Move to Jagran APP

इसरो के युवा वैज्ञानी कार्यक्रम के लिए करें 24 तक आवेदन

इसरो ने यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं। अंतरिक्ष विज्ञान में रूचि रखने वाले छात्र इसरो की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 02:55 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 02:55 PM (IST)
इसरो के युवा वैज्ञानी कार्यक्रम के लिए करें 24 तक आवेदन
इसरो के युवा वैज्ञानी कार्यक्रम के लिए करें 24 तक आवेदन

देहरादून, जेएनएन। अंतरिक्ष विज्ञान में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन, इसरो ने यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं। अंतरिक्ष विज्ञान में रूचि रखने वाले छात्र इसरो की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

अंतरिक्ष की जानकारी और उसकी तकनीकी समझने के लिए यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम का दूसरा संस्करण शुरू कर दिया है। यह कार्यक्रम गर्मियों की छुट्टियों के दौरान 11 से 22 मई 2020 तक चलेगा। इसरो का यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम पिछले वर्ष से शुरू किया है। इस कार्यक्रम का मकसद बच्चों को स्पेस टेक्नोलॉजी, स्पेस साइंस जैसी चीजों के बारे में जागरूक करना है। आठवीं की परीक्षा पास कर नौवीं में पढ़ाई कर रहे छात्र इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। कार्यक्रम के  लिए हर राज्य से तीन छात्रों का चयन किया जाना है। सीबीएसई, आइसीएसई और राज्य बोर्ड के सभी स्कूलों के छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन पंजीकरण के जरिए किया जाएगा। आठवीं कक्षा के अंक और अन्य गतिविधियों में प्रदर्शन के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा। 

हॉस्पिटल और हेल्थ मैनेजमेंट के कोर्स को करें आवेदन

अगर आप हॉस्पिटल और हेल्थ मैनेजमेंट में पढ़ाई करना चाहते हैं तो अच्छा मौका है। एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय ने इग्नू के साथ मिलकर पीजी डिप्लोमा कोर्स शुरू किया है। इसके लिए 15 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। बदलते वक्त के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में भी आज कई नए विकल्प सामने आए हैं। इन्हीं में एक है हॉस्पिटल एंड हेल्थ मैनेजमेंट। जिसका दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। अच्छी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए इस ओर खास ध्यान दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: स्मार्ट क्लासरूम से लैस होंगे उत्‍तराखंड के 25 मॉडल आइटीआइ 

अगर आपकी भी इच्छा इस क्षेत्र में कॅरियर बनाने की है तो एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय आपको यह मौका दे रहा है। कुलपति डॉ. हेमचंद्र ने बताया कि विवि ने इग्नू के सहयोग से डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के तहत पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन हॉस्पिटल एंड हेल्थ मैनेजमेंट शुरू किया है। यह कोर्स उन युवाओं के लिए कारगर साबित होगा जो स्वास्थ्य सेवाओं में हैं और अपनी प्रशासनिक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं। कोर्स की जानकारी के लिए 9917717305, 8979852669 या 9451904416 पर कॉल करने के अलावा pgdhhm.gdmc@gmail.com पर ई-मेल कर सकते हैं। इसके अलावा विस्तृत जानकारी इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in से भी ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें: बोर्ड परीक्षाः सीबीएसई बोर्ड में बदले पैटर्न के साथ आएगा प्रश्नपत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.