Move to Jagran APP

इन्होंने सोशल मीडिया को बनाया शिक्षकों को अपग्रेड करने का जरिया, शुरू किया ये शो; जानिए

शिक्षकों को अप टू डेट कैसे रखा जाए इसका आसान तरीका भी शिक्षकों ने खुद ही खोज लिया। लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा कोई इस्तेमाल होने सोशल मीडिया का सकारात्मक इस्तेमाल कर वो खुद को अपग्रेड कर रहे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 01:35 PM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 01:35 PM (IST)
इन्होंने सोशल मीडिया को बनाया शिक्षकों को अपग्रेड करने का जरिया, शुरू किया ये शो; जानिए
सोशल मीडिया को बनाया शिक्षकों को अपग्रेड करने का जरिया। जागरण

देहरादून, आयुष शर्मा। कोरोना काल में लंबे समय तक ज्यादातर गतिविधियां बंद रही। सबसे लंबे अरसे से स्कूल बंद पड़े हैं। साथ ही बंद पड़ी हैं शिक्षकों को समय-समय पर राज्य और केंद्रीय शिक्षा विभाग की ओर से दिए जाने वाले प्रशिक्षण। ऐसे में शिक्षकों को अप टू डेट कैसे रखा जाए इसका आसान तरीका भी शिक्षकों ने खुद ही खोज लिया है। लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा कोई इस्तेमाल होने वाली चीजों में फोन और इंटरनेट भी शामिल हैं। इन्हीं दो चीजों की मदद से सोशल मीडिया का सकारात्मक इस्तेमाल कर प्रदेश के शिक्षकों ने खुद को अपग्रेड करने और एक दूसरे से जुड़े रहने का तरीका खोजा।

loksabha election banner

राजकीय शिक्षक संघ के दो वरिष्ठ शिक्षक डॉ. देवकीनंदन भट्ट और मुकेश प्रसाद बहुगुणा ने शिक्षकों को एक दूसरे से जोड़ने और शिक्षकों को अपनी बात रखने के लिए फेसबुक पर 'द टीचर शो' नाम से एक कार्यक्रम की शुरुआत की। शुरुआती दौर में केवल राजकीय शिक्षक संघ से जुड़े शिक्षक कार्यक्रम में शरीक होकर शिक्षक हितों और शिक्षक समस्याओं पर इस शो में चर्चा करते, लेकिन शो के मुख्य आयोजक डॉ. देवकीनंदन भट्ट और सह आयोजक मुकेश प्रसाद बहुगुणा ने इस कार्यक्रम को ज्ञानार्जन के मंच में तब्दील कर दिया। 

अब टीचर्स शो में शिक्षक राजनीति नहीं बल्कि कला, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संगीत समेत अन्य सभी विषयों पर प्रतिदिन चर्चा होती है। कैसे शिक्षक खुद को आधुनिक समय के साथ अपडेट करें, किन विषयों में क्या बदलाव हो रहे हैं, कैसे शिक्षण में सुधार लाया जाए और शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर हो इन सभी मुद्दों पर प्रदेश के शिक्षक और शिक्षाविदों के अलावा देशभर से बड़े बड़े संस्थानों के शिक्षक और शिक्षाविद अपनी राय रखते हैं।

112 एपिसोड हो चुके हैं पूरे

द टीचर्स शो के सह संयोजक मुकेश प्रसाद बहुगुणा ने बताया कि शिक्षकों के ज्ञानवर्धन लिए शुरू गए टीचर्स शो को करीब चार महीने पूरे होने वाले हैं। 12 जून को शो का पहला एपिसोड फेसबुक पर किया गया था। बताया कि अब तक 112 एपिसोड पूरे हो चुके हैं, जिनमें उत्तराखंड के अलावा दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गोवा, दमन-दीव, हिमाचल, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, गुजरात, तेलंगाना और मध्यप्रदेश के कला, साहित्य, संस्कृत, विज्ञान आदि विषयों के शिक्षक वार्ता में भाग ले चुके हैं।

अब तक शो में शामिल हो चुके कुछ प्रमुख शिक्षाविद 

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर सुरेश शर्मा, हैप्पीनेस कैरीकुलम कमेटी, दिल्ली के चेयरमैन और दरियागंज डायट के प्राचार्य डॉ. राजेश कुमार, बरेली (उत्तर प्रदेश) के संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ. प्रदीप सिंह, गुजरात में मस्ती की पाठशाला चलाने वाले राकेश नवानदीसर (राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित), पांच विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने वाले राजकुमार चंदन (मध्य प्रदेश), दिल्ली के कई रिकॉर्ड स्थापित करने वाले आलराउंडर शिक्षक कृष्ण कुमार वर्मा, गुजरात के विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने वाले और राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक डॉ. भावेश पंड्या, चाक पर हजारों मूर्तियां बनाकर इतिहास बनाने वाले गुजरात के शिक्षक जयेश कुमार सोमेश्वर प्रजापति, पर्यावरण संरक्षण के लिए पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित कल्याण सिंह रावत, डायट देहरादून के प्राचार्य और कवि राकेश जुगरान, मिट्टी से चित्र बनाने वाले जय कृष्ण पैन्यूली, सुपरहिट तमिल फिल्म फिल्म रोजा सहित कई तमिल फिल्मों में पार्श्व गायन कर चुकी ललिता रामचंद्रन, रीता बोकिल, मुंबई और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित बंगलुरू के शिक्षक दत्तात्रेय अरण्यकट्टे और सुप्रसिद्ध एंकर और राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक हेमंत बिष्ट।

द टीचर्स शो के आयोजक डॉ. देवकीनंद भट्ट का कहना है कि शिक्षक राजनीति के लिए शिक्षकों के पास कई मंच हैं, लेकिन जब बात ज्ञान वर्धन और शिक्षकों को अपग्रेड करने की होती है तो इसके लिए सीमित संसाधन ही शिक्षकों के पास हैं। ऐसे में सोशल मीडिया को हथियार बनाकर हमें शिक्षकों के लिए द टीचर्स शो की शुरुआत की है। शो के सह आयोजक मुकेश प्रसाद बहुगुणा कहते हैं कि प्रदेश के शिक्षक इससे लगातार जुड़े रहकर सीखते रहेंगे।

यह भी पढ़ें: सभी के लिए नजीर बनी यहां के शिक्षा विभाग की अनोखी पहल, बच्चों के घर तक पहुंचा दिया स्कूल

कोरोनकाल में शिक्षकों में ने समन्वय स्थापित करने और शिक्षकों को अप टू डेट रखने के लिए द टीचर शो की शुरुआत की गई थी। आज करीब चार महीने इस शो को होने वाले हैं। जो भी शिक्षक इस शो से जुड़ कर लाभ लेना चाहते हैं वह रोज शाम सात बजे द टीचर शो के फेसबुक पेज लाइव या फिर बाद में यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में अटाल के शिक्षकों की नई पहल, विद्यार्थियों के घर जाकर उनकी पढ़ाई में कर रहे मदद  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.