Move to Jagran APP

तुलसी लाए चेहरे पर निखार और बनाए चकमदार, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

युवतियों के साथ ही महिलाएं अब ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के अलावा दादी मां के नुस्खों को भी अजमा रहीं हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 05:31 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 06:43 AM (IST)
तुलसी लाए चेहरे पर निखार और बनाए चकमदार, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

देहरादून, जेएनएन। चेहरे का निखार इंसान की सुंदरता में चार चांद तो लगाता ही है, इससे आत्मविश्वास भी काफी बढ़ता है। चेहरे से आजकल भला कौन उम्रदराज दिखना चाहेगा। चेहरे पर निखार लाने के लिए अब युवतियों के साथ ही महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के अलावा दादी मां के नुस्खों को भी अजमा रहीं हैं। चेहरे की झुर्रियां, दाग धब्बों को साफ करने के लिए सबसे ज्यादा तुलसी का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

loksabha election banner

ब्यूटी विशेषज्ञों की माने तो ब्यूटी प्रोडक्ट्स कुछ समय के लिए चेहरे की चमक को बरकरार तो रखते हैं, लेकिन हमेशा के लिए तुलसी, शहद, नीम ही चेहरे को जवां रख सकते हैं। तुलसी की बात करें तो इसके बिना सुंदर चेहरे की बात अधूरी रह जाती है। ब्यूटी एक्सपर्ट रानी थापा बताती हैं कि तुलसी में औषधीय गुण होते हैं। हर उम्र के लोग इसका लाभ ले सकते हैं। अगर चेहरे पर मुहांसे, दाग, धब्बे और झुर्रियां हैं तो भी तुलसी फेस पैक में डालने के उपयोग में आ सकती है। इसमें त्वचा के कई सारे रोगों से लड़ने की क्षमता है। अगर इसे नियमित रूप से चेहरे और गर्दन पर लगाया जाए तो, चंद दिनों में चेहरा निखर उठेगा और आप दिखेंगी एकदम जवां। 

फेस पैक से रूखापन होगा दूर 

-तुलसी और दही के फेस पैक से डेड स्किन और त्वचा का रूखापन कम होता है। 

-तुलसी और शहद का पैक नियमित लगाने से चेहरे पर ठंडक बरकरार रहती है और चेहरा खिला-खिला रहता है। 

-तुलसी और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाने से त्वचा में चमक आती है। 

-तुलसी और नीम फेस पैक से त्वचा के दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं। 

ब्लैकहेड्स से मिलेगा छुटकारा 

त्वचा की समस्याओं में ब्लैकहेड भी शामिल है। अगर आपको यह समस्या है तो तुलसी इस समस्या को खत्म कर सकती है। इसके लिए आप तुलसी का पत्ता लेकर उसकी उपरी सतह को हल्का सा गीला करें और उसे ब्लैकहेड्स के ऊपर रखकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे निकालकर फेसवॉश कर लें। पांच मिनट में ही ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: सर्दियों में कुछ इस तरह रखें अपनी त्वचा का खयाल, जानिए

सर्द मौसम में तुलसी रामबाण 

सर्दियों के इस मौसम में तुलसी को लोग औषधीय रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। मौसमी बीमारियों को दूर रखने के लिए लोग तुलसी को चाय में डालकर सेवन करते हैं। त्वचा के साथ ही तुलसी शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित होती है। 

यह भी पढ़ें: अब नॉन लिपस्टिक मेकअप को तरजीह दे रहीं हैं युवतियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.