Move to Jagran APP

लंबे इंतजार के बाद देहरादून रेलवे स्टेशन पर शुरू हुई छुक-छुक Dehradun News

लंबे इंतजार के बाद देहरादून रेलवे स्टेशन पर छुक-छुक शुरू हो गई। लंबे समय से चल रहे शटडाउन के बाद सुबह पहली गाड़ी नंदा देवी एक्सप्रेस दून स्टेशन पर पहुंची।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 02:39 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 02:41 PM (IST)
लंबे इंतजार के बाद देहरादून रेलवे स्टेशन पर शुरू हुई छुक-छुक Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। तीन महीने के लंबे इंतजार के बाद शनिवार सुबह देहरादून रेलवे स्टेशन पर छुक-छुक शुरू हो गई। लंबे समय से चल रहे शटडाउन के बाद सुबह पहली गाड़ी नंदा देवी एक्सप्रेस दून स्टेशन पर पहुंची। पहले दिन से ही दून रेलवे स्टेशन पर बुकिंग फुल हो गई है। स्लीपर में 50 से ज्यादा और एसी कोच में 20 से ज्यादा वेटिंग पहले दिन ही पहुंच गई है।

loksabha election banner

देहरादून स्टेशन के पुनरुद्धार के लिए पिछले 10 नवंबर से सात फरवरी तक दून से ट्रेनों का संचालन ठप था। इस बीच कुछ ट्रेनें हरिद्वार, नजीबाबाद और अलीगढ़ स्टेशनों से संचालित हुई। दून स्टेशन के विस्तार और री-मॉडलिंग कार्य के बाद नए सिरे से ट्रेन संचालन के लिए देहरादून रेलवे स्टेशन तैयार है। ट्रेनों का संचालन शुरू होने की खबर मिलने के बाद आरक्षण कार्यालय में लोग टिकट आरक्षित करते नजर आए। स्टेशन निदेशक गणेश चंद ने बताया कि शटडाउन के दौरान दो नए प्लेटफार्म बनाने के साथ सभी लाइनों का इलेक्ट्रिफिकेशन भी किया गया। साथ ही जन सुविधाओं को विस्तार दिया गया। बताया कि शनिवार से ट्रेनों की देहरादून से आवाजाही शुरू हो गई। सबसे पहले सुबह साढ़े चार बजे नई दिल्ली से नंदा देवी एक्सप्रेस पहुंची।

प्लेटफार्म नंबर दो पर आयी पहली ट्रेन

शनिवार सुबह पहली ट्रेन प्लेटफार्म नंबर दो पर आई। इसके लिए प्लेटफार्म नंबर दो को तैयार कर लिया गया है। स्टेशन अधीक्षक एसपी डोभाल ने बताया कि इस प्लेटफार्म पर सफाई से लेकर अन्य बंदोबस्त पूरे कर लिए गए थे। पहले यह प्लेटफार्म नंबर तीन था।

इन ट्रेनों का संचालन शुरू

शनिवार से नंदा देवी एक्सप्रेस, हावड़ा एक्सप्रेस, लाहौरी एक्सप्रेस, देहरादून-सहारनपुर पैसेंजर, मसूरी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, नैनी-देहरादून जनशताब्दी एक्सप्रेस।

पहले दिन नहीं चलेगी

काठगोदाम, बांद्रा, जनशताब्दी, जनता एक्सप्रेस, उपासना। स्टेशन निदेशक गणेश चंद ने बताया कि 10 फरवरी से सारी ट्रेनें नियमित समय पर संचालित होंगी।

यूटीएस मशीन लगाई

रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार परिसर में ऑनलाइन टिकट लेने के लिए यूटीएस मशीन लगाई गई है। इसके माध्यम से जनरल क्लास का अनारक्षित टिकट लिया जा सकता है। साथ ही प्लेटफार्म टिकट लेने की सुविधा भी मशीन से मिलेगी।

कंट्रोल रूम भी तैयार

दून रेलवे स्टेशन का कंट्रोल अब एक कंट्रोल रूम से होगा। री-मॉडलिंग के साथ ही मुख्य परिसर की दायीं ओर नया कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। यहां पर सिग्नल, टेलिकॉम, रिले, पैनल रूम से लेकर सभी प्रकार के कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। अब स्टेशन की पूरी मॉनीटरिंग यहीं से होगी। स्टेशन निदेशक गणेश चंद ने बताया कि स्टेशन का पूरा कंट्रोल इलैक्ट्रॉनिक कर दिया गया है।

इन सुविधाओं में हुआ इजाफा

  • कोचों की संख्या 18 हुई
  • वेटिंग रूम दुरुस्त
  • यूटीएस मशीन लगी
  • बैठने के लिए बेंच बढ़े
  • प्लेटफार्म की संख्या पांच हुई

एडीआरएम ने किया स्टेशन का निरीक्षण

एडीआरएम इंफ्रास्ट्रक्चर एनएन सिंह ने देहरादून रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि दून रेलवे स्टेशन ट्रेनों के संचालन के लिए तैयार है। सबसे अच्छी बात यह है कि अब स्टेशन पर प्लेटफार्म की संख्या बढ़ी है। साथ ही 18 कोच तक की ट्रेन अब प्लेटफार्म पर आ सकेगी।

एडीआरएम एनएन सिंह ने कहा कि कोच बढ़ने से एक गाड़ी में 300 से ज्यादा सीटों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में ज्यादा मुसाफिर एक बार में सफर कर सकेंगे। इससे वेटिंग भी कम होगी। एडीआरएम एनएन सिंह ने अपनी टीम के साथ प्लेटफार्म, पटरियों, यार्ड समेत अन्य सुविधाओं का निरीक्षण किया। पटरियों के बीच पड़ने वाले पत्थरों की गुणवत्ता पर उन्होंने सवाल उठाए। इसके अलावा स्वचालित सीढ़ियां संचालित नहीं होने पर भी नाराजगी जताई। उन्होंने जल्द से जल्द स्वचालित सीढ़ियों को ठीक कराने के आदेश दिए।

इसके अलावा सभी नलों को पानी से जोड़ने, सीसीटीवी कैमरे चालू करने, बिजली की पूरी सप्लाई नियमित करने समेत अन्य सुविधाओं पर विशेष ध्यान रखने के आदेश दिए। इस दौरान स्टेशन निदेशक गणेश चंद ठाकुर, वाणिज्य निरीक्षक एसके अग्रवाल, स्टेशन अधीक्षक एसडी डोभाल, सीताराम सोनकर, मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक संजय अमन आदि मौजूद रहे।

कार्मिकों में दिखी सामंजस्य की कमी

एडीआरएम एनएन सिंह ने निरीक्षण के बाद विभिन्न कार्मिकों से अन्य समस्याओं के बारे में पूछा तो सब एक-एक कर समस्या बताने लगे। इस पर कर्मचारियों में आपस में ही तू-तू मैं-मैं शुरू हो गई। इस पर एडीआरएम ने सभी लोगों को आपस में सामंजस्य के साथ कार्य करने के निर्देश देकर छूटे हुए काम जल्द से जल्द पूरे करने  को कहा।

उर्दू भाषा नहीं हटेगी

रेलवे विभाग ने रेलवे स्टेशनों के नाम और अन्य साइन बोर्ड संस्कृत भाषा में तो लिखना शुरू कर दिया है, लेकिन उर्दू भाषा को भी स्टेशनों पर बरकरार रखा जाएगा। रेलवे स्टेशन देहरादून के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि विभाग ने संस्कृत में साइन बोर्ड लिखना शुरू जरूर किया है। लेकिन उर्दू में लगे बोर्ड हटाए नहीं जाएंगे।

यह भी पढ़ें: देहरादून रेलवे स्टेशन पर रात से शुरू होगी जनरल टिकटों की बिक्री Dehradun News

आखिरी दिन तक कसते रहे पेंच

दून रेलवे स्टेशन पर शनिवार से ट्रेनों का संचालन शुरू होने जा रहा है। 90 दिनों तक शटडाउन के बाद भी शुक्रवार शाम तक रेलवे ट्रैक पर कारीगर पेंच कसते नजर आए, यही हाल पानी, बिजली और सीसीटीवी कैमरों के कनेक्शन का भी रहा। वहीं नए बने प्लेटफार्म पर मलबे के ढेर अब भी लगे ही हैं। अगर समय पर इन ढेरों को हटाया नहीं गया तो किसी भी यात्री को इससे फिसलने या चोट लगने का डर बना रहेगा।

यह भी पढ़ें: प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ने से अब दून आ सकेंगी 18 कोच वाली ट्रेनें Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.