Move to Jagran APP

कंप्यूटर से भी तेज है इनका दिमाग, चुटकी में हल किए गणित के सवाल

यूनिवर्सल कॉन्सेप्ट मेंटल अर्थमेटिक सिस्टम द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में पांच से 14 वर्ष के बच्चों ने गणित के मुश्किल से मुश्किल सवाल चंद सेकेंड में हल कर दिए।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 23 Apr 2018 04:20 PM (IST)Updated: Tue, 24 Apr 2018 05:04 PM (IST)
कंप्यूटर से भी तेज है इनका दिमाग, चुटकी में हल किए गणित के सवाल
कंप्यूटर से भी तेज है इनका दिमाग, चुटकी में हल किए गणित के सवाल

देहरादून, [जेएनएन]: क्या आप 143 गुणा 789 का उत्तर तीन सेकेंड में दे सकते हैं? वह भी बिना कागज कलम का इस्तेमाल किए। जब तक आप सवाल पर उलझे होंगे आठ साल का एक बच्चा इसका उत्तर भी दे चुका होगा। रविवार को मार्शल स्कूल में आयोजित दसवीं प्रांतीय अबेकस एवं मानसिक अंक गणितीय प्रतियोगिता में कुछ ऐसा ही नजारा दिखा। 

loksabha election banner

यह प्रतियोगिता यूनिवर्सल कॉन्सेप्ट मेंटल अर्थमेटिक सिस्टम (यूसीमास) द्वारा आयोजित की गई। जिसमें पांच से 14 वर्ष  के बच्चों को गुणा-भाग समेत गणित के 200 प्रश्नों का उत्तर केवल आठ मिनट में देना था। प्रतियोगिता में सफल बच्चों को यूसीमास इंडिया के सीईओ डॉ. स्नेहल कारिया व यूसीमास उत्तराखंड के निदेशक गौरव मित्तल ने पुरस्कृत किया। खास बात यह कि प्रतियोगिता में रुद्रपुर से साधनहीन परिवारों के 50 बच्चे भी शामिल हुए। इन बच्चों को म एंड महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी के तहत मदद की। 

यूसीमास के निदेशक गौरव मित्तल ने बताया कि चार से 13 साल की उम्र में मस्तिष्क का विकास ज्यादा होता है। ऐसे में इस दौरान दिमाग का जितना उपयोग होता है यह तेज भी होता है। एक्टिविटी और एजुकेशन ऐसी होनी चाहिए कि उससे बच्चे मल्टी टास्किंग, टाइम मैनेजमेंट और कैल्कुलेशन पर फोकस कर सकें। इसे ध्यान में रखते हुए यूसीमास कार्य कर रहा है।

प्रतियोगिता में रुद्रपुर से लावण्या गर्ग व देहरादून से वेदांश लटवाल स्टेट चैंपियन बने। जबकि हल्द्वानी से रुद्राक्ष तिवारी, आदित्य सनवाल, प्रखर कोठारी व जयश गुणवंत, काशीपुर से अमन राजपूत, देहरादून से आर्थव राजपूत, देविका वासन, इश्मीत सिंह, रामनगर से श्रेष्ठा, हरिद्वार से जैसमीन राणा, रुद्रपुर से ईशा कोहली, युग सिंह तोमर, वासु शर्मा और किच्छा से आकाश ने अपने-अपने वर्ग में खिताब जीता। अपूर्व बिष्ट, वैदेही सिंह, भुवी अग्रवाल, अन्या भंडारी, नक्षत्र कुमार, देवाज्ञ शर्मा व आरिषी रावत रनर रहे। 

इस बच्चे ने छोटी सी उम्र में बुना कहानी का संसार

यह भी पढ़ें: इस बच्चे ने छोटी सी उम्र में बुना कहानी का संसार 

यह भी पढ़ें: बंद आंखों से साइकिल चलाने और पढ़ने में उस्ताद हैं ये बच्चे

यह भी पढ़ें: गंगोत्री नेशनल पार्क खुलने के साथ ही शुरू हुआ नेलांग घाटी का रोमांच 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.