Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों में बढ़ रहा तनाव, पढ़िए पूरी खबर

बोर्ड परीक्षाएं नजदीक हैं और छात्र तनाव में। परीक्षा से पहले बच्चे तमाम डर जेहन में पाले बैठे हैं। परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्र-छात्राओं के साथ अभिभावक भी तनाव में हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 04:12 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 04:12 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों में बढ़ रहा तनाव, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। बोर्ड परीक्षाएं नजदीक हैं और छात्र तनाव में। परीक्षा से पहले बच्चे तमाम डर जेहन में पाले बैठे हैं। परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्र-छात्राओं के साथ अभिभावक भी तनाव में हैं। परीक्षा की तिथियां जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं, छात्रों में परीक्षा को लेकर मानसिक तनाव दिखाई देने लगा है।

loksabha election banner

अव्वल होने की होड़ में छात्र न तो सही तरह से खान-पान पर ध्यान दे रहे हैं, न ही रात में अच्छी नींद ले रहे हैं। इस तरह वह साइकोसोमैटिक होने लगे हैं। बोर्ड परीक्षा की घड़ी में एकाध नहीं, कई छात्र-छात्राएं इस मनोवैज्ञानिक बीमारी की चपेट में हैं। उन्हें उल्टी, पेट दर्द और दस्त आदि की शिकायत हो रही है। स्वास्थ्य गिर रहा है और वह भूलने की समस्या से ग्रसित हैं। सीबीएसई काउंसलर डॉ. सोना कौशल गुप्ता के अनुसार परीक्षाओं के दौरान छात्रों का तनाव में होना स्वाभाविक है, लेकिन स्वस्थ रहकर ही सफलता अर्जित की जा सकती है। स्वस्थ शरीर ही मस्तिष्क में स्फूर्ति लाता है और याद करने की क्षमता को दोगुनी कर देता है। उन्होंने कहा कि छात्रों को खान-पान का भी ख्याल रखना चाहिए। रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूरी है। यह आवश्यक है कि अभिभावक भी छात्रों की सेहत का विशेष ध्यान दें।

इन बातों का रखें ख्याल

  • रात को कम से कम सात से आठ घंटे की नींद अवश्य लें। सोने से स्मरण और समझने की शक्ति बढ़ती है।
  • नाश्ता अवश्य लें। भूखे पेट पढऩे, समझने और याद रखने में कठिनाई होती है।
  • समय-सारिणी बनाएं और उस अनुसार अपनी पढ़ाई करें।
  • समय अब कम रह गया है। अब नए विषयों में उलझने से बचें।
  • समझकर पढ़ें। अगर याद न हो तो लिखकर या बोलकर पढ़ें या अपना पढ़ा हुआ किसी अन्य को सुनाएं, इससे विषय आपको जल्दी याद होगा।

यह भी पढ़ें: इसरो के युवा वैज्ञानी कार्यक्रम के लिए करें 24 तक आवेदन

  • जो भी कठिन विषय लगे, अपने मित्रों के साथ वार्ता करें तो वह विषय जल्दी याद होगा।
  • आधे घंटे से 45 मिनट या एक घंटा अपनी क्षमता के अनुसार पढ़ें। फिर 10 मिनट का आराम करें, और तब पढ़ना शुरू करें। ब्रेक में कुछ खा लें, टहल लें या हल्का व्यायाम करें।

यह भी पढ़ें: स्मार्ट क्लासरूम से लैस होंगे उत्‍तराखंड के 25 मॉडल आइटीआइ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.