Move to Jagran APP

उत्तराखंड में ढाई लाख स्कूली बच्चों को दी जाएंगी थाली-कटोरी, पढ़िए पूरी खबर

सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत ढाई लाख बच्चों को मिड डे मील के लिए थाली और कटोरी उपलब्ध कराई जाएगी।

By Edited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 08:02 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 08:41 PM (IST)
उत्तराखंड में ढाई लाख स्कूली बच्चों को दी जाएंगी थाली-कटोरी, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत ढाई लाख बच्चों को मिड-डे मील के लिए थाली और कटोरी उपलब्ध कराई जाएगी। स्वैच्छिक संस्था हंस फाउंडेशन ने यह बीड़ा उठाया है। इस कार्यक्रम की शुरुआत 28 नवंबर को की जाएगी। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरुवार को सचिवालय में मीडिया से बातचीत में कहा कि सरकारी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को दोपहर में पका पकाया भोजन खाने के लिए थाली और कटोरी मुहैया कराई जाएगी। हंस फाउंडेशन की ओर से थाली व कटोरी दी जा रही है। फाउंडेशन शिक्षा महकमे के विभिन्न कार्यो में सहयोग कर रहा है। फाउंडेशन के माध्यम से कुल 5519 विद्यालयों को रसोई गैस के कनेक्शन दिए गए हैं। अब तक गैस कनेक्शनधारक विद्यालयों का आंकड़ा 11447 हो चुका है। 

बच्चों को पौष्टिक सब्जियां और फल देने के लिए किचन गार्डन विकसित करने के लिए विद्यालय प्रबंध समितियों और शिक्षकों को प्रेरित किया जा रहा है। नतीजतन अब तक 1281 किचन गार्डन बन चुके हैं, जबकि चालू शैक्षिक सत्र में 588 नए किचन गार्डन बनाने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य सरकार हफ्ते में एक दिन अतिरिक्त पोषण कार्यक्रम के तहत अपने स्तर से अंडा, दूध, गुड़-पापड़ी, लड्डू देने के लिए प्रति छात्र पांच रुपये की दर से धन दे रही है। 

यह भी पढ़ें: हर जिले में एक सरकरी डिग्री कॉलेज बनेगा मॉडल कॉलेज, प्रस्ताव को डेडलाइन तय

जयहरीखाल में आदर्श विद्यालय अगले सत्र से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि हंस फाउंडेशन के सहयोग से पौड़ी जिले के जयहरीखाल में आदर्श विद्यालय और सतपुली के नजदीक लवाड़ में स्किल डेवलपमेंट सेंटर स्थापित किया जाएगा। जयहरीखाल में आवासीय विद्यालय कक्षा छह से 12वीं तक के छात्रों के लिए होगा। अगले शैक्षणिक सत्र से इस विद्यालय को शुरू किया जाएगा। विद्यालय में आधुनिक शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

यह भी पढ़ें: राजकीय शिक्षकों को छुट्टी के दिन काम करने पर मिलेगा अलग से अवकाश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.