देहरादून, जेएनएन। देहरादून में मंगलवार को तीन खबरें चर्चा में रहीं। पहली, हरिद्वार में 2021 में होने वाले महाकुंभ के मद्देनजर हाथियों के आतंक पर अंकुश लगाने की दिशा में शासन सक्रिय हो गया है। वहीं, जिले के विकासनगर क्षेत्र के खुशहालपुर गांव में आज सुबह एक तेंदुआ घर में घुस गया। इससे अफरा-तफरी मच गई। तेंदुए को कमरे में बंद कर दिया गया है। सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। लोग अपने घरों की छतों पर चढ़ गए। इधर, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं परीक्षा में 70 अंक वाले विषय में 23 अंक और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक लाना अनिवार्य होगा।

महाकुंभ में हाथियों की धमक रोकेगा अर्ली वार्निंग सिस्टम

हरिद्वार में 2021 में होने वाले महाकुंभ के मद्देनजर हाथियों के आतंक पर अंकुश लगाने की दिशा में शासन सक्रिय हो गया है। इस कड़ी में सोमवार देर शाम बुलाई गई बैठक में हरिद्वार में आबादी के नजदीक हाथियों की धमक रोकने को 'अर्ली वार्निंग सिस्टम' विकसित करने को 10 बिगड़ैल हाथियों पर रेडियो कॉलर लगाने के भारतीय वन्यजीव संस्थान के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई। इसके अलावा वन महकमे ने हाथियों को जंगल में ही रोके रखने के लिए वन सीमा पर स्थायी व अस्थायी प्रकृति के कार्यों को 12 करोड़ की मांग रखी। तय हुआ कि इस राशि की व्यवस्था कुंभ मेला मद से की जाएगी। साथ ही वन विभाग को समूचे हरिद्वार क्षेत्र में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए।

विकासनगर में घर में घुसा तेंदुआ

जिले के विकासनगर क्षेत्र के खुशहालपुर गांव में आज सुबह एक तेंदुआ घर में घुस गया। इससे अफरा-तफरी मच गई। तेंदुए को कमरे में बंद कर दिया गया है। सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। लोग अपने घरों की छतों पर चढ़ गए। जानकारी के अनुसार, घटना आज सुबह की है। विकासनगर के थाना सहसपुर अंतर्गत खुशहलपुर गांव में एक तेंदुआ घर में घुस गया। इससे अफरा तफरी मच गई। घरवालों ने तेंदुए को कमरे में बंद कर दिया। साथ ही इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दे दी। सूचना पर वन विभाग की टीम पिंजरा लेकर मौके पर पहुंची। वन विभाग की टीम तेंदुए को ट्रेंकुलाइज करने की तैयारी कर रही है। वहीं, भारी संख्या में लोग अपनी छतों पर आ गए। गौरतलब है कि उत्‍तराखंड पहाड़ी क्षेत्रों के साथ ही मैदानी इलाकों में तेंदुए का आतंक बना रहता है। अभी कुछ दिन पहले पौड़ी जिले में एक बच्‍ची तेंदुए को भिड़ गई थी। 

नए पैटर्न पर होंगे सीबीएसई के एग्जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं परीक्षा में 70 अंक वाले विषय में 23 अंक और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक लाना अनिवार्य होगा। इतने अंक लाने के बाद ही परीक्षार्थी पास हो पाएंगे। वहीं प्रायोगिक परीक्षा में 20 अंक में छह अंक लाना जरूरी हैं। बोर्ड द्वारा तमाम संबद्ध स्कूलों को 12वीं के अंक पैटर्न की जानकारी उपलब्ध करवा दी है। बता दें, सीबीएसई ने 2020 सत्र से सभी विषयों के अंक पैटर्न में बदलाव किया है। प्रैक्टिकल के अलावा गणित आदि विषयों में इंटरनल असेसमेंट को जोड़ा है। जिन विषयों में प्रैक्टिकल नहीं होता है, उन विषयों में इस बार से इंटरनल असेसमेंट लिया जाएगा। अधिकतर विषयों में 20 अंक का इंटरनल असेसमेंट रखा गया है। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षा 30 अंकों की होगी।

यह भी पढ़ें: Top Dehradun News of the day, 11th November 2019: सड़क हादसे में दो युवकों की मौत, उत्तराखंड में चारधामों में बर्फबारी, सरकार के खिलाफ गरीब रैली निकालेगी कांग्रेस

 

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप