, परीक्षा लेने वाली एजेंसी की जिम्मेदारी तय करेगा आयोग
UKSSSC Paper Leak Case यूकेएसएसएससी (उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग) परीक्षा आयोजित करने वाली एसेंसियों की जिम्मेदारी तय करेगा।

अशोक केडियाल, देहरादून : UKSSSC Paper Leak Case पेपर लीक प्रकरण सामने आने के बाद चौतरफा फजीहत झेल रहे यूकेएसएसएससी (उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग) परीक्षा आयोजित करने वाली एसेंसियों की जिम्मेदारी तय करेगा। आयोग के कर्मचारी और अधिकारियों की विश्वसनीयता कहीं संदेह के दायरे में न आए, इसके लिए आयोग स्वयं गाइडलाइन तय करेगा।

loksabha election banner

नव नियुक्त सचिव ने की विशेष बातचीत

यूकेएसएसएससी के नव नियुक्त सचिव सुरेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को दैनिक जागरण के साथ विशेष बातचीत की। उन्होंने कहा कि स्नातक स्तर की बीपीडीओ (ग्राम पंचायत विकास अधिकारी) परीक्षा में पेपर लीक प्रकरण की एसटीएफ जांच कर रही है।

  • इसमें आयोग से जो भी जानकारी मांगी जाएगी पुलिस को मुहैया करवाई जाएगी।
  • आयोग के समक्ष जो सबसे बड़ी चुनौती है, वह आगे की आठ परीक्षाएं हैं जिनमें करीब चार लाख बेरोजगारों ने आवेदन पत्र भरे हैं।
  • इन युवा बेरोजगारों के विश्वास पर आयोग को खरा उतरना होगा।

इसके लिए सबसे पहले आयोग की आनलाइन और आफलाइन परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। आयोग यह रिकार्ड तलब करेगा कि संबंधित एजेंसी ने किस स्तर के कर्मचारी भर्ती किए हैं। उनकी क्या योग्यता है और उन्हें पूर्व में परीक्षा आयोजित करने का कोई अनुभव है भी या नहीं। इस प्रकार का सभी रिकार्ड जांचा जाएगा।

परीक्षा नियंत्रक के साथ तय होगी तिथियां

आयोग के सचिव सुरेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को थानों रोड स्थित आयोग मुख्यालय में अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ चर्चा की और आयोग के संबंधित दस्तावेजों, लंबित पड़ी भर्ती परीक्षाओं का ब्योरा जांचा। उन्होंने बताया कि एक-दो दिन के भीतर नवनियुक्त परीक्षा नियंत्रक शालिनी नेगी के साथ आगामी परीक्षाओं की तिथि को लेकर चर्चा की जाएगी, जहां भी कोई अड़चन आ रही है उसे दूर किया जाएगा।

100 कर्मचारियों की आवश्यकता और उपलब्ध हैं 35

आयोग में करीब 100 कर्मचारियों की आवश्यकता है, लेकिन वर्तमान में केवल 35 कर्मचारी हैं। आयोग ने शासन से रिक्त 65 पदों को भरने की अनुमति मांगी है। आयोग के सचिव सुरेंद्र सिंह रावत ने कहा कि बिना कर्मचारियों के परीक्षा आयोजित करना बहुत बड़ी दिक्कत है। इसलिए उन्हें उम्मीद है कि शासन जल्द रिक्त पदों को भरने की अनुमति देगा।

इन परीक्षाओं पर होगा मंथन

  • परीक्षा, रिक्तियां
  • पुलिस आरक्षी, 1521
  • वन आरक्षी, 894
  • सहायक लेखाकार (दोबारा परीक्षा), 662
  • पटवारी व लेखपाल, 521
  • पुस्तकालय सहायक, 220
  • गन्ना पर्यवेक्षक, 100
  • उत्तराखंड जूनियर इंजीनियर, 76
  • नोट : पुलिस दूर संचार हेड कांस्टेबल के 272 पदों की शैक्षिक दस्तावेजों की जांच होनी है।

आयोग के पास आज तक 19 हजार 390 पदों पर भर्तियों के प्रस्ताव आए हुए हैं। इनमें से 10 हजार 45 पदों पर चयन पूरा कर लिया गया है। 3245 पदों की लिखित परीक्षा के बाद चयन प्रक्रिया चल रही है। 4650 पदों के लिए सात भर्ती लिखित परीक्षाएं होनी बाकी हैं। जल्द ही 1450 पदों की भर्तियों की अधिसूचना जारी की जाएंगी।

- सुरेंद्र सिंह रावत, सचिव उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग

UKSSSC Paper Leak: वर्षों की मेहनत से परीक्षा की पास, अब नौकरी हाथ से जाने का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.