Move to Jagran APP

देहरादून से भेजे 26 सैंपल में पांच में मिले तीन अलग वेरिएंट, पढ़िए पूरी खबर

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोविड-19 के आए नए वेरिएंट विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा रहे हैं। नए वेरिएंट वैक्सीन लगे व्यक्तियों को भी प्रभावित कर रहे हैं। दून मेडिकल कॉलेज से एनसीडीसी को भेजे गए 26 सैंपल में पांच में तीन अलग-अलग वेरिएंट की पुष्टि हुई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 11:28 AM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 11:28 AM (IST)
देहरादून से भेजे 26 सैंपल में पांच में मिले तीन अलग वेरिएंट।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोविड-19 के आए नए वेरिएंट विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा रहे हैं। नए वेरिएंट वैक्सीन लगे व्यक्तियों को भी प्रभावित कर रहे हैं। दून मेडिकल कॉलेज से राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) को भेजे गए 26 सैंपल में पांच में तीन अलग-अलग वेरिएंट की पुष्टि हुई है।

दून मेडिकल कॉलेज की वायरल रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लैब (वीआरडीएल) के को-इन्वेस्टिगेटर डॉ. दीपक जुयाल ने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल में कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि हुई है। बताया कि कोरोना का नया वेरिएंट पुराने वेरिएंट की तुलना में कई ज्यादा फैलने की क्षमता रखता है। यह कोरोना का टीका लगा चुके व्यक्तियों को भी प्रभावित कर रहा है। यह सभी सैंपल 15-25 मार्च के बीच लिए गए हैं। जिन्हें छह अप्रैल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। इनमें पांच सैंपल में दो में यूके स्ट्रेन व एक में डबल म्यूटेंट की पुष्टि हुई है। जबकि दो सैंपल में अलग तरह के वेरिएंट की पुष्टि हुई है। बता दें कि देहरादून में इससे पहले भी निजी लैब से छह सैंपल में कोरोना के तीन अलग वेरिएंट की पुष्टि हो चुकी है। 

पहली बार एक साथ नौ कंटेनमेंट जोन समाप्त

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के प्रयास के बीच रविवार को दून को बड़ी राहत मिली है। संक्रमण के रफ्तार पकड़ने के बाद पहली बार एक साथ नौ कंटेनमेंट जोन समाप्त किए गए हैं। अब जिले में 53 कंटेनमेंट जोन शेष रह गए हैं। जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के आदेश के मुताबिक 27/19 राजपुर रोड, 446-ए खुड़बुड़ा मोहल्ला, लेन छह भवन 132 विजय पार्क एक्सटेंशन, 43/11 मोहिनी रोड, नारायण विहार, 200 दीपनगर, 937 इंदिरा नगर, 20/1 कॉन्वेंट रोड, 36 गायत्री विहार में बनाया गया कंटेनमेंट जोन समाप्त कर दिया गया। 14 दिन के एक्टिव सर्विलांस के बाद संक्रमण का नया मामला सामने न आने के बाद यह निर्णय किया गया। वहीं, तीन नए कंटेनमेंट जोन भी बनाए गए। सुमन विहार गली-तीन बापूग्राम, आसटीएम मसूरी के पास व चार लैंडहर्ट एस्टेट मसूरी में नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए।

यह भी पढ़ें-निगरानी : अस्पतालों को रोज देनी होगी रेमडेसिविर के इस्तेमाल की जानकारी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.