Move to Jagran APP

मौसम विभाग के अलर्ट पर गोमुख और तपोवन में पर्यटकों की आवाजाही पर रोक

उत्तरकाशी जिले में मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने एहतियात के तहत गोमुख व तपोवन के लिए पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगा दी।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 10 May 2018 08:14 AM (IST)Updated: Thu, 10 May 2018 10:25 PM (IST)
मौसम विभाग के अलर्ट पर गोमुख और तपोवन में पर्यटकों की आवाजाही पर रोक
मौसम विभाग के अलर्ट पर गोमुख और तपोवन में पर्यटकों की आवाजाही पर रोक

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज अब भी सशंकित कर रहा है। चारधाम समेत समूचे उच्च हिमालयी क्षेत्र में जोरदार बर्फबारी और निचले स्थानों पर रुक-रुककर बारिश होती रही। उत्तरकाशी जिले में मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने एहतियात के तहत गोमुख व तपोवन के लिए पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगा दी। 

loksabha election banner

हालांकि, गंगोत्री हिमालय में केदारताल की ट्रैकिंग पर गया जापान, गुजरात, दिल्ली व गुरुग्राम के 25 पर्यटकों का दल भी पोर्टर व गाइड सहित मंगलवार देर रात गंगोत्री लौट आया। लेकिन, मौसम प्रतिकूल होने के कारण बर्फ में दबे पोर्टर को निकालने के लिए अभी टीम रवाना नहीं हो पाई है। 

यात्रा मजिस्ट्रेट चक्रधर सेमवाल ने बताया कि जबर्दस्त बर्फबारी के कारण केदारताल क्षेत्र में फिलहाल रेस्क्यू टीम भेजना संभव नहीं है।

दूसरी ओर, यमुनोत्री हाईवे 12 घंटे बाद सुबह साढ़े नौ बजे खुल पाया। हालांकि, दोपहर में डाबरकोट की पहाड़ी पर दोबारा भूस्खलन होने से करीब आधे घंटे हाईवे फिर बंद रहा। 

केदारनाथ में भी दोपहर बाद बर्फबारी का सिलसिला फिर शुरू हो गया। इसके चलते हेली कंपनियों को भी अपनी उड़ान स्थगित करनी पड़ी। इसे देखते हुए प्रशासन को यात्रियों को केदारनाथ में रोकने के बजाय लिंचौली समेत अन्य सुरक्षित पड़ावों पर भेजना पड़ा। 

सुबह केदारनाथ समेत पूरे रुद्रप्रयाग जिले में खिली होने के कारण मंगलवार को गौरीकुंड व सोनप्रयाग में रोके गए यात्रियों को केदारनाथ जाने की अनुमति दी गई थी। 

बदरीनाथ हाईवे पर हालात काफी हद तक सामान्य रहे और लामबगड़ में पुलिस की देखरेख में यात्री वाहनों की आवाजाही होती रही। कुमाऊं मंडल के अंतर्गत चंपावत में ओलावृष्टि और ऊंची पहाडिय़ों पर बर्फबारी हुई। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार अगले 24 घंटों में उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग व पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की अथवा गर्ज के साथ वर्षा हो सकती है।

यह भी पढ़ें: गंगोत्री पहुंचा पर्यटकों का दल, बर्फ में दबे पोर्टर को निकालने टीम नहीं हुर्इ रवाना

यह भी पढ़ें: मौसम फिर ले सकता है पहाड़ों की 'परीक्षा', स्कूलों में अवकाश घोषित

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में कहर बरपा रही बारिश और अंधड़, चमोली में बादल फटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.