Move to Jagran APP

बच्चों को करना है खुश तो चले आइए गांधी पार्क, उठाइए इस राइडिंग का लुत्फ

गांंधी पार्क में अमृत योजना के अंतर्गत तीन करोड़ रुपये से दो चरण में सौंदर्य के काम होने हैं। पहले चरण में चिल्ड्रन्स पार्क बनकर तैयार हो गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 05:05 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 10:03 PM (IST)
बच्चों को करना है खुश तो चले आइए गांधी पार्क, उठाइए इस राइडिंग का लुत्फ
बच्चों को करना है खुश तो चले आइए गांधी पार्क, उठाइए इस राइडिंग का लुत्फ

देहरादून, [जेएनएन]: 'अमृत' योजना के तहत डेढ़ करोड़ की लागत से गांधी पार्क में बनाया चिल्ड्रन्स पार्क गुरुवार से बच्चों के लिए खोल दिया गया है। अमृत योजना का यह पहला प्रोजेक्ट है, जो अभी पूरा हुआ है। नगर आयुक्त विजय जोगदंडे ने बताया कि अगले चरण में गांधी पार्क में म्यूजिकल फाउंटेन व जॉगिंग ट्रैक बनाया जा रहा है। उन्होंने कार्यदायी संस्था को दो माह में यह काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं। 

loksabha election banner

अटल नवीनीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) के अंतर्गत गांधी पार्क में तीन करोड़ रुपये से दो चरण में सौंदर्य के काम होने हैं। पहले चरण में चिल्ड्रन्स पार्क बनकर तैयार हुआ है। हालांकि, चुनाव के मद्देनजर महापौर विनोद चमोली ने पार्क का उद्घाटन एक माह पहले ही कर दिया था लेकिन इसे जनता के लिए गुरुवार को खोला गया। नगर आयुक्त विजय जोगदंडे ने इसका औपचारिक उद्घाटन किया और बच्चों के संग टॉय-ट्रेन में सवारी भी की।

नगर आयुक्त ने बताया कि पीपीपी मोड में पार्क का संचालन होगा। पांच साल के लिए कंपनी के साथ अनुबंध किया गया है। अगले चरण में गांधी पार्क में सौंदर्य कार्य पूरे किए जाएंगे। उन्होंने पेड़-पौधों में पानी की आवश्यकता देखते हुए गांधी पार्क में मिनी नलकूप व जनता के लिए वाटर एटीएम लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान अपर नगर आयुक्त नीरज जोशी व अधिशासी अभियंता रचना पायल समेत वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. आरके सिंह भी मौजूद रहे। 

हवाई सैर के आनंद में देर 

गांधी पार्क में छोटे बच्चों को हवाई सैर करने का आनंद भी मिलेगा। हालांकि, यह सेवा मिलने में अभी कुछ देर लगेगी। इस पार्क में बच्चों के लिए टॉय ट्रेन के साथ हेलीकॉप्टर राइड झूला भी स्थापित किया गया है। हेलीकॉप्टर में बैठने पर बच्चों को हवाई सैर की तरह से गोल चक्कर घुमाया जाएगा। उद्घाटन अवसर पर हेलीकॉप्टर को औपचारिक रूप से एक मर्तबा चलाया गया, लेकिन इसे पूरी तरह चलने में एक हफ्ते का समय लगेगा। बच्चों के खानपान के लिए पार्क में कैफेटेरिया भी बनाया गया है। 

आधा दिन फ्री रहा पार्क 

उद्घाटन के बाद बिना किसी तरह का शुल्क लिए चिल्ड्रंस पार्क सभी के लिए खोला गया। आधा दिन बच्चों के साथ अभिभावकों ने भी चार डिब्बे वाली टॉय ट्रेन का आनंद लिया। दोपहर बाद शुल्क वसूला गया। 

टिकट की अधिक कीमत पर रॉर 

पार्षदों ने पार्क में अधिक फीस पर एतराज जताया है। महापौर विनोद चमोली ने एंट्री फीस अधिकतम दस रुपये रखने के निर्देश दिए थे, लेकिन निगम अधिकारियों ने कंपनी के साथ मिलकर इसे 20 रुपये कर दिया। इसी तरह टॉय ट्रेन का शुल्क भी दोगुना बताया जा रहा। नगर आयुक्त ने बताया कि शुल्क अभी दो महीने के लिए तय किया गया है। समीक्षा के बाद शुल्क पर अगला निर्णय लिया जाएगा। 

ये हैं चिल्ड्रन्स पार्क के टिकट की फीस 

एंट्री फीस- 20 रुपये 

टॉय ट्रेन राइड- 40 रुपये 

हेलीकॉप्टर राइड- 25 रुपये 

अन्य राइड- 30 रुपये 

(नोट: पांच साल से कम आयु के बच्चों के लिए एंट्री फीस माफ रहेगी) 

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: पांच हजार होमगार्ड्स को मिला ये बड़ा तोहफा, जानिए

यह भी पढ़ें: सेना के लिए इस युवा ने छोड़ी ढाई लाख महीने की नौकरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.