Move to Jagran APP

बाघ को लाठियों से पीटकर मारने वाला इनामी पंजाब से दबोचा, पढ़िए पूरी खबर

एसटीएफ ने बाघ को लाठियों से पीटकर मारने वाले इनामी वन्य जीव अंग तस्कर को पंजाब से गिरफ्तार कर लिया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 03:33 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 03:33 PM (IST)
बाघ को लाठियों से पीटकर मारने वाला इनामी पंजाब से दबोचा, पढ़िए पूरी खबर
बाघ को लाठियों से पीटकर मारने वाला इनामी पंजाब से दबोचा, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। बाघ को लाठियों से पीटकर मारने वाले इनामी वन्य जीव अंग तस्कर को एसटीएफ ने पंजाब से गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित मुख्तयार ने जून 2016 में श्यामपुर (हरिद्वार) के जंगलों में पांच बाघों का शिकार किया था। शिकार के बाद रामचंद्र नाम के तस्कर को इन बाघों के खाल और हड्डियों के साथ पकड़ लिया गया। तब उसने बताया था कि इस शिकार के पीछे मुख्तयार का हाथ है, जो जंगल में खटका लगाकर बाघों का शिकार करता है। एसटीएफ तभी से मुख्तयार की तलाश कर रही थी, जिसे रविवार की सुबह मोगा पंजाब से गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

एसटीएफ के इंस्पेक्टर संदीप नेगी ने बताया कि 13 जून 2016 को श्यामपुर से रामचंद्र को बाघों की पांच खालों और सवा क्विंटल टाइगर बोन के साथ गिरफ्तार किया गया था। उसने बताया कि उसके गैंग में उसके अलावा मुख्तयार, हजारी व एक अन्य शख्स शामिल है। गैंग का सरगना मुख्तयार निवासी भठिंडा है। मुख्तयार ने ही नजीबाबाद के पास जंगल में पांच बाघों का शिकार किया था। शिकार करने और खाल निकालने के बाद मुख्तयार और हजारी फरार हो गए थे। बीते पांच दिसंबर को हजारी को गिरफ्तार किया गया। उसने पूछताछ में बताया कि मुख्तयार इन दिनों पंजाब के मोगा में छिपा हुआ है। मुखबिर तंत्र से पूरी जानकारी एकत्रित करने के बाद मुख्तयार को रविवार सुबह गिरफ्तार कर लिया गया। उस पर दस हजार रुपये का इनाम भी घोषित है।

कई गिरोहों के लिए करता था काम

मुख्तयार खटका लगाकर बाघ, तेंदुआ आदि जानवरों का शिकार करने में माहिर है। उसके दुस्साहस का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि खटके में फंसे बाघ व तेंदुए को वह लाठियों से पीटकर मार डालता था, ताकि उसकी खाल खराब न हो। एसटीएफ के अनुसार मुख्तयार बावरिया समेत जंगली जानवरों के शिकार करने वाले कई अलग-अलग गिरोहों के लिए काम कर चुका है।

यह भी पढ़ें: पुलिस अभिरक्षा से फरार इनामी पंजाब से हुआ गिरफ्तार, पढ़िए पूरी खबर

चौकीदारी करने लगा था मुख्तयार

श्यामपुर प्रकरण में नाम आने के बाद मुख्तयार काफी दिनों तक हिमाचल फिर हरियाणा में छिपा रहा। इसके बाद उसने पंजाब का रुख किया। मोगा के बिलासपुर के एक गांव में उसने लोगों की जंगली जानवरों की रखवाली का ठेका ले लिया। इसके लिए छह महीने में उसे एक लाख साठ हजार रुपये मिलते थे। यहां जिन जंगली जानवरों का वह शिकार करता, उनकी खाल और हड्डियों को बेचकर भी मुनाफा कमाता था।

यह भी पढ़ें: अधिवक्ता हत्याकांड: फरार चल रही महिला गिरफ्तार, दामाद के घर को बनाया था ठिकाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.